Advertisement

सीएम योगी ने महिलाओं के लिए शुरू की 'मुखबिर योजना', 64 रेस्क्यू वैन को दिखाई हरी झंडी

उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ ने आज राजधानी लखनऊ में महिला सशक्तिकरण मिशन के तहत कन्या भ्रूण हत्या रोकथाम के लिए मुखबिर योजना की शुरुआत की। इस दौरान सीएम योगी ने महिला हेल्पलाइन नंबर ‘181’ के लिए 64 रेस्क्यू वैन को हरी झंडी भी दिखाई।
सीएम योगी ने महिलाओं के लिए शुरू की 'मुखबिर योजना', 64 रेस्क्यू वैन को दिखाई हरी झंडी

लखनऊ में सरकारी आवास पर आयोजित किए गए इस कार्यक्रम के दौरान सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि महिला एवं बाल विकास कल्याण विभाग मंत्रालय ने महिला हेल्पलाइन 181 का जहां विस्तार किया है, वहीं आशा ज्योति केंद्र को 11 से बढ़ाकर सभी 75 जिलों में किया जा रहा है। ये बेहद सराहनीय है।

इस दौरान सीएम योगी ने 64 नई रेस्क्यू वैन को भी हरी झंडी दिखाई और कहा कि रैस्कयू वैन शुरू होने से यूपी के सभी जिलों की महिलाओं को इस योजना का लाभ मिलेगा। कार्यक्रम के दौरान सीएम योगी आदित्यनाथ के साथ महिला एवं बाल विकास कल्याण मंत्री रीता बहुगुणा जोशी और राज्यमंत्री श्वेता सिंह भी मौजूद रहीं। दोनों मंत्रियों के काम की भी सीएम ने काफी तारीफ की। उन्होंने कहा कि इस तरह के जागरुकता कार्यकर्मों की जरूरत है, जो बताएं कि बेटे और बेटी में कोई भेद नहीं होता। उन्होंने कन्या भ्रूण हत्या करने वालों पर कड़ी कार्रवाई की भी बात कही।

साथ ही, लखनऊ में 181 कॉल सेंटर के विस्तार पर कैबिनेट मंत्री महिला एंव बाल विकास विभाग रीता बहुगुणा जोशी ने कहा कि ये 100 दिनों में केंद्र की भाजपा सरकार की महिलाओं के लिए सबसे अनूठी पहल है। महिला हेल्पलाइन 181 को छह सीटर से बढ़ाकर 30 सीटर कर दिया गया है, जिससे महिलाओं को लाभ होगा।

 


योगी सरकार का मानना है कि यह महिला हेल्पलाइन महिलाओं की ताकत बनेगा। यह महिला हेल्पलाइन 24 घंटे सात दिन के हिसाब से काम करेगा। इस महिला हेल्पलाइन के जरिये घरेलू हिंसा की शिकार महिलाएं मदद मांग सकेंगी। ‘मुखबिर योजना’ में भ्रूण हत्या की सूचना देने वालों को 10 हज़ार से 2 लाख तक का इनाम भी दिया जाएगा।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement