Advertisement

छत्तीसगढ़: नारायणपुर में बवाल जारी, चर्च पर हमले के आरोप में भाजपा नेता सहित पांच गिरफ्तार

छत्तीसगढ़ के नारायणपुर शहर में आदिवासियों के एक समूह द्वारा एक विरोध प्रदर्शन के दौरान एक चर्च में...
छत्तीसगढ़: नारायणपुर में बवाल जारी, चर्च पर हमले के आरोप में भाजपा नेता सहित पांच गिरफ्तार

छत्तीसगढ़ के नारायणपुर शहर में आदिवासियों के एक समूह द्वारा एक विरोध प्रदर्शन के दौरान एक चर्च में तोड़फोड़ किए जाने के एक दिन बाद, पुलिस ने इस घटना के सिलसिले में मंगलवार को एक स्थानीय भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) नेता सहित पांच लोगों को गिरफ्तार किया। पुलिस ने कथित तौर पर राज्य के भाजपा नेताओं को हिंसा के एक दिन बाद नारायणपुर शहर का दौरा करने से रोक दिया।

पुलिस महानिरीक्षक (बस्तर रेंज) सुंदरराज पी ने बताया कि सोमवार को नारायणपुर में दंगों की घटनाओं के सिलसिले में पांच लोगों को गिरफ्तार किया गया है।

मामले में भारतीय दंड संहिता की धारा 148 (दंगा, घातक हथियार से लैस), 153 (ए) (धर्म, जाति आदि के आधार पर विभिन्न समूहों के बीच दुश्मनी को बढ़ावा देना और सद्भाव बनाए रखने के लिए पूर्वाग्रह से ग्रसित कार्य करना), धारा 120 (बी) (आपराधिक साजिश), 295 (धर्म का अपमान करने के इरादे से पूजा स्थल को नुकसान पहुंचाना या अपवित्र करना) और 295 (ए) (जानबूझकर और दुर्भावनापूर्ण कार्य, धार्मिक भावनाओं को ठेस पहुंचाने का इरादा) के तहत घटनाओं के संबंध में चार अलग-अलग प्रथम सूचना रिपोर्ट दर्ज की गई थीं।

वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने कहा कि नारायणपुर जिले में कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए पर्याप्त सुरक्षाकर्मियों को तैनात किया गया है, उन्होंने कहा कि स्थिति शांतिपूर्ण और सामान्य है।

बीजेपी सूत्रों के मुताबिक गिरफ्तार लोगों में एक पार्टी का नारायणपुर जिलाध्यक्ष है। हालांकि सोमवार को पार्टी के बैनर तले धरना नहीं दिया गया।

राज्य भाजपा के मुख्य प्रवक्ता अजय चंद्राकर ने दावा किया कि सांसद संतोष पांडे और मोहन मंडावी और विधायक शिवरतन शर्मा सहित पार्टी नेताओं के एक प्रतिनिधिमंडल को बेनूर पुलिस स्टेशन में रोक दिया गया, जब वे स्थिति का जायजा लेने के लिए नारायणपुर जा रहे थे।

चंद्राकर ने आरोप लगाया, “कांग्रेस सरकार तानाशाह की तरह व्यवहार कर रही है और लोकतंत्र की हत्या कर रही है। हमारे नेताओं को नारायणपुर जाने से रोकना स्पष्ट रूप से इंगित करता है कि जो लोग धर्म परिवर्तन में शामिल हैं, उन्हें कांग्रेस का संरक्षण प्राप्त है।”

आदिवासी बहुल क्षेत्र में कथित धर्मांतरण के विरोध में सोमवार को लगभग 2,000 लोगों ने नारायणपुर में एक जनसभा की, जिसमें ज्यादातर आदिवासी थे। बैठक के बाद भीड़ समूहों में तितर-बितर हो गई। उनमें से कुछ विश्वदीप्ति स्कूल परिसर में स्थित एक चर्च में घुस गए और उसमें तोड़फोड़ की।

इसके बाद प्रदर्शनकारियों ने उग्र प्रदर्शन किया और बखरूपा बाजार सहित शहर के अन्य स्थानों पर हिंसक प्रदर्शन किया।
आईजी सुंदरराज पी ने कहा कि पुलिस ने एक जनवरी को जिले के एडका थाना क्षेत्र के गोर्रा गांव में दो समूहों के बीच हुई झड़प के संबंध में भी प्राथमिकी दर्ज की है।

उन्होंने कहा कि झड़प के बारे में जानने के बाद गोर्रा गई पुलिस टीम पर कथित रूप से हमला करने के आरोप में एक अलग मामला दर्ज किया गया था और तीन लोगों को गिरफ्तार किया गया था।

अधिकारी ने कहा कि इसके अलावा नारायणपुर और कोंडगांव की सीमा से सटे गांवों में पिछले कुछ दिनों में शांति भंग करने के आरोप में 17 अन्य लोगों को गिरफ्तार किया गया है।

पिछले महीने बड़ी संख्या में ईसाई समुदाय के लोगों ने अत्याचार का आरोप लगाते हुए नारायणपुर में कलेक्टर कार्यालय के सामने धरना दिया था।
आदिवासी बहुल जिले के कम से कम 14 गांवों के प्रदर्शनकारियों ने दावा किया था कि ईसाई धर्म का पालन करने के लिए उनके साथ मारपीट की गई और उन्हें उनके घरों से निकाल दिया गया।

राज्य विधानसभा में मंगलवार को भाजपा ने दावा किया कि कांग्रेस सरकार की निगरानी में आदिवासी बहुल इलाकों में धर्म परिवर्तन में वृद्धि हुई है। उन्होंने कहा कि नारायणपुर में सोमवार की हिंसक घटनाओं को रोका जा सकता था, अगर पुलिस ने धर्मांतरण की शिकायतों पर कार्रवाई की होती।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement