Advertisement

उत्तर प्रदेश में फिर लगा बुर्के की आड़ में फर्जी मतदान का आरोप

लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण के लिए होने जा रहे मतदान के बीच एक बार फिर से बुर्के की आड़ में फर्जी मतदान की...
उत्तर प्रदेश में फिर लगा बुर्के की आड़ में फर्जी मतदान का आरोप

लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण के लिए होने जा रहे मतदान के बीच एक बार फिर से बुर्के की आड़ में फर्जी मतदान की खबर सामने आ रही है। अमरोहा के हसनपुर से विधायक महेन्द्र सिंह खड़गवंशी ने आरोप लगाया है कि बुर्के की आड़ में फर्जी मतदान कराया जा रहा है। भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के अमरोहा के बीजेपी प्रत्याशी कंवर सिंह तंवर ने भी ऐसा ही आरोप लगाया है।

पहले चरण में भी बाल्यान ने लगाया था आरोप

इससे पहले, लोकसभा चुनाव के पहले चरण के दौरान भी बुर्के की आड़ में फर्जी मतदान का आरोप लगाया गया था। मुजफ्फरनगर से भाजपा के उम्मीदवार संजीव बालियान ने फर्जी वोटिंग का आरोप लगाते हुए कहा था कि बुर्का पहनने वाली औरतों को अगर तकलीफ है चेहरा दिखाने में तो वह वोट न दें। बाल्यान ने आगे यह भी कहा था कि जो औरतें बुर्का पहनकर आ रही हैं उनकी चेकिंग नहीं हो रही है, मुझे लगता है कि फर्जी वोट डाले जा रहे हैं। अगर इसकी जांच नहीं होती है तो मैं दोबारा मतदान की मांग करूंगा। हांलाकि चुनाव आयोग ने संजीव बालियान के आरोपों को बेबुनियाद करार दिया था।

दूसरे चरण में 95 सीटों पर हो रहा है चुनाव

गौरतलब है कि दूसरे चरण में 95 सीटों पर कुल 1596 प्रत्याशी चुनाव मैदान में हैं। इसमें उत्तर प्रदेश की आठ, बिहार, ओडिशा और असम की पांच-पांच, तमिलनाडु की 38, कनार्टक की 14, महाराष्ट्र की 10, छत्तीसगढ़ और पश्चिम बंगाल की तीन-तीन, जम्मू-कश्मीर की दो तथा मणिपुर और पुडुचेरी की एक-एक सीट पर वोटिंग हो रही है।

उत्तर प्रदेश में 8 सीटों पर हो रहा है चुनाव

लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण में उत्तर प्रदेश की आठ सीटों पर मतदान गुरुवार सुबह सात बजे शुरू हो गया। प्रदेश के मुख्य निर्वाचन अधिकारी एल. वेंकटेश्वर लू ने बताया कि दूसरे चरण में राज्य की आठ सीटों नगीना, अमरोहा, बुलंदशहर, अलीगढ़, हाथरस, मथुरा, आगरा तथा फतेहपुर के लिये मतदान सुबह सात बजे शुरू हो गया, जो शाम छह बजे तक चलेगा। आयोग के सूत्रों के मुताबिक पूर्वाह्न नौ बजे तक औसतन करीब 10 फीसद मतदान हुआ है।

निष्पक्ष ढंग से चुनाव कराने पर जोर

दूसरे चरण में उत्तर प्रदेश में 76,36,857 पुरुषों और 65,56,504 महिलाओं समेत कुल 1,41,94,132 मतदाता मताधिकार का प्रयोग करके कुल 85 उम्मीदवारों का चुनावी भाग्य तय करेंगे। मतदान के लिये 8,751 मतदान केन्द्र तथा 16,163 मतदेय स्थल बनाये गये हैं। इनमें से 3,314 मतदेय स्थलों को संवेदनशील की श्रेणी में रखा गया है। द्वितीय चरण में आगरा लोकसभा क्षेत्र में सबसे अधिक 19 लाख 34 हजार 850 मतदाता और नगीना क्षेत्र में सबसे कम 15 लाख 84 हजार 111 मतदाता हैं। मतदान को स्वतंत्र और निष्पक्ष ढंग से कराने के लिये पर्याप्त बल तैनात किये गये हैं।

कई सियासी दिग्गजों का भाग्य होगा तय

मतदान को स्वतंत्र, निष्पक्ष और भयमुक्त वातावरण में कराने के लिये उत्तर प्रदेश में 1,346 सेक्टर मजिस्ट्रेट, 187 जोनल मजिस्ट्रेट और 617 स्टैटिक मजिस्ट्रेट की तैनाती की गयी है। दूसरे चरण का चुनाव कई सियासी दिग्गजों का भाग्य तय करेगा। इनमें मथुरा से भाजपा प्रत्याशी हेमा मालिनी, फतेहपुर सीकरी से कांग्रेस उम्मीदवार राज बब्बर, आगरा से प्रदेश के कैबिनेट मंत्री एस.पी. सिंह बघेल और हाथरस से पूर्व केन्द्रीय मंत्री रामजी लाल सुमन प्रमुख हैं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad