Advertisement

चारधाम यात्राः सचिव ने जारी की सेहत का एडवाइजरी

चारधाम यात्रा 22 अप्रैल से शुरू हो रही है। सरकार के स्तर पर तमाम तैयारियां की जा रही हैं। इस बीच सेहत...
चारधाम यात्राः सचिव ने जारी की सेहत का एडवाइजरी

चारधाम यात्रा 22 अप्रैल से शुरू हो रही है। सरकार के स्तर पर तमाम तैयारियां की जा रही हैं। इस बीच सेहत महकमे के सचिव डॉ. आर राजेश कुमार ने यात्रियों के लिए सेहत की एडवाइजरी जारी की है। सभी जिलों के डीएम को कहा गया है कि इस पर अमल सुनिश्चित किया जाए। सचिव राजेश ने चारधाम आने वाले यात्रियों के लिए भी गाइडलाइन जारी की है और अपेक्षा की है कि सभी इसका पालन करें।

इस एडवाजरी में कहा गया है कि चारधाम यात्रा में समस्त तीर्थ स्थल उच्च हिमालयी क्षेत्र में स्थित हैं। जिनकी ऊंचाई समुद्र तल से 2700 मी. से भी अधिक है। उन स्थानों में यात्रीगण अत्यधिक ठण्ड, कम आर्द्रता, अत्यधिक अल्ट्रा वॉइलेट रेडिएशन, कम हवा का दबाव और कम ऑक्सीजन की मात्रा से प्रभावित हो सकते हैं। अतः सभी तीर्थ यात्रियों के सुगम एवं सुरक्षित यात्रा हेतु निम्न दिशा निर्देश (Health Advisory) निर्गत किये जा रहे हैं।

यात्रा से पूर्व योजना बनाना, तैयारी करना, पैक करना

रोकथाम पर ध्यान देने से आप अपनी यात्रा के दौरान सुरक्षित रह सकते हैं। कृपया अपनी यात्रा से पहले चिकित्सा और ट्रेक की तैयारी सुनिश्चित करें। उच्च ऊंचाई बीमारी का कारण बन सकती है। इसके लिए योजना बनाना, तैयारी करना और पैक करना महत्वपूर्ण है।

योजना बनाना: अपनी यात्रा की योजना कम से कम 7 दिनों के लिए बनाएं, वातावरण के अनुरूप अनुकूलन के लिए समय दें अनेक ब्रेक की योजना बनाएं ट्रेक के हर एक घंटे बाद या ऑटोमोबाइल चढ़ाई के हर 2 घंटे बाद 5-10 मिनट का ब्रेक लें।

तैयारी करना: रोजाना 5-10 मिनट के लिए श्वास व्यायाम का अभ्यास करें रोजाना 20-30 मिनट टहलें। यदि यात्री की आयु 55 वर्ष है या वह हृदय रोग, अस्थमा, उच्च रक्तचाप, या मधुमेह से ग्रस्त है, तो यात्रा के लिए फिटनेस सुनिश्चित करने के लिए स्वास्थ्य जांच करवाएं।

पैक करना: गर्म कपड़े – ऊनी स्वेटर, थर्मल, पफर जैकेट, दस्ताने, मोजे बारिश से बचाव के यंत्र रेनकोट, छाता।
स्वास्थ्य जांच उपकरण पल्स ऑक्सीमीटर, थर्मामीटर –पहले से मौजूद स्थितियों (हृदय रोग, उच्च रक्तचाप, अस्थमा, मधुमेह) वाले यात्रियों के लिएः सभी जरूरी दवा, परीक्षण उपकरणों और अपने घर के चिकित्सक का संपर्क नंबर ले जाएं।

कृपया अपनी यात्रा से पहले मौसम रिपोर्ट की जांच करें, और सुनिश्चित करें कि आपके पास ठंडे तापमान में प्रबंधन करने के लिए पर्याप्त गर्म कपड़े हैं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad