Advertisement

सीबीआई करे नारद स्टिंग की जांचः हाईकोर्ट

बहुचर्चित नारद स्टिंग ऑपरेशन कांड की जांच अब केंद्रीय जांच एजेंसी सीबीआई करेगी। कलकत्ता हाईकोर्ट की कार्रकारी मुख्य न्यायाधीश निसिथा मात्रे व न्यायाधीश तपोब्रत चक्रवर्ती की खंडपीठ ने यह निर्देश दिया है। अदालत ने मामले में राज्य पुलिस की भूमिका को दुर्भाग्यजनक बताते हुए उसे 24 घंटे के अंदर इससे संबंधित तमाम दस्तावेज सीबीआई को सौंपने का निर्देश दिया है। जबकि सीबीआई को 72 घंटे के अंदर प्राथमिक रिपोर्ट अदालत में पेश करने को कहा गया है।
सीबीआई करे नारद स्टिंग की जांचः हाईकोर्ट

सुनवाई के दौरान न्यायाधीश निसिथा मात्रे ने कहा कि जब इस मामले में राज्य के नेता, मंत्री व प्रशासनिक अधिकारी ही जुड़े हुए हैं फिर इस मामले की जांच पुलिस निष्पक्ष रूप से कैसे करेगी इस पर संदेह है? जिनका भी नाम इस मामले में आया है वे समाज के महत्वपूर्ण व प्रतिष्ठित लोग हैं। ऐसी स्थिति में पुलिस को किसी के हाथों की कठपुतली बन जाने की संभावना है।

सेंट्रल फारेंसिक साइंस लेबोरेटरी (सीएफएसएल) में जितना वीडियो खोलना संभव हो पाया है उसमें पता चला है कि ये वीडियो फुटेज विकृत नहीं है। न्यायाधीश तपोब्रत चक्रवर्ती ने कहा कि समाज में इस तरह का भ्रष्टाचार बहुत बड़ा अपराध है। इसे जनता के साथ विश्वासघात करना कहा जाता है। लोगों का सरकार पर विश्वास रहता है पर यहां राजनीतिक व्यक्ति ही जुड़े हुए हैं। मामले की निष्पक्ष जांच के लिए ही इसे सीबीआइ को सौंपा गया है। 
दूसरी ओर अदालत ने इस दिन नारद मामले में फंसे तत्कालीन पुलिस अधिकारी एसएमएच मिर्जा को उनके पद से सस्पेंड कर दिया है। साथ ही उनके खिलाफ विभागीय जांच का भी निर्देश दिया है।

पिछले वर्ष विधानसभा चुनाव के पहले नारद स्टिंग वीडियो प्रकाश में आया था। इस वीडियो में तृणमूल के 12 शीर्ष नेता, मंत्री, विधायक और सांसद को रिश्वत लेते देखा गया था। इनमें मुकुल राय, सुब्रत मुखर्जी, फिरहाद हकीम, शोभन चटर्जी, सुल्तान अहमद, प्रसून बनर्जी, काकली घोष दस्तिदार, मदन मित्रा, शुभेन्दु अधिकारी, अपरूपा पोद्दार, शंकुदेव पंडा और आईपीएस अधिकारी एसएमएच मिर्जा शामिल थे। पिछले वर्ष 15 मार्च को नारद कांड की सीबीआR जांच की एक अलग जनहित याचिका हाईकोर्ट में दायर की गई थी और 18 मार्च 2016 को मामले सुनवाई शुरू हुई थी। लगभग एक वर्ष तक सुनवाई चलने के बाद इस दिन मामले में हाईकोर्ट ने अपना निर्देश दिया है।

आरोपियों के वकीलों का कहना था कि यह वीडियो फुटेज नकली हैं। नारद के सीइओ मैथ्यू सैमुअल ने तृणमूल को बदनाम करने के इरादे से यह कार्य किया है। अदालत के प्रधान न्यायाधीश की डिवीजन बेंच ने मैथ्यू सैमुअल के पास से एकत्रित लैपटॉप, आइफोन और पेन ड्राइव को परीक्षण के लिए चंडीगढ फॉरेंसिक लैब में भेजा था और उसकी रिपोर्ट में हाईकोर्ट को पता चला कि 73 वीडियो फुटेजों में से 48फुटेज असली हैं। 20 जनवरी को सीबीआइ के वकील असरफ अली ने अदालत को यह बताया था कि अगर मामले की जांच का जिम्मा हमें सौंपा जाता है तो हम इसके लिए प्रस्तुत हैं।

नारद न्यूज वेब पोर्टल के सीईओ मैथ्यू सैमुअल ने कहा कि अब स्वच्छ जांच प्रक्रिया शुरू हुई है और न्याय भी मिलेगा। जो मुख्य आरोपी हैं उन्हें सजा मिलनी चाहिए। मेरे खिलाफ भी बहुत सारी साजिश रची गई। समय के साथ-साथ हर चीज की सच्चाई सामने आएगी। उन्होंने कहा कि राज्य पुलिस की जांच पर उन्हें विश्वास है। अब पूरा विश्वास है कि सीबीआई की जांच में न्याय जरूर मिलेगा।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad