Advertisement

बिहार में इंसेफलाइटिस से बच्चों की मौत के खिलाफ प्रदर्शन करने वाले 39 लोगों पर केस दर्ज

बिहार में चमकी बुखार यानी कि एक्यूट इंसेफलाइटिस सिंड्रोम से हुई बच्चों की मौत के बाद न्याय की मांग...
बिहार में इंसेफलाइटिस से बच्चों की मौत के खिलाफ प्रदर्शन करने वाले 39 लोगों पर केस दर्ज

बिहार में चमकी बुखार यानी कि एक्यूट इंसेफलाइटिस सिंड्रोम से हुई बच्चों की मौत के बाद न्याय की मांग करना लोगों को भारी पड़ गया। राज्य में चमकी बुखार और पानी की सप्लाई को लेकर प्रदर्शन करने वाले 39 लोगों के खिलाफ एफआईआर दर्ज कर लिया गया है।

मामला बिहार के वैशाली जिले का है, जहां बच्चों की मौत पर कार्रवाई और पानी की मांग को लेकर लोगों ने सड़क जाम किया था। प्रशासन ने इस मामले में हरिवंशपुर गांव के 39 लोगों के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज कराई है।

दिमागी बुखार के कहर से हमारे बच्चों की मौत हो गई

घर की महिलाओं का कहना है कि पुलिस केस दर्ज होने के बाद परिवार के पुरुष सदस्य गांव छोड़ भागे-भागे फिर रहे हैं। वहीं, घर में चूल्हा उपास है और खाने के लाले पड़ गए हैं। गांव में एक अजीब सन्नाटा है। महिलाओं का कहना है कि दिमागी बुखार के कहर से हमारे बच्चों की मौत हो गई। घर में जो कमाने वाला था, उसी के खिलाफ प्रशासन ने केस कर दिया। अब घर में रोटी के लाले पड़ गए हैं।

लोगों ने स्थानीय विधायक का किया था घेराव

वैशाली जिले के हरिवंशपुर में चमकी बुखार से 11 बच्चों की मौत के बाद रविवार को बच्चों के परिजनों से मिलने पहुंचे लोजपा सांसद पशुपति कुमार पारस और पार्टी विधायक राजकुमार शाह को ग्रामीणों के भारी विरोध का सामना करना पड़ा। लोग इतने गुस्से में थे कि कोई सांसद को दरवाजे पर कुर्सी तक देने को तैयार नहीं था।

ग्रामीणों ने विधायक को बना लिया था बंधक

उग्र ग्रामीणों ने विधायक को बंधक बना लिया था। विधायक का हाथ पकड़ कर लोग उन दरवाजों तक ले जाने का प्रयास करते रहे जिन घरों से लोग पलायन कर चुके हैं। ग्रामीणों द्वारा बंधक बने विधायक को काफी प्रयास के बाद सुरक्षाकर्मी ने मुक्त कराया।

रामविलास पासवान के लापता होने का लगाया था बैनर

वहीं, बीते शुक्रवार को वैशाली के हरिवंशपुर में केंद्रीय मंत्री रामविलास पासवान और स्थानीय विधायक के लापता होने के स्लोगन के साथ बैनर लेकर लोगों ने प्रदर्शन किया था। बैनर में केंद्रीय मंत्री रामविलास पासवान और स्थानीय विधायक के लापता होने का स्लोगन लिखा था।

केंद्रीय मंत्री को ढूंढ़कर लाने वाले को 15 हजार रुपये का इनाम देने की घोषणा की गई थी, जबकि स्थानीय विधायक को ढूंढ़कर लाने वाले को पांच हजार रुपये इनाम की घोषणा की गई थी। इसके बाद रविवार को हाजीपुर के सांसद पशुपति कुमार पारस और लालगंज के लोजपा विधायक राजकुमार साह हरिवंशपुर पहुंचे थे।

चमकी बुखार से अब तक 150 से अधिक बच्चों की मौत

बिहार में डेढ़ सौ से ज्यादा बच्चों की चमकी बुखार से मौत हो चुकी है। सोमवार को सुप्रीम कोर्ट ने इस मामले पर सुनवाई करते हुए केंद्र सरकार और बिहार सरकार की जमकर फटकार लगाई। सुप्रीम कोर्ट ने चिंता जाहिर करते हुए दोनों से जवाब मांगा। कोर्ट ने केंद्र और राज्य सरकार से 7 दिनों में रिपोर्ट तलब की है। बीमारी की रोकथाम और बच्चों के इलाज को लेकर उठाए जा रहे कदमों का ब्यौरा भी कोर्ट ने मांगा है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad