Advertisement

यूपी में बेटी के जन्म पर ‘भाग्यलक्ष्मी योजना’ का तोहफा

रातो रात बड़े फैसले लेने लिए वाले उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ ने आज एक और बड़े फैसले की घोषणा की है। योगी सरकार ने कहा कि वह अब भाग्यलक्ष्मी योजना की शुरूआत करेंगे। इसके तहत सरकार गरीब परिवारों में बेटी के जन्म होने पर 50 हज़ार रुपये का बॉन्ड देगी और बेटी को जन्म देने वाली मां को भी 5100 रुपए दिए जाएंगे। यूपी सरकार के महिला कल्याण विभाग ने इस योजना को लेकर तैयारियां भी शुरू कर दी है।
यूपी में बेटी के जन्म पर ‘भाग्यलक्ष्मी योजना’ का तोहफा

जानकारी के मुताबिक, जल्द ही इस योजना को कैबिनेट के सामने मंजूरी के लिए रखा जाएगा। इस योजना के तहत सरकार गरीब परिवारों को बेटी के जन्म पर उन्हें प्रोत्साहन देने जा रहे हैं, ताकि वे बेटियों को बोझ न समझें। बेटियों की बचपन में अच्छी देखभाल हो, इसलिए उन्हें जन्म के समय 50 हजार रुपए का बॉन्ड दिया जाएगा। इस योजना के जरिये सरकार राज्य में कम हो रहे सेक्स रेशो को भी सुधारेगी।

सरकार भाग्यलक्ष्मी योजना के तहत बीपीएल परिवारों के साथ ही दो लाख रुपए तक की सालाना आय वाले परिवारों को भी शामिल करने जा रही है। बॉन्ड के साथ बैंक की एफडी के ऑप्शन पर भी विचार किया जा रहा है।

इस पर वुमन वेलफेयर डिपार्टमेंट की चीफ सेक्रेटरी रेणुका कुमार का कहना है कि सीएम ने भाग्यलक्ष्मी योजना लॉन्च करने के आदेश दिए हैं। जल्द ही इसे कैबिनेट के सामने मंजूरी के लिए रखा जाएगा। इसका लाभ गरीब परिवारों को बेटियों के जन्म पर मिलेगा।

इसके अलावा, योगी सरकार ने कहा कि बुंदेलखंड में पानी की समस्या के समाधान के लिए केन-बेतवा लिंक नहर परियोजना के निर्माण में तेजी लाई जाएगी। सीएम योगी ने गोमती रिवर फ्रंट परियोजना का हवाला देते हुए सिंचाई विभाग को निर्देश दिया है कि सरकारी योजनाओं में पैसे की बर्बादी ना हो, अगर कोई गड़बड़ी होगी तो अधिकारियों पर कार्रवाई की जाएगी।

यूपी सरकार में मंत्री श्रीकांत शर्मा ने बताया कि गुरुवार को सभी विभागों की प्रेजेंटेशन पूरी हो चुकी हैं, मुख्यमंत्री ने सभी विभागों को श्वेतपत्र जारी करने को कहा है। सभी मंत्री जिलों में जाकर सरकार के 100 दिन के एजेंडे, केंद्र और राज्य सरकार की योजनाओं की समीक्षा करेंगे।

योगी ने आदेश दिया है कि बेसिक शिक्षा में बड़े सुधार की जरुरत है, इसके लिए स्कूलों में जाकर निरीक्षण करने के भी आदेश दिए हैं। सभी मंत्रियों और अधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं कि अस्पतालों में औचक निरीक्षण किया जाए और सफाई पर विशेष ध्यान दिया जाए। योगी सरकार ने फैसला किया है कि जिस जिले से ज्यादा शिकायत आएगी, वहां के डीएम को तलब कर जवाब मांगा जाएगा।

भाग्यलक्ष्मी योजना क्या है?

  • भाग्यलक्ष्मी योजना के तहत बेटियों की उम्र जैसे-जैसे बढ़ेगी, वैसे-वैसे उनके माता-पिता को पैसा मिलता जाएगा।
  • छठी कक्षा क्लास में आने पर बेटियों को 3 हजार रुपए, आठवीं कक्षा में आने पर 5 हजार रुपए, दसवीं कक्षा में पहुंचने पर 7 हजार और बारहवीं  में आने पर 8 हजार रुपए मिलेंगे। इस तरह 21 साल की उम्र तक 2 लाख रुपए उनके माता-पिता को दिए जाएंगे।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement