Advertisement

असम में जहरीली शराब पीने से मरने वालों की संख्या बढ़कर 143 हुई

असम में जहरीली शराब पीने से मरने वालों का सिलसिला जारी है। अब तक शराब पीकर मरने वालों की संख्या बढ़कर 143...
असम में जहरीली शराब पीने से मरने वालों की संख्या बढ़कर 143 हुई

असम में जहरीली शराब पीने से मरने वालों का सिलसिला जारी है। अब तक शराब पीकर मरने वालों की संख्या बढ़कर 143 हो चुकी है। जहरीली शराब पीने से 200 से ज्यादा लोग बीमार हैं, जिन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया है। इनमें से 16 लोगों की हालत नाजुक बताई जा रही है। यह मामला गोलाघाट के सालमोरा टी एस्टेट में 21 फरवरी की रात का है। सरकार ने इस मामले में दो आबकारी अधिकारियों को जिम्मेदार पाया है और दोनों अधिकारियों को निलंबित कर दिया गया है।

ताजा जानकारी के मुताबिक, नकली शराब के सेवन से मरने वालों की संख्या 69 से बढ़कर 143 हो गई है। गोलाघाट के डीएसपी ने कहा कि आबकारी विभाग ने मामले की गहन जांच शुरू कर दी है। पीड़ित परिजनों की तस्वीरें भी सामने आ रही हैं।

मामला गोलाघाट के सालमोरा चाय बागान का है

यह मामला गुवाहाटी से लगभग 300 किलोमीटर दूर स्थित गोलाघाट के सालमोरा चाय बागान का है तो वहीं दूसरा मामला जोरहाट जिला के तीताबोर उपमंडल के दो सुदूर गांवों का है। स्थानीय लोगों का कहना है कि चाय के बागान में गुरुवार रात कई लोगों ने एक ही दुकानदार से शराब खरीदकर पी थी। उनमें से कई तो तुरंत बीमार हो गए और कई लोगों को तो अस्पताल तक भी नहीं पहुंचाया जा सका।

समाचार एजेंसी पीटीआई के मुताबिक, खुमतई से भाजपा विधायक मृणाल सैकिया ने बताया कि 100 से अधिक लोगों ने शराब पी थी और इसके एक ही विक्रेता से खरीदे जाने का संदेह है। बीमार पड़े लोगों का इलाज कर रहे एक चिकित्सक ने बताया कि देशी जहरीली शराब पीने की वजह से ये मौतें हुईं और अस्पताल लाए गए ज्यादातर लोगों की हालत गंभीर है।

आबकारी मंत्री ने दिए जांच के आदेश

असम के आबकारी मंत्री परिमल शुक्लाबैद्य ने जांच के आदेश दिए हैं। शुक्लाबैद्य ने कहा, ‘सरकार ने दो आबकारी अधिकारियों को इसके लिए जिम्मेदार पाते हुए निलंबित कर दिया है। हमने अतिरिक्त आयुक्त संजीव मेढी की अगुआई में आबकारी विभाग की चार सदस्यीय समिति को इसकी जांच करने का निर्देश दिया है।’समिति को जांच रिपोर्ट तीन दिनों में पेश करने का निर्देश दिया गया है।

मृतकों के परिजनों को दो-दो लाख रुपये, बीमार लोगों को 50-50 हजार रुपये की घोषणा

मुख्यमंत्री सर्बानंद सोनोवाल और स्वास्थ्य मंत्री हेमंत सर्मा ने जेएमसीएच में भर्ती लोगों की स्थिति की शनिवार को समीक्षा की। सोनोवाल ने मृतकों के परिजनों को दो-दो लाख रुपये और बीमार लोगों को पचास-पचास हजार रुपये देने की घोषणा की। मुख्यमंत्री ने अपर असम मंडलायुक्त जूली सोनोवाल को इस घटना की जांच करने और एक महीने के भीतर रिपोर्ट सौंपने को कहा है। 

कांग्रेस ने मांगा आबकारी मंत्री का इस्तीफा 

इस घटना को लेकर राजनीति भी तेज हो गई है। कांग्रेस विधायक रूपज्योति कुर्मी ने आबकारी मंत्री के इस्तीफे की मांग की है और मुख्यमंत्री से मृतकों के परिजनों को उचित मुआवजा देने का अनुरोध किया है।

12 लोगों को पूछताछ के लिए हिरासत में लिया 

असम के पुलिस महानिदेशक कुलधर सैकिया ने बताया कि गोलाघाट में 12 लोगों को पूछताछ के लिए हिरासत में लिया गया है। देश में एक पखवाड़े के भीतर जहरीली शराब से हुई यह दूसरी बड़ी घटना है। इस महीने की शुरुआत में उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड में 70 लोगों की मौत जहरीली शराब पीने से हो गई थी।

जहरीली शराब से उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड में 100 से ज्यादा की मौत

अभी कुछ दिनों पहले ही उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड और बिहार में जहरीली शराब पीने से 100 से ज्यादा लोगों की मौत हो गई थी। उत्तराखंड के रुड़की में 31, सहारनपुर में 64 और कुशीनगर में करीब 8 लोगों की मौत हुई थी। इन मौतों के बाद योगी सरकार ने अवैध शराब के खिलाफ पूरे प्रदेश में अभियान शुरू किया था। इस मामले में तीन लोगों को गिरफ्तार किया गया था।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad