Advertisement

असम में बाढ़ का कहर, 15 की मौत, 43 लाख लोग प्रभावित, काजीरंगा नेशनल पार्क का 90 फीसदी हिस्सा डूबा

बाढ़ की वजह से असम में सोमवार से हालात और बिगड़ गए हैं। राज्य के 33 जिलों में से 30 बाढ़ के पानी में  डूब गए...
असम में बाढ़ का कहर, 15 की मौत, 43 लाख लोग प्रभावित, काजीरंगा नेशनल पार्क का 90 फीसदी हिस्सा डूबा

बाढ़ की वजह से असम में सोमवार से हालात और बिगड़ गए हैं। राज्य के 33 जिलों में से 30 बाढ़ के पानी में  डूब गए और मरने वालों की संख्या बढ़कर 15 हो गई है। वहीं एक सींग वाले गैंडे के लिए पूरी दुनिया में मशहूर काजीरंगा नेशनल पार्क का 90 फीसदी हिस्सा बाढ़ में डूबा गया है। इस बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी स्थिति का जायजा लिया और केंद्र से हरसंभव सहायता का आश्वासन दिया है।

असम राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (एएसडीएमए) की दैनिक रिपोर्ट के अनुसार, 30 जिलों में कुल मिलाकर 4,157 गांवों के 42.87 लाख लोग और 1,53,211 हेक्टेयर खेत बाढ़ में डूबे हुए हैं।

रिपोर्ट में कहा गया है कि गोआलपारा, मोरीगांव, नागांव और हैलाकांडी जिलों में एक-एक मौत हुई है। इससे पहले मुख्यमंत्री सर्बानंद सोनोवाल ने वर्तमान स्थिति और राज्य सरकार द्वारा किए गए राहत, बचाव और पुनर्वास कार्य के बारे में प्रधानमंत्री को फोन पर जानकारी दी। एक अधिकारी ने कहा कि मोदी ने सोनोवाल को स्थिति से निपटने के लिए केंद्र सरकार से हरसंभव सहायता का आश्वासन दिया।

इन जिलों में हालात खराब

एएसडीएमए की रिपोर्ट में कहा गया है कि सोनितपुर, गोलाघाट, जोरहाट, बक्सा, डिब्रूगढ़, नलबाड़ी, होजई, मोरीगांव, लखीमपुर, दरंगन, नागौर, कामरूप, बारपेटा, धुबरी में विभिन्न स्थानों पर तटबंध, सड़क, पुल, पुलिया और कई अन्य बुनियादी ढांचे को नुकसान पहुंचा है। अधिकारियों ने कहा कि माजुली, करीमगंज, शिवसागर, हैलाकांडी और दक्षिण सालमारा जिले में भी भारी नुकसान हुआ है। उदलगुरी, बारपेटा और सोनितपुर जिलों में बड़े पैमाने पर कटाव देखा गया है।

अधिकारियों ने कहा कि ब्रह्मपुत्र राज्य भर में खतरे के स्तर से ऊपर की ओर बढ़ रहा है, गुवाहाटी में बढ़ रहा है और उजान बाजार क्षेत्र में इसका किनारा बह निकला है।

फंसे लोगों को निकालने के लिए सेना की मदद

 सोनोवाल ने सोमवार को बाढ़ प्रभावित नलबाड़ी जिले और सोलमारा बाढ़ राहत शिविर का दौरा किया।  यहां तक कि एनडीआरएफ और एसडीआरएफ ने भी अपना बचाव अभियान जारी रखा, बक्सा जिला प्रशासन ने बेकी नदी से घिरे बालीपुर गांव में फंसे लोगों को निकालने के लिए सेना की मदद मांगी।

रक्षा सूत्रों ने कहा कि नागरिक प्रशासन के साथ सैनिकों ने 150 फंसे हुए ग्रामीणों को निकाला और ओडलगुरी गांव में बाढ़ राहत आश्रय में भेज दिया।

एनडीआरएफ की एक विज्ञप्ति में कहा गया है कि टीम ने 11 जुलाई से बक्सा, मोरीगांव, गोलाघाट, बारपेटा और कामरूप जिलों में बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों से 2,500 से अधिक लोगों को बचाया।

एनडीआरएफ की 15 टीमों में 38 गहरी गोताखोरों, 48 आईआरबी नावों और अन्य जीवन रक्षक सहायक के साथ तैनात हैं।

काजीरंगा राष्ट्रीय उद्यान का लगभग 90 प्रतिशत हिस्सा जलमग्न

इस बीच, बाढ़ के पानी ने काजीरंगा, पोबितोरा और मानस राइनो निवास के प्रमुख हिस्सों को जलमग्न कर दिया है, जिससे जानवरों को सुरक्षा के लिए कृत्रिम हाइलैंड्स में शरण लेने के लिए मजबूर होना पड़ा। असम के वन और पर्यावरण मंत्रालय की एक विज्ञप्ति में कहा गया है कि वर्तमान में काजीरंगा राष्ट्रीय उद्यान का लगभग 90 प्रतिशत हिस्सा जलमग्न है।

हालांकि पार्क के 199 एंटी-प्वाइजिंग कैंपों में से 155 बाढ़ के पानी से प्रभावित हैं, लेकिन कर्मचारी और सुरक्षाकर्मी नौकाओं का उपयोग करते हुए अपनी ड्यूटी कर रहे हैं।

पार्क के संवेदनशील स्थानों पर एक विशेष राइनो सुरक्षा बल भी तैनात किया गया है। बोकाखाट, जिसके माध्यम से राष्ट्रीय राजमार्ग -37 गुजरता है, बाढ़ के कारण पूरे ऊपरी असम से कट गया है। गोलाघाट जिला प्रशासन ने नुमालीगढ़ में वाहनों की आवाजाही पर प्रतिबंध लगा दिया है।

एक वन अधिकारी ने कहा कि मोरीगांव जिले के पोबितोरा वन्यजीव अभ्यारण्य में 46 वर्ग किलोमीटर क्षेत्र का लगभग 70 प्रतिशत हिस्सा भी डूब चुका है।

एजेंसी इनपुट

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement