Advertisement

अनुच्छेद-370 हटने के बाद पहली बार कश्मीर दौरे पर सेना प्रमुख, सीमा व आंतरिक सुरक्षा का लेंगे जायजा

जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद-370 हटने के बाद थलसेना प्रमुख जनरल बिपिन रावत आज यानी शुक्रवार को पहली बार...
अनुच्छेद-370 हटने के बाद पहली बार कश्मीर दौरे पर सेना प्रमुख, सीमा व आंतरिक सुरक्षा का लेंगे जायजा

जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद-370 हटने के बाद थलसेना प्रमुख जनरल बिपिन रावत आज यानी शुक्रवार को पहली बार श्रीनगर के दौरे पर हैं। सेना प्रमुख कश्मीर से अनुच्छेद-370 हटने के बाद वहां की स्थिति और माहौल का जायजा लेंगे। यहां सुरक्षाबलों की संख्या बढ़ाने की जरूरत है या नहीं, यह भी समीक्षा करेंगे। एक दिन पहले ही रक्षामंत्री राजनाथ सिंह भी जम्मू-कश्मीर से अलग हुए लद्दाख में गए थे।

कश्मीर के हालात का जायजा लेंगे सेना प्रमुख

जम्मू कश्मीर में अनुच्छेद-370 खत्म होने के बाद हालात किस तरह है, आर्मी चीफ अपने दौरे में इसका जायजा लेंगे। पाकिस्तान लगातार एलओसी पर सीज फायर उल्लंघन कर रहा है। भारतीय सेनाएं भी पाकिस्तानी गोलाबारी का मुंहतोड़ जवाब दे रही हैं। सीमा पर युद्ध जैसे हालात बने हुए हैं। पाकिस्तान लगातार युद्ध की धमकी दे रहा है। ऐसे में माना जा रहा है कि सेनाध्यक्ष कश्मीर दौरे के दौरान सीमा पर सुरक्षा हालात का भी जायजा लेंगे और ताजा स्थितियों की समीक्षा करेंगे। इस लिहाज से उनका कश्मीर दौरा बेहद अहम माना जा रहा है।

रक्षामंत्री ने पाकिस्तान को दिया करारा जवाब

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने भी अनुच्छेद-370 खत्म होने के बाद गुरुवार को पहली बार लद्दाख का दौरा किया था। वह लेह में किसान, जवान विज्ञान मेले के उद्घाटन अवसर पर पहुंचे थे। यहां उन्होंने पाकिस्तान की धमकियों पर कड़ा जवाब दिया था। उन्होंने कहा था पीओके ही नहीं गिलित-बल्टिस्तान भी भारत का हिस्सा है। उन्होंने पाकिस्तान से पूछा था कि कश्मीर पाकिस्तान का हिस्सा था ही कब, जो उसको लेकर रोते रहते हो? बता दें कि भारत पहले ही स्पष्ट कर चुका है कि अब पाकिस्तान से बात होगी तो पीओके को लेकर होगी।

घुसपैठ की कोशिश में पाक

कश्मीर से अनुच्छेद-370 हटाए जाने से बौखालाया पाकिस्तान लगातार भारत के खिलाफ साजिश रच रहा है। गुरुवार को ही खुफिया एजेंसियों ने अलर्ट जारी किया है कि पाकिस्तानी सेना के कमांडो गुजरात के समुद्र तटीय इलाकों के रास्ते भारत में घुसपैठ करने का प्रयास कर रहे हैं। इससे पहले खुफिया एजेंसियों ने घाटी में घुसपैठ की फिराक में बैठे आतंकियों को लेकर अलर्ट जारी किया था। सीजफायर उल्लंघन के बीच आतंकियों को घुसपैठ से रोकना सेना के लिए बड़ी चुनौती है। जनरल बिपिन रावत अपने दौरे में सेना के वरिष्ठ अधिकारियों से इस पर भी चर्चा कर सकते हैं।

राज्यपाल मलिक ने प्रदेश में हालात सामान्य होने की कही थी बात

हाल ही में जम्मू-कश्मीर के राज्यपाल सत्यपाल मलिक और केंद्र सरकार ने कहा था कि राज्य में हालात सामान्य हैं। यहां जनजीवन फिर से पटरी पर लौटा है। बुधवार को राज्यपाल ने कहा था कि अनुच्छेद 370 खत्म होने के बाद से अब तक कोई जनहानि नहीं हुई। हर एक कश्मीरी की जान हमारे लिए अहम है। हम नहीं चाहते यहां एक भी व्यक्ति अपनी जान गंवाए।

डीजीपी ने भी संबल और गांदरबल क्षेत्र का दौरा किया

राज्य के पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) दिलबाग सिंह ने गुरुवार को बांदीपोरा, संबल और गांदरबल क्षेत्र का दौरा किया था। यहां उन्होंने स्थानीय पुलिस और सेना के अधिकारियों से सुरक्षा व्यवस्था को लेकर चर्चा की।

खत्म हो रही हैं घाटी से पाबंदी

गुरुवार को जम्मू के पांच जिलों में मोबाइल सेवा बहाल कर दी गई है। केंद्र सरकार जल्द से जल्द जम्मू व कश्मीर के अन्य जिलों से भी संचार सेवाओं पर लगी पाबंदियां हटाना चाहती है। इसके अलावा जम्मू-कश्मीर में नजरबंद नेताओं को भी रिहा करना केंद्र सरकार के लिए बड़ी चुनौती है। संचार सेवाएं बहाल होने और स्थानीय नेताओं के आजाद होते ही घाटी की शांति खतरे में पड़ने की आशंका है। इसे लेकर भी सेनाध्यक्ष तैयारियों और मौजूदा हालातों का जायजा लेंगे।

मोदी सरकार ने 5 अगस्त को लिया ऐतिहासिक फैसला

केंद्र सरकार ने 5 अगस्त को संसद में प्रस्ताव पास कर अनुच्छेद 370 खत्म कर दिया था। सरकार ने जम्मू-कश्मीर और लद्दाख को अलग-अलग केंद्र शासित प्रदेश बनाया गया है। जम्मू-कश्मीर में विधानसभा होगी।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad