Home देश राज्य यूपी: पॉलिथीन का उपयोग करने वालों की फोटो करें वाट्सएप, होगी कार्रवाई

यूपी: पॉलिथीन का उपयोग करने वालों की फोटो करें वाट्सएप, होगी कार्रवाई

शशिकांत जायसवाल - JUL 12 , 2018
यूपी: पॉलिथीन का उपयोग करने वालों की फोटो करें वाट्सएप, होगी कार्रवाई
यूपी: प्लास्टिक का उपयोग करने वालों की फोटो करें वाट्सएप, होगी कार्रवाई
File Photo

उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ के डीएम कौशल राज शर्मा ने पॉलिथीन प्रतिबंध के बारे में लोगों को जागरूक करने के लिए एक मुहिम की शुरूआत की है। पॉलिथीन बैग का प्रयोग रोकने के लिए बच्चे और युवाओं स्कूल-कॉलेजों और यूनिवर्सिटी में जागरूकता अभियान की शुरूआत की जाएगी। उन्होंने लोगों से अपील की है कि जो भी पॉलिथीन का प्रयोग करते मिले, उसका फ़ोटो लेकर 6389300137, 6389300138, 6389300139 व्हाट्सएप नंबर पर भेज दें। नगर निगम द्वारा प्लास्टिक का उपयोग करने वालों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

प्रदेश में 15 जुलाई से पॉलिथीन के बैग और 50 माइक्रोन से नीचे की प्लास्टिक की वस्तुओं पर प्रतिबंध लगाया गया है। डीएम ने बताया कि 16 जुलाई से इस आदेश की अवहेलना करने वालों पर कार्यवाही की जाएगी। उन्होंने कहा कि लखनऊ को स्वच्छ और ट्रैफिक कंजेशन फ्री सिटी बनाने के लिए आपसी सामंजस्य और समन्वय के साथ कार्य करना आवश्यक है। साथ ही लोगों को जागरूक कर अभियान से जोड़ा जाए और जनता के बीच अभियान को लेकर एक्सेसिबिलिटी को प्रभावशाली ढंग से स्थापित किया जाए।

इसी के मद्देनजर कलेक्ट्रेट सभागार में डीएम कौशल राज शर्मा की ओर से विभिन्न विभागों के अधिकारियों के साथ पॉलीथिन प्रतिबंध को लेकर बैठक की गई, जिसमें उन्होंने स्कूल, कालेजों के बच्चों और यूनिवर्सिटी के युवाओं को अभियान से जोड़ कर उनको पॉलिथीन के बैगों के प्रतिबंध के प्रति जागरूक करने, बच्चों और युवाओं को स्टील की बॉटल और कपड़े के झोले को प्रयोग में लाने के लिए जागरूक करने के साथ स्कूल और कालेजों में स्पेशल क्लास, पोस्टर प्रतियोगिता और डिबेट के माध्यम से उनको और उनके परिवार वालों को जागरूक करने का निर्णय लिया गया। उन्होंने एनसीसी और एनएसएस को निर्देश दिए के सप्ताह में जागरूकता कार्यक्रम उनके द्वारा शुरू किया जाए। रेलवे स्टेशन, बस स्टेशन, एयरपोर्ट, कालेजों और यूनिवर्सिटी के कैम्पसों में जागरूकता की एक्टिविटी कराएं।

इसके अलावा उन्होंने कहा कि ड्रग इंस्पेक्टर जितनी भी दवा की दुकानें हैं, उनके संगठनों के साथ बैठक कर, बता दें कि 50 माइक्रोन से नीचे के कैरी बैग का प्रयोग न करें। अगर किसी के पास स्टॉक है तो तुरंत हटा लें अन्यथा उसका स्टॉक ज़प्त होगा। उन्होंने मनोरंजन कर विभाग को निर्देशित किया कि वह सुनिश्चित करें कि सिनेमाघरों के अंदर प्लास्टिक बैग पर प्रतिबंध है या नहीं। साथ ही सिनेमाहॉलों में इंटरवल के बाद प्लास्टिक प्रतिबंध से संबंधित जागरूकता की क्लिप चलाने के निर्देश दिए, जिससे लोग जागरूक हो सकें। मुख्य चिकित्सा अधिकारी सभी हॉस्पिटलों में प्लास्टिक और तंबाकू के प्रयोग को पूर्णतया प्रतिबंधित करना सुनिश्चित करें। हॉस्पिटलों के कैम्पसों में प्लास्टिक के कप और गिलासों या कोई भी 50 माइक्रोन से नीचे की प्लास्टिक की वस्तु को प्रतिबंधित करें। इस दौरान नगर आयुक्त, सभी अपर जिलाधिकारी, सभी एसीएम, सीएमओ, ड्रग इंस्पेक्टर, डीआईओएस, बेसिक शिक्षा अधिकारी आदि मौजूद रहे।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से