Advertisement

अंघेरी पूर्व उपचुनावः उद्धव ठाकरे गुट को HC से राहत, ऋतुजा लटके का इस्तीफा मंजूर करे BMC

मुंबई हाई कोर्ट ने गुरुवार को मुंबई नगर निकाय को निर्देश दिया कि वह रुतुजा लटके का इस्तीफा स्वीकार...
अंघेरी पूर्व उपचुनावः उद्धव ठाकरे गुट को HC से राहत, ऋतुजा लटके का इस्तीफा मंजूर करे BMC

मुंबई हाई कोर्ट ने गुरुवार को मुंबई नगर निकाय को निर्देश दिया कि वह रुतुजा लटके का इस्तीफा स्वीकार करें, जिससे अंधेरी (पूर्व) उपचुनाव के लिए शिवसेना के नेतृत्व वाले उम्मीदवार के रूप में उनके नामांकन का मार्ग प्रशस्त हो गया। नामांकन जमा करने की आखिरी तारीख 14 अक्टूबर है।

लटके ने 2 सितंबर को बृहन्मुंबई नगर निगम (बीएमसी) को एक पत्र सौंपा था, जिसके साथ वह 2006 से एक क्लर्क के रूप में कार्यरत थी, जिसमें अनुरोध किया गया था कि वह कुछ सेवा शर्तों में ढील दे ताकि वह 3 नवंबर को उपचुनाव लड़ सकें। 29 सितंबर को बीएमसी द्वारा उनके अनुरोध को खारिज करने के बाद, लटके ने 2 अक्टूबर को अपना इस्तीफा सौंप दिया, लेकिन बीएमसी ने कोई फैसला नहीं लिया।

इसके बाद उन्होंने यह आरोप लगाते हुए अदालत का रुख किया कि निगम अपने फैसले में जानबूझकर देरी कर रहा है ताकि उन्हें चुनाव लड़ने से रोका जा सके। चुनाव आयोग के नियमों के अनुसार, कोई सरकारी कर्मचारी तब तक चुनाव लड़ने के लिए नामांकन दाखिल नहीं कर सकता जब तक कि उसका इस्तीफा स्वीकार नहीं कर लिया जाता।

न्यायमूर्ति नितिन जामदार और न्यायमूर्ति शर्मिला देशमुख की खंडपीठ ने गुरुवार को कहा कि इस मामले में बीएमसी आयुक्त द्वारा विवेक का इस्तेमाल या गैर-उपयोग "मनमाना और दुर्भावनापूर्ण (बुरा विश्वास में किया गया)" था। अदालत ने कहा, "नगरपालिका आयुक्त के पास इस्तीफा स्वीकार करने और नोटिस की अवधि को माफ करने की विवेकाधीन शक्ति है। हमारे अनुसार, विवेक का उपयोग वास्तविक उद्देश्यों के लिए किया जाना है। इस मामले में विवेक का उपयोग या गैर-उपयोग मनमाना और दुर्भावनापूर्ण है।"

पीठ ने संबंधित बीएमसी अधिकारी से शुक्रवार को सुबह 11 बजे तक इस्तीफा स्वीकार करने और उचित पत्र जारी करने को कहा। न्यायमूर्ति जामदार ने कहा, "वह आपकी कर्मचारी है .... आपको उसकी मदद करनी चाहिए। अगर कोई कर्मचारी इस्तीफा देना चाहता है और चुनाव लड़ना चाहता है तो क्या कठिनाई है? याचिकाकर्ता एक क्लर्क है। नगर निगम आयुक्त अपने विवेक का उपयोग क्यों नहीं कर रहा है और निर्णय क्यों ले रहा है?"      

अदालत ने कहा, "यह एक क्लर्क है जो इस्तीफा देना चाहता है, बस हां या ना कहें। इसे इतना महत्व न दें। हम पर बोझ न डालें, हमारे पास पहले से ही कई मामले लंबित हैं।" पीठ ने नगर निकाय को एक हलफनामा दाखिल करने के लिए भी कहा और मामले को 20 अक्टूबर तक के लिए स्थगित कर दिया। न्यायाधीशों ने टिप्पणी की, यह विवाद पहले स्थान पर अदालत में नहीं आना चाहिए था क्योंकि यह सिर्फ "नियोक्ता-कर्मचारी विवाद" था।

इससे पहले, एचसी ने बीएमसी के वकील अनिल सखारे को सूचित करने के लिए कहा था कि क्या निगम इस्तीफे पर निर्णय लेने के लिए तैयार है। बीएमसी से निर्देश लेने के बाद, सखारे ने कहा कि नगर निकाय तत्काल निर्णय नहीं ले सकता क्योंकि उसे लटके पर भ्रष्टाचार, रिश्वतखोरी और "संपर्क" का आरोप लगाने की शिकायत मिली थी।

वकील ने कहा, "हमें इस शिकायत की जांच करनी होगी और उसके बाद ही हम कोई फैसला ले सकते हैं।" लेकिन अदालत ने कहा कि यह शिकायत केवल एक दिन पहले 12 अक्टूबर को दर्ज की गई थी। लटके के वकील विश्वजीत सावंत ने शिकायत दर्ज कराने के पीछे की मंशा पर सवाल उठाया। अधिवक्ता सावंत ने कहा, "बीएमसी को पक्षपातपूर्ण और राजनीतिक पक्ष नहीं लेना चाहिए। लेकिन वे अब ठीक वैसा ही कर रहे हैं।"

उन्होंने कहा कि लटके का कोई बकाया नहीं है और न ही वह किसी जांच का सामना कर रही हैं और सामान्य तौर पर उनका इस्तीफा संयुक्त आयुक्त द्वारा स्वीकार कर लिया जाता। उन्होंने दावा किया कि राजनीतिक परिस्थितियों के कारण यह आयुक्त के निर्णय के लिए लंबित है।

लटके की याचिका में आरोप लगाया गया है कि उनके इस्तीफे को स्वीकार करने में देरी जानबूझकर की गई ताकि उन्हें उपचुनाव लड़ने से रोका जा सके। लटके के पति और शिवसेना के मौजूदा विधायक रमेश लटके के निधन के कारण उपनगरीय मुंबई में चुनाव कराना पड़ा।

उन्होंने यह भी कहा कि वह मशाल प्रतीक के साथ उपचुनाव लड़ेंगी। याचिका में राजनीतिक दल का जिक्र नहीं था, लेकिन ठाकरे के नेतृत्व वाली सेना को चुनाव चिह्न दिया गया था। अंधेरी (पूर्व) उपचुनाव जून में पार्टी के विभाजन के बाद उद्धव ठाकरे के नेतृत्व वाले शिवसेना गुट की पहली चुनावी परीक्षा है। यह पहला चुनाव भी होगा जो वह अपने नए चुनाव चिह्न पर लड़ेगी।

कांग्रेस और राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी, महा विकास अघाड़ी गठबंधन के अन्य दो सदस्यों ने 'शिवसेना उद्धव बालासाहेब ठाकरे' पार्टी को समर्थन देने का वादा किया है। भाजपा के मुरजी पटेल को मैदान में उतारने की संभावना है। महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे के नेतृत्व वाले शिवसेना के अलग हुए धड़े 'बालासाहेबंची शिवसेना' ने अभी तक अपना रुख स्पष्ट नहीं किया है। अदालत के बाहर पत्रकारों से बात करते हुए लटके ने फैसले का स्वागत किया और कहा कि उन्हें न्याय मिला है। उन्होंने कहा कि वह उद्धव ठाकरे के नेतृत्व वाली शिवसेना के लिए लड़ेंगी।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad