Advertisement

अमरोहा: मुठभेड़ में शहीद हुआ सिपाही, सीएम योगी ने दी 50 लाख रुपये की आर्थिक सहायता

उत्तर प्रदेश के अमरोहा में रविवार को हुई एक मुठभेड़ के दौरान एक पुलिसकर्मी शहीद हो गया, जबकि पुलिस ने...
अमरोहा: मुठभेड़ में शहीद हुआ सिपाही, सीएम योगी ने दी 50 लाख रुपये की आर्थिक सहायता

उत्तर प्रदेश के अमरोहा में रविवार को हुई एक मुठभेड़ के दौरान एक पुलिसकर्मी शहीद हो गया, जबकि पुलिस ने एक बदमाश को भी ढेर कर दिया। 2016 में ही सिपाही हर्ष चौधरी की पुलिस में भर्ती हुई थी और करीब डेढ़ वर्ष पहले उसकी शादी हुई थी। इस मामले में मुख्यमंत्री ने शहीद की पत्नी को 40 लाख रुपये और माता-पिता को 10 लाख रुपये की आर्थिक सहायता देने की घोषणा की है।

दरअसल, मंडी धनौरा थाना क्षेत्र में पुलिस चेकिंग के दौरान रविवार शाम गांव इंद्रपुर में हिस्ट्रीशीटर शिव अवतार उर्फ सीबीया पुत्र मंगला से पुलिस टीम की मुठभेड़ हो गई। बदमाश ने पुलिस टीम पर फायर झोंक दिया। टीम में शामिल सिपाही हर्ष के सीने में गोली लगने से उसकी मौत हो गई। वहीं, जवाबी कार्रवाई में पुलिस टीम की गोली से गंभीर घायल बदमाश जिला अस्पताल ले जाया गया, जहां पर उसकी भी मौत गई। आरोपी बदमाश पर डेढ़ दर्जन मुकदमे गंभीर धाराओं में दर्ज हैं। बदमाश के फरार साथी की तलाश में दबिश दी जा रही है। 

मृतक सिपाही हर्ष चौधरी मूलरूप से हाथरस के कोतवाली क्षेत्र के श्याम नगर के रहने वाले थे और करीब डेढ़ वर्ष पहले ही उसकी शादी हुई थी। इस मुठभेड़ में शहीद होने के बाद परिजनों का रो-रोकर बुरा हाल है। साथ ही, पुलिस महकमा भी अपने सिपाही के शहीद होने से गमजदा है।

मानवाधिकार के रखवाले अब कहां हैं?: आनंद कुमार

मामले में एडीजी आनंद कुमार कहते हैं कि हमारे कांस्टेबल की शहादत को सलाम, जिन्होंने अमरोहा में अपने जीवन को कर्तव्य की वेदी पर खड़ा किया। इस घटना से गहरा दुख हुआ है। उन्होंने ह्यूमन राइट एक्टिविस्टों पर सवाल उठाते हुए कहा है कि क्या इससे भी भयावह उदाहरण की आवश्यकता है। क्या सिपाही के मानवाधिकार के लिए भी कोई आगे आएगा। मानवाधिकार के रखवाले अब कहां हैं। हाल ही में संयुक्त राष्ट की वेबसाइट पर यूपी में हो रहे एनकाउंटर पर कुछ मानवाधिकार विशेषज्ञों ने सवाल उठाए थे, जिसके जवाब में उन्होंने सोसल साइट के माध्यम से इसे यूपी पुलिस की छवि खराब करने की सोची समझी साजिश बताया था।

एनकाउंटर में चार पुलिस कर्मी हो चुके हैं शहीद

डीजीपी कार्यालय से मिले आंकड़ों के मुताबिक, प्रदेश में भाजपा सरकार बनने से 25 नवंबर 2018 तक 2993 एनकाउंटर हुए हैं। इसमें 6987 आरोपी गिरफ्तार हुए और 815 घायल हुए। एनकाउंटर के दौरान 68 आरोपियों की गोली लगने से मौत हो गई और 532 पुलिस कर्मी घायल हुए। पुलिसिया कार्यवाही में चार पुलिस कर्मी भी एनकाउंटर के दौरान शहीद हुए। अब पांचवें के रूप में हर्ष की शहादत हुई है।

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement