Advertisement

अखिलेश बोले, आज गर्मी तो कल कहेंगे बारिश और ठंड की वजह से ईवीएम खराब

समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष और उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने गर्मी को ईवीएम के काम...
अखिलेश बोले, आज गर्मी तो कल कहेंगे बारिश और ठंड की वजह से ईवीएम खराब

समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष और उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने गर्मी को ईवीएम के काम नहीं करने की वजह बताए जाने पर तंज कसा है है। उन्होंने सोमवार को कहा कि आज कहा जा रहा है कि गर्मी के कारण ईवीएम काम नहीं कर रही है, कल कहेंगे बारिश और ठंड की वजह से ऐसा हो रहा है। उन्होंने कहा कि कुछ लोग जनता को लाइन में खड़ा रखकर अपनी सत्ता की हनक दिखाना चाहते हैं। सपा नेता ने कहा कि हम पेपर बैलेट वोटिंग की मांग को एक बार फिर दोहराते हैं।


 

बड़े पैमाने पर ईवीएम में खराबी के आरोपों को चुनाव आयोग ने नकारा

दूसरी ओर, चुनाव आयोग ने सोमवार को हुए उपचुनाव के दौरान बड़े पैमाने पर ईवीएम और वीवीपीएटी की  खराबी के आरोपों को नकार दिया है। आयोग ने कहा कि महाराष्ट्र एवं उत्तर प्रदेश में मतदान में बाधा पहुंचाए जाने संबंधी मीडिया रिपोर्टों को वास्तविक स्थिति की तुलना में बढ़ा-चढ़ा कर पेश किया गया है।

आयोग ने कहा कि लोकसभा या विधानसभा के प्रत्येक चुनाव अथवा उपचुनाव में सभी मतदान केंद्रों पर ईवीएम और वीवीपीएटी मशीनों की 20 से 25 प्रतिशत अतिरिक्त संख्या उपलब्ध रहती हैं। ऐसा इसलिए किया जाता है कि मशीनों के खराब होने की स्थिति में तत्काल अतिरिक्त मशीनें लगाई जा सकें। अतिरिक्त मशीनें सेक्टर अफसर की निगरानी में रखी जाती हैं, जिन्हें वह मशीनों के खराब होने पर बदलता है। प्रत्येक सेक्टर अफसर के क्षेत्राधिकार में लगभग दर्जन भर मतदान केंद्रों में मशीनों के रखरखाव की जिम्मेदारी होती है। 

इससे पहले कैराना और नूरपुर उप चुनाव में दर्जनों ईवीएम मशीनें खराब होने की शिकायतें सामने आईं। इसे लेकर रालोद, सपा और भाजपा ने चुनाव आयोग से शिकायतें की हैं। हालांकि सपा ने उप चुनाव में सरकारी मशीनरी के दुरुपयोग का आरोप लगाया है। वहीं, मुख्य चुनाव आयोग के अधिकारी का कहना है कि गर्मी की वजह से यदि ईवीएम मशीन नहीं बदल पाईं तो पुनर्मतदान कराएंगे।

मामले में मुजफ्फरनगर और सहारनपुर डीएम का कहना है कि भीषण गर्मी के कारण वीवीपैट मशीनों के सेंसर में गड़बड़ी आ रही है। हालांकि राजनैतिक दल कैराना, नूरपुर और पालघर में बड़े पैमाने पर ईवीएम में गड़बड़ी की शिकायतें कर रहे हैं लेकिन चुनाव आयोग का कहना है कि ईवीएम में खराबी की घटनाओं को बढ़ा-चढ़ाकर बताया जा रहा है। कैराना लोकसभा क्षेत्र में आने वाले शामली जिले के डीएम विक्रम सिंह ने एएनआई को बताया कि खराबी ईवीएम में नहीं वीवीपीएटी में आई थी।इन गड़बड़ियों को दूर कर लिया गया है। कुछ बूथों पर मशीनों को बदला गया है। अब मतदान सुचारू ढंग से हो रहा है।

15-20 स्थानों पर बदली गईं ईवीएम मशीनें: वेंक्टेश्वर लू 

मुख्य निर्वाचन अधिकारी वेंक्टेश्वर लू ने बताया कि 15-20 स्थानों पर ईवीएम मशीन बदली गई है। गर्मी की वजह से ईवीएम से वीपी पैड नहीं जुड़ पा रहा है। यदि मशीन नहीं बदल पाई तो पुनर्मतदान कराएंगे। छह बजे तक बूथ पर जितने भी लोग होंगे सभी को मतदान का अवसर उपलब्ध कराया जाएगा। कमिश्नर सहारनपुर का कहना है कि ईवीएम नहीं, वीवीपैट मशीनों में दिक्कतें आईं हैं। उन्हें ठीक कराकर मतदान चालू कराया गया है। पर्याप्त मात्रा में इंजीनियर हैं।

वही हुआ, जिसका डर था: सपा के राजेंद्र चौधरी

कैराना और नूरपुर उप चुनाव में मतदान शुरू होते ही ईवीएम मशीनों के के खराब होने की शिकायतें शुरू हो गईं। इसे लेकर सपा के मुख्य प्रवक्ता राजेंद्र चौधरी ने प्रेस कांफ्रेंस में कहा कि वही हुआ, जिसका डर था। सत्ता दल की नीयत शुरू से ही खराब लग रही थी। राजनीतिक दलों का चुनाव है, जनता फैसला लेती है, लेकिन यहां सरकार चुनाव लड़ रही है। सरकारी मशीनरी का दुरुपयोग हो रहा है। चौधरी का आरोप है कि नूरपुर के 140 मतदान केंद्रों में मशीनों को खराब किया गया है। वहीं मशीनें खराब की गई हैं, जहां उन्हें डर था कि वोट नहीं मिलेगा। कैराना और नूरपुर में बुरी तरह से भाजपा की हार सुनिश्चित थी। लोकतांत्रिक प्रक्रिया को नष्ट करने की साजिश की गई है। रात भर वोटों को खरीदने के लिए नोट बांटे गए।

 नकुड़ में 38 और गंगोह में 29 बूथों पर ईवीएम मशीनें खराब होने की शिकायत

भाजपा ने कैराना लोकसभा के विधानसभा क्षेत्र नकुड़ में 38 और गंगोह में 29 बूथों पर ईवीएम मशीनें खराब होने की शिकायत की है। कैराना लोकसभा और नूरपुर विधानसभा उपचुनाव में बडी संख्या में खराब ईवीएम मशीन को लेकर भाजपा का प्रतिनिधि मण्डल प्रदेश उपाध्यक्ष जेपीएस राठौर, प्रदेश महामंत्री गोबिन्द नारायण शुक्ल, प्रदेश मंत्री संजय राय के नेतृत्व में मुख्य निर्वाचन अधिकारी से मिलकर तत्काल खराब ईवीएम मशीन बदलने और जिन बूथों पर मतदान बाधित हुआ है वहां पुनर्मतदान की मांग की है। भाजपा प्रतिनिधि मण्डल ने मतदान केन्द्रों की सूची भी सलंग्न की है।

 

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad