Home देश राज्य दिल्ली में हवा की गुणवत्ता फिर हुयी खराब, धुंध छाए रहने के आसार

दिल्ली में हवा की गुणवत्ता फिर हुयी खराब, धुंध छाए रहने के आसार

आउटलुक टीम - NOV 21 , 2020
दिल्ली में हवा की गुणवत्ता फिर हुयी खराब, धुंध छाए रहने के आसार
दिल्ली में हवा की गुणवत्ता फिर हुयी खराब, रविवार को धुंध छाए रहने के आसार
FILE PHOTO
आउटलुक टीम

राजधानी दिल्ली की वायु गुणवत्ता फिर से बिगड़ने लगी और इसे खराब श्रेणी में रखा गया है। राजधानी में शनिवार को दोपहर दो बजे वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) औसतन 255 रहा, जो खराब माना जाता है। राजधानी में शनिवार को न्यूनतम तापमान 8.5 डिग्री दर्ज की गयी, जो औसत से चार डिग्री कम है, जबकि नमी 88 प्रतिशत आंकी गई है।

दिल्ली से सटे शहरों में हवा की गुणवत्ता राजधानी की तुलना में बेहतर रही। मौसम विभाग ने राजधानी में रविवार सुबह धुंध छाये रहने और न्यूनतम तापमान करीब सात डिग्री रहने की संभावना जताई है।

दिल्ली में शनिवार सुबह नौ बजे एक्यूआई 263 रहा जबकि शुक्रवार को गत 24 घंटे का औसत एक्यूआई 296 दर्ज किया गया था> इसी तरह दिल्ली में गत बृहस्पतिवार और बुधवार को एक्यूआई क्रमश: 283 और 211 रहा था. गौरतलब है कि शून्य से 50 के बीच वायु गुणवत्ता सूचकांक ‘अच्छा’, 51 से 100 के बीच संतोषजनक, 101 से 200 के बीच ‘मध्यम’, 201 से 300 के बीच ‘खराब’, 301 से 400 के बीच ‘अत्यंत खराब’ और 401 से 500 के बीच वायु गुणवत्ता सूचकांक ‘गंभीर’ श्रेणी में माना जाता है।

उल्लेखनीय है कि बीते दिनों पहले हुयी बारिश  से हवा की गति में सुधार के साथ  एक्यूवाई में सुधार देखा गया था, जिससे दिल्लीवासियों को कुछ राहत मिली थी।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से