Advertisement

दिल्ली-एनसीआर में एयर क्वालिटी फिर खराब, गैर-जरूरी निर्माण कार्यों पर लगी रोक

राष्ट्रीय राजधानी में रविवार को प्रदूषण के गंभीर स्तर पर पहुंचने के बीच केंद्र के वायु गुणवत्ता पैनल...
दिल्ली-एनसीआर में एयर क्वालिटी फिर खराब,  गैर-जरूरी निर्माण कार्यों पर लगी रोक

राष्ट्रीय राजधानी में रविवार को प्रदूषण के गंभीर स्तर पर पहुंचने के बीच केंद्र के वायु गुणवत्ता पैनल ने दिल्ली-एनसीआर में अधिकारियों को ग्रेडेड रिस्पांस एक्शन प्लान (जीआरएपी) के तीसरे चरण के तहत क्षेत्र में गैर-जरूरी निर्माण कार्य पर रोक लगाने का निर्देश दिया।  दिल्ली का 24 घंटे का औसत वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) शाम चार बजे 407 रहा।

वायु गुणवत्ता प्रबंधन आयोग ने रविवार (4 दिसंबर) को एक्यूआई के गंभीर श्रेणी में जाने पर ये फैसला लिया है। इससे पहले पिछले महीने भी केंद्र के वायु गुणवत्ता पैनल ने अधिकारियों को आवश्यक परियोजनाओं को छोड़कर, दिल्ली-एनसीआर में सभी निर्माण और विध्वंस गतिविधियों पर प्रतिबंध लगाने का निर्देश दिया था।

जीआरएपी के कार्यान्वयन के लिए उप-समिति ने रविवार को क्षेत्र में वायु गुणवत्ता परिदृश्य के साथ-साथ मौसम संबंधी स्थितियों और दिल्ली के वायु गुणवत्ता सूचकांक के पूर्वानुमान की समीक्षा के लिए एक बैठक आयोजित की। यह देखा गया कि पिछले 24 घंटों में हवा की गुणवत्ता में और गिरावट देखी गई। अधिक गिरावट को रोकने के प्रयास में, उप-समिति ने निर्णय लिया कि चरण I और II के तहत सभी कार्यों के अलावा, GRAP के चरण III के तहत परिकल्पित सभी कार्यों को NCR में तत्काल प्रभाव से लागू किया जाएगा, यह एक आदेश में कहा गया है।

दिल्ली में प्रदूषण का स्तर 4 नवंबर के बाद 'गंभीर' श्रेणी में पहुंच गया, जब एक्यूआई 447 था। 201 और 300 के बीच AQI को 'खराब', 301 और 400 के बीच 'बेहद खराब' और 401 और 500 के बीच 'गंभीर' माना जाता है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad