Advertisement

गुजरात में नहीं थम रहा कोरोना का कहर, अहमदाबाद भेजे गए AIIMS डायरेक्टर रणदीप गुलेरिया

कोरोना वायरस की चपेट में आने वालों के मामलों में महाराष्ट्र के बाद गुजरात ऐसा राज्य बनकर उभरा है, जो...
गुजरात में नहीं थम रहा कोरोना का कहर, अहमदाबाद भेजे गए AIIMS डायरेक्टर रणदीप गुलेरिया

कोरोना वायरस की चपेट में आने वालों के मामलों में महाराष्ट्र के बाद गुजरात ऐसा राज्य बनकर उभरा है, जो दूसरे नंबर पर है। गुजरात में कोरोना वायरस के मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं और यह आंकड़ा 7 हजार पार कर चुका है। कोविड-19 से अकेले अहमदाबाद जिले में राज्य की 76 प्रतिशत से ज्यादा मौतें हो चुकी हैं। इस बीच केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के निर्देश पर अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स), दिल्ली के डायरेक्टर डॉ. रणदीप गुलेरिया और डॉ. मनीष सोनेजा को अहमदाबाद भेजा गया है। एम्स डायरेक्टर को केंद्र सरकार ने अमहदाबाद की स्थिति को देखने और वहां के डॉक्टरों को गाइड करने के लिए भेजा है।

आधिकारिक सूत्रों ने कहा कि केंद्र से मिले निर्देशों के बाद गुलेरिया और एम्स के मेडिसिन विभाग के डॉ. मनीष सुनेजा शुक्रवार शाम भारतीय वायु सेना के विशेष विमान से अहमदाबाद रवाना हुए। ये दोनों सिविल अस्पताल और एसवीपी अस्पताल का दौरा करेंगे और वहां के डॉक्टरों को कोरोना से निपटने में गाइड करेंगे। अधिकारी के मुताबिक, 'वे अहमदाबाद के सिविल अस्पताल और एसवीपी अस्पताल का दौरा कर हालात का जायजा लेंगे। दोनों विशेषज्ञ डॉक्टरों से बात करके फीडबैक लेंगे और फिर रवाना हो जाएंगे।'

भारत में कोरोना वायरस जून-जुलाई में अपने चरम पर होगा- एम्स निदेशक

गौरतलब है कि एम्स के डायरेक्टर डॉ. रणदीप गुलेरिया ने बीते दिनों ही कहा था कि भारत में कोरोना वायरस जून-जुलाई में अपने चरम पर होगा। डॉ. गुलेरिया ने कहा था, 'जिस तरह से देश में कोरोना वायरस संक्रमण के मामले बढ़ रहे हैं, उससे यह जाहिर है कि जून और जुलाई में यह चरम पर होगा। इन दो महीनों में इसके सर्वाधिक मामले सामने आ सकते हैं।' उन्होंने कहा कि  हालांकि इसकी रोकथाम के कुछ हुए उपाय हैं लेकिन यह समय के साथ ही पता चलेगा कि वह कितने कारगर हैं।

 अहमदाबाद में 5,260 मरीज, 343 मौतें

अहमदाबाद में कोविड-19 से 22 और लोगों की मौत हो गईं। इसके साथ ही जिले में कोरोना वायरस के कारण हुई कुल मौतों की संख्या 343 पर पहुंच चुकी है। वहीं, 269 नए मामले आने के साथ जिले में कुल संक्रमितों की संख्या 5,260 तक हो गई है।

गुजरात में बीते 24 घंटे में कोविड-19 के 390 नए मामले

गुजरात में बीते 24 घंटे में कोविड-19 के 390 नए मामले सामने आने के बाद शुक्रवार को संक्रमितों की संख्या बढ़कर 7,403 हो गई है। प्रमुख सचिव (स्वास्थ्य) जयंती रवि ने बताया कि बीते 24 घंटे के दौरान 24 लोगों की मौत के बाद मृतकों की संख्या बढ़कर 449 हो गई। उन्होंने बताया कि 163 मरीजों को इलाज के बाद अस्पताल से छुट्टी भी दी गई। राज्य में अभी तक 1,872 संक्रमित लोग स्वस्थ हो चुके हैं। अभी तक कुल 1,05,387 नमूनों की जांच की गई है।

गुजरात समेत चार राज्यों में 64% से ज्यादा मरीज

देश में कोविड-19 मरीजों की संख्या के मामले में क्रमशः महाराष्ट्र, गुजरात, दिल्ली और तमिलनाडु टॉप पर हैं। इन चार राज्यों में अब तक कुल 36,375 लोगों में कोरोना वायरस के संक्रमण की पुष्टि हो चुकी है। इस लिहाज से यहां देश के 64% से ज्यादा कोविड मरीज हैं। इनमें अकेले महाराष्ट्र में 17,974 मामले सामने आए हैं जबकि गुजरात में 7,012, दिल्ली में 5,980 और तमिलनाडु में 5,409 कोविड-19 मरीज मिले हैं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad