Advertisement

ओडिशा के बाद पंजाब ने लॉकडाउन 30 अप्रैल तक बढ़ाया, देश में ऐसा करने वाला दूसरा राज्य

कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या में हो रही बढ़ोतरी को देखते हुए पंजाब में लॉकडाउन की अवधि  30...
ओडिशा के बाद पंजाब ने लॉकडाउन 30 अप्रैल तक बढ़ाया, देश में ऐसा करने वाला दूसरा राज्य

कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या में हो रही बढ़ोतरी को देखते हुए पंजाब में लॉकडाउन की अवधि  30 अप्रैल तक बढ़ा दी गई है। यह फैसला शुक्रवार को हुई कैबिनेट की बैठक में लिया गया है। पूरे सूबे में लॉकडाउन और कर्फ्यू जैसे हालात अगले 21 दिन तक रहेंगे। हालांकि सूबे के सीएम कैप्टन अमरेंद्र सिंह ने इस बीच राज्य में उचित प्रबंधों और स्थिति काबू होने का दावा भी किया है।

पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने कर्फ्यू की अवधि बढ़ाने के संकेत शुक्रवार सुबह पत्रकारों को संबोधित करते हुए ही दे दिए थे। उन्होंने पीजीआई  की एक रिपोर्ट का हवाला देते हुए कहा था कि सूबे की 87 फीसदी आबादी कोरोना वायरस की चपेट में आ सकती है। सीएम ने रिपोर्ट के हवाले से कहा है कि राज्य में कर्फ्यू जैसे हालात अक्टूबर माह तक रह सकते हैं। कैप्टन ने यह भी जिक्र किया कि इस सारी स्थिति से निपटने के लिए एक हाई पॉवर कमेटी का भी गठन किया गया है, जो यह निर्णय लेगी कि अक्टूबर तक किस तरह से राज्य की आर्थिकी को संतुलित किया जाए।

कोरोना की स्थिति बताते हुए कैप्टन ने कहा कि पंजाब में कोरोना वायरस कम्युनिटी स्टेज पर है। उन्होंने स्पष्ट किया कि इस स्टेज पर कोरोना वायरस से संक्रमित व्यक्ति की कोई ट्रेवलिंग हिस्ट्री नहीं होती है। वह संक्रमण से पहले किसके संपर्क में आया था, उसे स्वयं भी पता नहीं होता है। पी.जी.आई. की रिपोर्ट को संक्रमण फैलने का आधार बताते हुए उन्होंने कहा कि जुलाई, अगस्त और सितंबर माह में संक्रमण पीक पर पहुंचने की संभावना है और इस बीच संक्रमित लोगों की संख्या 58 फीसदी हो सकती है।   

पीजीआई ने सीएम के दावे को किया खारिज 

वहीं, पीजीआई चंडीगढ़ ने कैप्टन अमरिंदर सिंह के दावे को सिरे से खारिज कर दिया है। पीजीआई ने कहा है कि उनके किसी भी विभाग द्वारा ऐसी कोई रिसर्च या स्टडी नहीं की गई है कि सितंबर के मध्य तक कोरोना वायरस का संक्रमण अपने पीक पर होगा और देश की करीब 58 प्रतिशत आबादी उसकी चपेट में होगी।

फसलों की कटाई के लिए किसानों को लॉकडाउन में दी जाएगी ढील

मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने कहा था कि 15 अप्रैल से किसानों को फसलों की कटाई के लिए लॉकडाउन में ढील दी जाएगी और इसमें सामाजिक दूरी का ध्यान रखा जाएगा। सिंह ने वीडियो लिंक के माध्यम से संवाददाताओं से कहा, 'हमने पहले लॉकडाउन किया और बाद में कर्फ्यू लगाया। फिर लोगों तक जरूरी वस्तुओं को पहुंचाने की व्यवस्था की। हमारे लोग हर मोहल्ले में पहुंचकर जरूरी वस्तुएं मुहैया करा रहे हैं।'

करीब डेढ़ लाख लोग विदेश से पंजाब आए

मुख्यमंत्री ने कहा कि कोरोना वायरस के मामले शुरू होने के बाद करीब डेढ़ लाख लोग विदेश से पंजाब आए। हमने जांच की और लोगों को अलग रखा। अब ज्यादातर लोग क्वारेंटाइन से बाहर आ चुके हैं। उन्होंने कहा, ''फिलहाल स्थिति नियंत्रण में हैं। 132 मामलों में संक्रमण की पुष्टि हुई और 11 लोगों की मौत हुई है। कुल 2,877 लोगों की जांच हुई।''

इससे पहले ओडिशा ने बढ़ाई लॉकडाउन अवधि

बता दें कि पंजाब से पहले ओडिशा ने गुरुवार को लॉकडाउन की अवधि को बढ़ाकर 30 अप्रैल कर दिया है। राष्ट्रव्यापी 21 दिनों के लॉकडाउन की मियाद 14 अप्रैल तक है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लॉकडाउन खत्म करने या बढ़ाए जाने पर फैसला कल मुख्यमंत्रियों के साथ होने वाली बैठक के बाद ले सकते हैं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement