Advertisement

तीन राज्यों में आंधी-तूफान का कहर, 20 से अधिक लोगों की मौत

देश के अलग-अलग हिस्सों में आंधी तूफान ने अपना कहर बरपाया है। देश के कई शहरों में बेमौसम बरसात के...
तीन राज्यों में आंधी-तूफान का कहर, 20 से अधिक लोगों की मौत

देश के अलग-अलग हिस्सों में आंधी तूफान ने अपना कहर बरपाया है। देश के कई शहरों में बेमौसम बरसात के कारण अब तक 20 से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है। वहीं, किसानों की फसलों को भी काफी नुकसान पहुंचा है। राजस्थान में आंधी-तूफान की वजह से 6 लोगों की मौत हुई है, जबकि मध्य प्रदेश में 16 लोगों की जान गई है। वहीं, गुजरात में भी आंधी-तूफान की वजह से जानमाल का नुकसान हुआ है। आज भी मौसम विभाग ने आंधी-तूफान का अलर्ट जारी किया है।

मंगलवार रात को मध्य प्रदेश में तेज हवाएं, बारिश और बिजली गिरने के कारण 16 लोगों की जान चली गई जबकि कई लोगों के घायल होने की खबर है। जानमाल के नुकसान पर राज्य के मुख्यमंत्री कमलनाथ ने दुख जताया है और पीड़ित परिवारों को मदद का हर संभव भरोसा दिया।

राज्य के मुख्यमंत्री ने कहा, 'आकाशीय बिजली गिरने से इंदौर, धार जिले में व प्रदेश के अन्य स्थानों पर जनहानि की बेहद दुखदायी घटनाएं सामने आई हैं। पीड़ित परिवारों के प्रति मेरी शोक संवेदनाएं मैं और मेरी सरकार दुख की इस घड़ी में पीड़ित परिवार के साथ खड़े है।'

मध्य प्रदेश के साथ राजस्थान के भी कई इलाकों में जानलेवा आंधी-तूफान ने दस्तक दी। राजस्थान के प्रतापगढ़ और झालावाड़ में तेज आंधी और बारिश से कई जगहों पर पेड़ उखड़ गए और बिजली के खंभे सड़क पर आ गिरे। राजस्थान में आंधी-तूफान की वजवह से 6 लोगों की मौत हुई है, जबकि 20 लोगों के घायल होने की खबर है। हालांकि अभी भी आंधी-तूफान का खतरा टला नहीं है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, गुजरात में भी आंधी-तूफान की वजह से 9 लोगों की जान चली गई। बारिश और आंधी के कारण पीएम मोदी की रैली भी प्रभावित हुई है। आज पीएम मोदी की सांबरकांठा में रैली है। रैली से पहले टेंट उखड़ गए हैं। रैली मैदान में पानी भी जम गया।

मौसम विभाग ने फिर जारी किया तूफान का अलर्ट

मध्य प्रदेश, राजस्थान, गुजरात और हिमाचल प्रदेश में मौसम विभाग ने तूफान का अलर्ट जारी किया है। यहां एक बार फिर जानलेवा आंधी-तूफान दस्तक दे सकता है। मौसम विभाग ने 13 अप्रैल को भविष्यवाणी की थी आने वाले दिनों में मौसम खराब हो सकता है। ईरान के पश्चिमी भाग से चली तेज हवा अफगानिस्तान और पाकिस्तान होते हुए भारत पहुंचा।

मोदी ने जताया दुख, मदद का किया ऐलान

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी ट्वीट कर इस प्राकृतिक आपदा में मरने वाले और घायल होने वालों के लिए दुख जताया है। पीएम ने ट्वीट किया कि आंधी-तूफान की वजह से हुए गुजरात में हुए नुकसान पर मैं आहत हूं और घायलों के जल्द ठीक होने की कामना करता हूं। इसके अलावा प्रधानमंत्री राहत कोष की ओर से मृतकों के परिवार और घायलों के लिए मदद का ऐलान किया गया है। मृतकों के परिवार के लिए 2 लाख रुपये, वहीं घायलों के लिए 50 हजार रुपये के मुआवजे का ऐलान किया गया है।

बारिश के कारण फसलों को हुआ नुकसान

बेमौसम बारिश के वजह से किसानों की फसल पूरी तरह बर्बाद हो गई। बारिश के कारण पंजाब, हरियाणा, बिहार, गुजरातऔर यूपी के कई इलाकों में फसलों का नुकसान देखने को मिला है। भारी मात्रा में फसल खेतों में गिर गए हैं।

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement