Advertisement

दिल्ली सरकार ने पेश किया 60,000 करोड़ का बजट, शिक्षा में एक बार फिर बड़ा आवंटन

दिल्ली की आम आदमी पार्टी (आप) सरकार ने मंगलवार को वित्त वर्ष 2019-20 के लिए कुल 60,000 करोड़ रुपये का बजट पेश किया...
दिल्ली सरकार ने पेश किया 60,000 करोड़ का बजट, शिक्षा में एक बार फिर बड़ा आवंटन

दिल्ली की आम आदमी पार्टी (आप) सरकार ने मंगलवार को वित्त वर्ष 2019-20 के लिए कुल 60,000 करोड़ रुपये का बजट पेश किया है जो साल 2014-15 में पेश किए गए पहले बजट का दोगुना है। केजरीवाल सरकार ने एक बार फिर बजट का एक बड़ा हिस्सा शिक्षा के क्षेत्र में दिया। 2019-20 में शिक्षा को कुल बजट का 26 फीसदी आवंटित किया गया। दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने बजट को पुलवामा आतंकवादी हमले में शहीद हुए जवानों को समर्पित किया।

न्यूज़ एजेंसी पीटीआई के मुताबिक, बजट पेश करते हुए दिल्ली के उप-मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने कहा कि यह बजट पुलवामा हमले में शहीद हुए जवानों को समर्पित किया गया है। सिसोदिया ने दिल्ली विधानसभा में बजट पेश करते हुए कहा, '2019-20 के लिए हमारी सरकार का कुल बजट 60,000 करोड़ रुपये का है, जो 2014-15 का दोगुना है।' पिछले साल दिल्ली सरकार ने कुल 53,000 करोड़ रुपये का बजट पेश किया था।

शिक्षा के क्षेत्र में 15,000 करोड़ रुपये दिए जाने की घोषणा

‘आप’ सरकार ने मंगलवार को अपना 5वां और आखिरी बजट पेश किया है, जिसमें शिक्षा के क्षेत्र में 15,000 करोड़ रुपये दिए जाने की घोषणा हुई। सिसोदिया ने बजट भाषण में कहा, 'ये देश को जोड़ने वाला बजट है, तोड़ने वाला नहीं। इस बजट का फायदा दिल्ली के हर गरीब और मध्यम वर्गीय परिवार को मिलेगा ना कि चंद रसूखदार पूंजीपतियों को।'

शिक्षा क्षेत्र को कुल बजट का 26 प्रतिशत आवंटित किया गया

उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने बजट संबोधन में कहा कि शिक्षा क्षेत्र को कुल बजट का करीब 26 प्रतिशत आवंटित किया गया है। उन्होंने कहा, ‘पिछले सालों में शिक्षा क्षेत्र को बजट आवंटन करीब कुल बजट का 24-25 प्रतिशत हुआ करता था।’ बजट में घोषित विभिन्न मुहिमों में उद्यमिता योजनाओं के लिए आवंटन, पारिवारिक व्यवसाय के पाठ्यक्रम की शुरुआत, शिक्षक प्रशिक्षण विश्वविद्यालय की स्थापना और एक अप्लायड साइंस विश्वविद्यालय का निर्माण शामिल है।     

डिजिटल शिक्षा योजना की शुरुआत की जाएगी

सिसोदिया ने कहा, ‘डिजिटल शिक्षा योजना की शुरुआत की जाएगी जिसमें विद्यार्थियों को टैबलेट दिए जाएंगे। इसके लिए करीब नौ करोड़ रुपये का आवंटन हुआ है। दसवीं में 80 प्रतिशत से अधिक अंक पाने वाले विद्यार्थियों को टैबलेट दिए जाएंगे।’ आम आदमी पार्टी सरकार ने नये वित्त वर्ष के लिए कुल 60 हजार करोड़ रुपये का बजट पेश किया है।

एडवोकेट वेलफेयर फंड में 50 करोड़ रुपये दिए

‘आप’ सरकार ने एडवोकेट वेलफेयर फंड में 50 करोड़ रुपये दिए हैं। इसके तहत कानूनी पेश से जुड़े जरूरतमंद लोगों और परिवार के सदस्यों को सामाजिक सुरक्षा का लाभ मिलेगा। पानी पर मिलने वाली सब्सिडी को लेकर सिसोदिया ने कहा, '2015 में इस योजना को लागू करने से पहले 5 लाख परिवार ऐसे थे जो 20,000 लीटर प्रतिमाह से कम पानी खर्च करते थे लेकिन अब यह संख्या बढ़ कर 13,67,000 हुई है।'

वायुसेना के जवानों की सराहना करने के मोदी के नारे लगा रहे थे बीजेपी विधायक

विधानसभा अध्यक्ष राम निवास गोयल ने कहा कि बीजेपी के विधायक वायुसेना के जवानों की सराहना करने के बजाय सदन में मोदी-मोदी का नारा लगा रहे थे। बीजेपी विधायकों ने आरोप लगाया कि उन्हें वायुसेना के जवानों की तारीफ करने का समय नहीं दिया गया। उल्लेखनीय है कि पुलवामा आतंकवादी हमले की तेरहवीं पर मंगलवार तड़के भारतीय वायुसेना ने पाकिस्तान में कई जगहों पर हवाई हमला कर आतंकवादी शिविरों को निशाना बनाया।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad