Advertisement

बुलबुल तूफान से पश्चिम बंगाल, ओडिशा में दस की मौत, 21 लाख लोग प्रभावित

पश्चिम बंगाल के तटीय जिलों में तूफान बुलबुल के चलते विभिन्न क्षेत्रों में कम से कम आठ लोगों की मौत हो...
बुलबुल तूफान से पश्चिम बंगाल, ओडिशा में दस की मौत, 21 लाख लोग प्रभावित

पश्चिम बंगाल के तटीय जिलों में तूफान बुलबुल के चलते विभिन्न क्षेत्रों में कम से कम आठ लोगों की मौत हो गई है। तूफान से राज्य में करीब 21 लाख लोग प्रभावित हुए हैं।  यह जानकारी अधिकारियों ने दी है। तूफान ने बांग्लादेश की ओर मुड़ने से पहले पश्चिम बंगाल के तटीय क्षेत्र में तबाही मचाई। हालांकि अब तूफान हल्का पड़ने लगा है। ओडिशा से मिली रिपोर्ट के अनुसार वहां तूफान से दो लोगों की मौत हो गई। 

दक्षिणी 24 परगना और पूर्वी मिदनापुर में ज्यादा तबाही

तूफान के साथ जोरदार बारिश और अत्यंत तीव्र हवाओं ने आज शुरू से ही राज्य में तबाही मचाई है। हजारों पेड़ों के अलावा केबल और तार टूट गए। तूफान से अधिकांश नुकसान दक्षिणी 24 परगना और पूर्वी मिदनापुर जिले में हुआ है। इससे इन जिलों में जनजीवन बुरी तरह प्रभावित हो रहा है।

उत्तरी परगना में तूफान के दौरान अलग-अलग घटनाओं में पांच लोगों की मौतें हुई हैं। पूर्वी मिदनापुर जिले में एक व्यक्ति की मौत हो गई। वह पेड़ गिरने के कारण उसकी चपेट में आ गया। इससे पहले शनिवार को एक अन्य व्यक्ति की मौत पेड़ की शाखा गिरने के कारण हुई थी।

135 किमी की गति से तेज हवा और बारिश

तूफान के साथ शनिवार से राज्य के विभिन्न हिस्सों खासकर उत्तरी 24 परगना और पूर्वी मिदनापुर में तेज बारिश हो रही है और 135 किलोमीटर प्रति घंटे की गति से हवा चल रही हैं। अधिकांश तबाही बारिश और तेज हवा के कारण हुई।

हजारों पेड़, तार और केबल टूटी

हजारों पेड़ गिरने से जगह-जगह रास्ते बंद हो गए। रविवार को दोपहर बाद कुछ मौसम थोड़ा सुधरा तो लोग घरों से बाहर निकले। कोलकाता नगर िनगम, पुलिस और फायर विभाग के स्टाफ के साथ राष्ट्रीय आपदा एजेंसी एनडीआरएफ राहत कार्यों में लगी है। टूटे पड़े पेड़ों को हटाने का काम जोरों पर चल रहा है।

पीएम ने की ममता बनर्जी से बातचीत

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने तूफान बुलबुल के मद्देनजर पश्चिम बंगाल की स्थिति को लेकर मुख्यमंत्री ममता बनर्जी से बातचीत की। उन्होंने मुख्यमंत्री ममता बनर्जी को केंद्र की ओर से हरसंभव सहायता का भरोसा दिलाया।

क्या कहता है मौसम विभाग

भारतीय मौसम विभाग के अनुसार, पश्चिम बंगाल और बांग्लादेश के तटों पर अब धीमा पड़ गया है। मौसम विभाग ने बताया कि रविवार सुबह साढ़े 5 बजे तक तूफान पश्चिम बंगाल के तटीय जिलों और बांग्लादेश के कुछ हिस्सों में केंद्रित रहा।

एरियल सर्वे करेंगी ममता बनर्जी

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने ट्वीट करके जानकारी दी कि वह दक्षिणी 24 परगना जिले के नामखाना क्षेत्र जहां सबसे ज्यादा तबाही हुई है, वहां का जायजा एरियल सर्वे से लेंगी। उन्होंने उत्तरी बंगाल का अपना दौरा स्थगित करके रविवार को एरियल सर्वे करने का फैसला किया है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad