Advertisement

भारत के शीर्ष 10 में दिल्ली सरकार के 5 स्कूल, प्रिंसिपल प्रशिक्षण कार्यक्रम को लेकर सिसोदिया ने कही ये बात

दिल्ली  के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने गुरुवार को कहा कि दिल्ली के पांच सरकारी स्कूलों को भारत के...
भारत के शीर्ष 10 में दिल्ली सरकार के 5 स्कूल, प्रिंसिपल प्रशिक्षण कार्यक्रम को लेकर सिसोदिया ने कही ये बात

दिल्ली  के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने गुरुवार को कहा कि दिल्ली के पांच सरकारी स्कूलों को भारत के शीर्ष 10 सरकारी स्कूलों में स्थान मिला है, जो प्रमुख संस्थानों के प्राचार्यों को प्रशिक्षण देकर संभव हुआ है।

सिसोदिया, जिनके पास शिक्षा विभाग भी है, ने कहा कि दिल्ली सरकार ने प्रधानाध्यापकों के लिए प्रशिक्षण कार्यक्रम बनाए हैं ताकि अन्य स्कूल भी सूची में शामिल हो सकें।

एक संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए, सिसोदिया ने कहा कि एजुकेशन वर्ल्ड द्वारा रैंकिंग में दो सरकारी स्कूलों ने राज्य सरकार के स्कूलों की रैंकिंग में शीर्ष स्थान हासिल किया है - शिक्षकों, शिक्षकों और अभिभावकों के लिए एक पोर्टल जो हर साल स्कूलों के लिए रैंकिंग के साथ आता है। तीन अन्य ने भी शीर्ष 10 की सूची में जगह बनाई है।

सिसोदिया ने कहा, "यह बहुत गर्व की बात है और प्रधानाध्यापकों, शिक्षकों और छात्रों की कड़ी मेहनत का परिणाम है। इन स्कूलों के सभी प्राचार्यों को आईआईएम अहमदाबाद और कैम्ब्रिज विश्वविद्यालय जैसे प्रमुख संस्थानों में विश्व स्तरीय प्रशिक्षण प्रदान किया गया।"

प्रेस कांफ्रेंस में पांचों स्कूलों के प्राचार्य भी शामिल हुए। उपमुख्यमंत्री ने कहा कि दिल्ली के दो सरकारी स्कूलों ने 'एजुकेशन वर्ल्ड स्कूल' रैंकिंग में पहला और दूसरा स्थान हासिल किया, जबकि दो अन्य स्कूलों ने 9वीं रैंक हासिल की और एक स्कूल ने 10 वां स्थान हासिल किया।

उन्होंने कहा, 'अरविंद केजरीवाल ने अपने स्कूल के प्रधानाध्यापकों पर भरोसा दिखाया, उन्हें बेहतरीन प्रशिक्षण और सुविधाएं मुहैया कराईं और इसी भरोसे के दम पर दिल्ली के सरकारी स्कूलों ने देश के टॉप 10 सरकारी स्कूलों में जगह बनाई है।'

सिसोदिया ने कहा कि सरकारी स्कूल के प्रधानाचार्यों के लिए एक प्रशिक्षण कार्यक्रम बनाया गया है ताकि अन्य स्कूल भी विश्व स्तरीय बन सकें और देश के शीर्ष स्कूलों के साथ प्रतिस्पर्धा कर सकें।

उन्होंने आगे दावा किया कि शीर्ष 10 की सूची में जगह बनाने वाले स्कूल पहले "खराब स्थिति" में थे और दिल्ली सरकार ने उन्हें सुधारने के लिए "बुनियादी ढांचा प्रदान किया"।

उन्होंने कहा, "यह न केवल हमारी उपलब्धि है बल्कि दिल्ली सरकार के स्कूलों के सभी प्रमुखों, 60,000 शिक्षकों और लाखों बच्चों और अभिभावकों की है। ये स्कूल दिल्ली के विभिन्न हिस्सों से हैं और पहले बहुत खराब स्थिति में थे। दिल्ली सरकार ने इन स्कूलों को सुधारने के लिए उन्हें बुनियादी ढांचा प्रदान किया।"

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad