Advertisement

शामली में पत्रकार की पिटाई मामले में जीआरपी के चार पुलिसकर्मियों के खिलाफ केस दर्ज

उत्तर प्रदेश के शामली में पटरी से उतरी मालगाड़ी की कवरेज करने गए जीआरपी कर्मचारियों द्वारा एक पत्रकार...
शामली में पत्रकार की पिटाई मामले में जीआरपी के चार पुलिसकर्मियों के खिलाफ केस दर्ज

उत्तर प्रदेश के शामली में पटरी से उतरी मालगाड़ी की कवरेज करने गए जीआरपी कर्मचारियों द्वारा एक पत्रकार की पिटाई मामले में अब तक चार पुलिसकर्मियों के खिलाफ मामला दर्ज कर लिया गया है। इस मामले में एक स्टेशन हाउस ऑफिसर राकेश कुमार सहित चार रेलवे पुलिसकर्मियों के खिलाफ मामला दर्ज किया गया है। पत्रकार ने आरोप लगाया था कि जब वह मामले की कवरेज के लिए पहुंचा तो वहां पुलिसवाले उनसे कैमरा छीनने लगे और इस बीच कैमरा नीचे गिर गया। लेकिन जैसे ही वह कैमरा उठाने के लिए झुका तो सादी वर्दी में वहां मौजूद एक पुलिसवाले ने उसकी पिटाई शुरू कर दी और गालियां देने लगे।

वहीं, इस पूरे मामले में आगे की कार्रवाई को लेकर एक अधिकारी ने गुरुवार को बताया कि उत्तर प्रदेश के शामली जिले में एक पत्रकार की पिटाई करने मामले में एक स्टेशन हाउस अधिकारी सहित चार रेलवे पुलिसकर्मियों के खिलाफ केस दर्ज किया गया है।

आईपीसी की इन धाराओं के तहत दर्ज किया गया है मामला

जीआरपी के पुलिस अधीक्षक सुभाष चंद दुबे ने बताया कि पुलिस ने बुधवार को स्टेशन हाउस ऑफिसर राकेश कुमार सहित चार कर्मियों के खिलाफ भारतीय दंड संहिता (आईपीसी) की धाराओं के तहत मामला दर्ज किया है। जीआरपी के चार अधिकारियों में से कुमार और कांस्टेबल संजय पवार को बुधवार को निलंबित कर दिया गया था।

पुलिस के अनुसार, इस मामले में आईपीसी की धारा 323 (चोट पहुंचाना), 504 (जानबूझकर अपमान), 506 (आपराधिक धमकी), 364 (अपहरण), 392 (डकैती की सजा) और 342 (गलत कारावास) के तहत मामला दर्ज किया गया है।

मंगलवार को वायरल हुआ पत्रकार की पिटाई का वीडियो

यह मामला तब सामने आया जब मंगलवार देर रात एक वीडियो तेजी से सोशल मीडिया पर वायरल हुआ, जिसमें देखा गया कि एक पत्रकार को सादी वर्दी पहने जीआरपी पुलिसकर्मियों द्वारा कथित तौर पर लगातार थप्पड़ और घूंसे मारते देखा गया। उसके बाद पत्रकार को लॉकअप में रखा गया।

जीआरपी एसएचओ और कॉन्स्टेबल सस्पेंड

दरअसल, शामली में फाटक के पास मालगाड़ी के डिब्बे पटरी से उतरने की खबर को कवर करने के लिए टीवी चैनल पत्रकार अमित शर्मा वहां पहुंचे थे। इसके बाद अमित शर्मा को रेलवे पुलिसकर्मियों ने बुरी तरह पीटा। बाद में इस घटना पर कार्रवाई हुई और एसएचओ को निलंबित कर दिया गया। उनके साथ कांस्टेबल को भी निलंबित कर दिया गया। बताया जा रहा है कि ये सब कुछ शामली में जीआरपी के एसएचओ राकेश कुमार की मौजूदगी में हो रहा था। वीडियो में खुद एसएचओ अमित शर्मा का कॉलर पकड़े हुए देखे जा रहे हैं।

पुलिसकर्मी सादी वर्दी में थे, घटनास्थल पर ही गाली गलौज और मारपीट शुरू कर दी

इस पूरी घटना को लेकर पीड़ित पत्रकार अमित शर्मा ने आरोप लगाया कि उसी दौरान जीआरपी पुलिस के एसएचओ के इशारे पर उसे बुरी तरह मारा गया। उन्हें थाने लाकर जेल में बंद कर दिया गया। उनके कपड़े उतारकर पीटा गया।

पीड़ित पत्रकार अमित शर्मा ने बताया कि पिटाई करने के बाद पुलिसकर्मियों ने उन्‍हें हिरासत में ले लिया। हिरासत में लेने के बाद उनके कपड़े उतार दिए गए और उनके मुंह में पेशाब किया गया। आरोप है कि पुलिसकर्मी सादी वर्दी में थे और उन्होंने घटनास्थल पर ही गाली गलौज और मारपीट शुरू कर दी। पिटाई की घटना का वीडियो तेजी से सोशल मीडिया पर वायरल हो गया।

रेलवे की एक खबर चलाने की वजह से नाराज थे पुलिसवाले

पत्रकार ने आरोप लगाया है कि पुलिसवाले उनसे कैमरा छीनने लगे और कैमरा नीचे गिर गया। वह कैमरा उठाने के लिए झुके तो सादी वर्दी में एक पुलिसवाले ने पिटाई शुरू कर दी और भद्दी गालियां देने लगा। मीडियाकर्मी ने आरोप लगाया है कि पुलिसकर्मी करीब 200 मीटर उन्‍हें पिटाई करते हुए ले गए और उन्हें लॉकअप में बंद कर दिया और फिर मुंह में पेशाब की। पत्रकार शर्मा ने बताया कि रेलवे की एक खबर चलाने की वजह से पुलिसवाले उनसे नाराज थे।

शामली शहर के धीमानपुरा फाटक के पास की है घटना

यह घटना शामली शहर के धीमानपुरा फाटक के पास की है जहां ट्रैक बदलने के दौरान मालगाड़ी के कुछ डिब्बे पटरी से उतर गए थे। डिब्बे उतरने की वजह से जोर की आवाज भी हुई। शामली-सहारनपुर रेल मार्ग पर इस हादसे की वजह से ट्रैफिक प्रभावित रहा। आरोपी पुलिसकर्मियों को पहले लाइन हाजिर किया गया लेकिन बाद में लखनऊ से निर्देश मिलने पर सस्‍पेंड कर दिया गया।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad