Advertisement

यूपी और उत्तराखंड में जहरीली शराब का कहर, 30 की मौत, योगी ने दिए जांच के आदेश

उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड में जहरीली शराब का कहर जारी है। दोनों ही राज्यों में जहरीली शराब पीने से 30...
यूपी और उत्तराखंड में जहरीली शराब का कहर, 30 की मौत, योगी ने दिए जांच के आदेश

उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड में जहरीली शराब का कहर जारी है। दोनों ही राज्यों में जहरीली शराब पीने से 30 लोगों के मौत की खबर है। उत्तर प्रदेश में पिछले 48 घंटे में कुशीनगर में 10 और सहारनपुर जिले में आठ लोगों की मौत हुई है। इसके अलावा एक दर्जन से ज्यादा लोगों को अस्पतालों में भर्ती कराया गया है, जिनका इलाज चल रहा है। वहीं, उत्तराखंड के रुड़की में जहरीली शराब पीने से 12 लोगों की मौत हो गई है। यूपी के मामले में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने जहरीली शराब से मृतकों के आश्रितों को दो-दो लाख और प्रभावितों को 50-50 हजार की आर्थिक सहायता देने की घोषणा की।

दोनों जनपदों के जिला आबकारी अधिकारियों के विरुद्ध विभागीय कार्रवाई करें: मुख्यमंत्री

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कुशीनगर और सहारनपुर जिले में अवैध शराब से हुई लोगों की मौत पर इन जिलों के जिलाधिकारियों को प्रभावित व्यक्तियों की समुचित चिकित्सा करने के निर्देश दिए हैं। साथ ही उन्होंने इन घटनाओं के मृतकों के आश्रितों को दो-दो लाख रुपए और अस्पतालों में उपचार करा रहे प्रभावितों को 50-50 हजार रुपये की आर्थिक सहायता देने की घोषणा की है। मुख्यमंत्री ने प्रमुख सचिव आबकारी को इन दोनों जनपदों के जिला आबकारी अधिकारियों के विरुद्ध विभागीय कार्यवाई करने के निर्देश दिए हैं। साथ ही, पुलिस महानिदेशक को इन जनपदों के पुलिस अधिकारियों का दायित्व निर्धारित करने के लिए कहा है। उन्होंने आबकारी और पुलिस विभाग को अवैध शराब से जुड़े लोगों के विरुद्ध 15 दिनों का संयुक्त अभियान चलाने के निर्देश भी दिए हैं।

सहारनपुर जिले में जहरीली शराब से आठ लोगों की मौत

इसके अलावा सहारनपुर जिले में जहरीली शराब से आठ लोगों की मौत हुई है और करीब 15 लोगों का इलाज चल रहा है। सहारनपुर के कमिश्नर ने बताया कि ये लोग हरिद्वार में किसी कार्यक्रम में गए थे और वहां पर शराब पीकर यहां लौटने के बाद उनकी तबीयत खराब हुई। उत्तराखंड ने भी इसे पुष्ट कर दिया है।

यूपी के आईजी कानून व्यवस्था प्रवीण कुमार के बताया कि कुशीनगर में एक व्यक्ति की गिरफ्तारी की गई है और दोषियों की धरपकड़ के लिए पुलिस की कई टीमें लगाई गई हैं। उन्होंने यह भी कहा जहरीली शराब बेचने वालों पर रासुका लगाई जाएगी। जहरीली शराब से मौत के  मामले में सहारनपुर और गोरखपुर रेंज के आईजी से डीजीपी ने रिपोर्ट मांगी है। इसके अलावा संबंधित इंस्पेक्टर और चौकी प्रभारी समेत दो अन्य पुलिस कर्मियों के खिलाफ विभागीय कार्यवाही करने के आदेश दिए गए हैं।

रुड़की में जहरीली शराब पीने से 12 लोगों की मौत

वहीं, उत्तराखंड की बात करें तो यहां के रुड़की में जहरीली शराब पीने से 12 लोगों की मौत हो गई है। मामला भगवानपुर थाना क्षेत्र का है। मारे गए लोग बालूपुर, बिंदु गांव और मलभपुर सर्वो के हैं। यह हादसा बल्लूपुर गांव में हुआ है। वहीं घटना के बाद एसएसपी, डीएम मौके पर पहुंचे। इसमें आधा दर्जन से ज़्यादा लोगों की हालत गंभीर बताई जा रही है।

उत्तराखंड में 13 कर्मचारियों को किया निलंबित 

शासन ने इस मामले में लापरवाही का जिम्मेदार मानते हुए 13 कर्मचारियों को निलंबित कर दिया है। अपर आबकारी आयुक्त अर्चना गहरबार ने दो एक्साइज़ इंस्पेक्टर समेत 13 के निलंबन के आदेश जारी किए हैं। आदेश में कहा गया है कि लगभग 12 लोगों की मौत के मामले में प्रथम दृष्टया क्षेत्र-2 रुड़की और जनपदीय प्रवर्तन हरिद्वार में तैनात आबकारी निरीक्षकों और अधीनस्थ स्टाफ की लापरवाही नजर आ रही है।

 

जब भी कोई बड़ी घटना होती है तो सिर्फ कार्रवाई की बात कही जाती है  

उत्तर देश में कच्ची शराब का कारोबार आबकारी विभाग के अधिकारियों और पुलिस की मिलीभगत से कई जिलों में फल फूल रहा है। जब भी कोई बड़ी घटना होती है तो कार्रवाई की बात कही जाती है, लेकिन फिर वही रवैया हो जाता है। कुशीनगर जिले में कच्ची शराब के कारोबार सहित कई बिंदुओं को लेकर कांग्रेस के स्थानीय विधायक अजय कुमार लल्लू ने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को एक ज्ञापन करीब डेढ़ माह पूर्व सौंपा था। इसकी जांच आईजी गोरखपुर कर रहे हैं। इसी दौरान कुशीनगर में 10 लोगों की मौत हो गई। जिस दिन मौत हुई उस दिन भी उन्होंने कच्ची शराब का मुद्दा विधानसभा में उठाया था। बिहार से सटा जिला होने के कारण कुशीनगर से शराब की तस्करी भी की जाती है।

योगी सरकार ने शराब पीने वालों को बढ़ावा दिया है: अखिलेश  

जहरीली शराब से उत्तर प्रदेश में हो रही मौतों पर समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष और यूपी के पूर्व सीएम अखिलेश यादव ने योगी सरकार पर हमला बोला है। अखिलेश ने कहा है कि जहरीली मौतों की जिम्मेदार योगी सरकार है। योगी सरकार ने शराब पर गो कल्याण टैक्स लगाया है। लोगों को लगता है कि शराब ज्यादा पिएंगे तो गायों की सेवा अच्छी होगी। उन्हें यह नहीं पता कि शराब कौन सी पीनी है।

अखिलेश ने कहा कि योगी सरकार ने शराब पीने वालों को बढ़ावा दिया है, इसलिए हो सकता है भविष्य में और ज्यादा लोगों की मौतें होंगी। बता दें कि कुछ दिनों पहले उत्तर प्रदेश सरकार ने पूरे राज्य में गोशालाएं बनाने के लिए गो कल्याण उपकर (सेस) लगाने का फैसला किया था। इसके तहत 0.5 प्रतिशत सेस शराब के अलावा उन सभी वस्तुओं पर है, जो उत्पाद कर के दायरे में आती हैं।

 

 

रुड़की में जहरीली शराब पीने से 12 लोगों की मौत

वहीं, उत्तराखंड की बात करें तो यहां के रुड़की में जहरीली शराब पीने से 12 लोगों की मौत हो गई है। मामला भगवानपुर थाना क्षेत्र का है। मारे गए लोग बालूपुर, बिंदु गांव और मलभपुर सर्वो के हैं। यह हादसा बल्लूपुर गांव में हुआ है। वहीं घटना के बाद एसएसपी, डीएम मौके पर पहुंचे। इसमें आधा दर्जन से ज़्यादा लोगों की हालत गंभीर बताई जा रही है।

उत्तराखंड में 13 कर्मचारियों को किया निलंबित 

शासन ने इस मामले में लापरवाही का जिम्मेदार मानते हुए 13 कर्मचारियों को निलंबित कर दिया है। अपर आबकारी आयुक्त अर्चना गहरबार ने दो एक्साइज़ इंस्पेक्टर समेत 13 के निलंबन के आदेश जारी किए हैं। आदेश में कहा गया है कि लगभग 12 लोगों की मौत के मामले में प्रथम दृष्टया क्षेत्र-2 रुड़की और जनपदीय प्रवर्तन हरिद्वार में तैनात आबकारी निरीक्षकों और अधीनस्थ स्टाफ की लापरवाही नज़र आ रही है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad