Home » देश » राज्य » यूपी में पहली बार जुटेंगे देश भर के 197 स्टार्टअप

यूपी में पहली बार जुटेंगे देश भर के 197 स्टार्टअप

SEP 12 , 2018

राजधानी लखनऊ में पहली बार देशभर के 197 स्टार्टअप जुटने वाले हैं। इसके लिए 15 सितंबर को यूपी स्टार्टअप कॉन्क्लेव का आयोजन किया जा रहा है। शानदार स्टार्टअप आईडियाज को राज्य सरकार की ओर से नगद पुरस्कार भी दिया जाएगा। इसके अलावा मौके पर ही 27 इन्वेस्टर की ओर से प्रोजेक्ट में निवेश की घोषणा भी की जाएगी।

प्रदेश में पहली बार स्टार्टअप को प्रमोट करने के उद्देश्य से राजधानी लखनऊ में यूपी स्टार्टअप कांक्लेव का आयोजन किया जा रहा है। www.upstartupconclave.com की वेबसाइट पर अब तक 197 स्टार्टअप रजिस्टर्ड किए गए हैं। इसमें विभिन्न कैटेगरी में आईडिया में 82, प्रोडक्ट के 113, एडवांस टेक्नालॉजी के 10, एग्रो फूड के तीन, एजूकेशन के चार, ई कामर्स के नौ और अन्य में 16 हैं। इसमें से करीब 50 स्टार्टअप को प्रजेंटेशन के लिए चुना गया है। कार्यक्रम के दौरान पीचिंग सेशन होगा और विभिन्न कैटेगरी में अलग-अलग ज्यूरी अपना निर्णय देगी। इस दौरान 12 इंक्यूबेटर्स, 27 इंवेस्टर और 22 मेंटर भी मौजूद रहेंगे।

कार्यक्रम का आयोजन आईटी एवं इलेक्ट्रानिक्स विभाग द्वारा लखनऊ मैनेजमेंट एसोसिएशन और आईआईएम लखनऊ के सहयोग से किया जा रहा है। अपर मुख्य सचिव आईटी एवं इलेक्ट्रॉनिक्स आलोक सिन्हा ने बताया कि सम्मेलन का आयोजन विभाग द्वारा स्टार्टअप कार्यकलापों के लिये नामित नोडल संस्था यूपी इलेक्ट्रानिक्स कारपोरेशन लिमिटेड के माध्यम से किया जायेगा, जिसमें उनकी नीति कार्यान्वयन इकाई की कंसल्टेंट संस्था केपीएमजी द्वारा सहयोग किया जायेगा। स्टार्टअप पिच-इन चैलेंज, नेटवर्किंग और प्रदर्शनी शामिल है। स्टार्टअप पिच-इन चैलेंज में दो चरण होंगे, जिसमें पिच-डे पर 100 स्टार्टअप होंगे। शीर्ष 12 स्टार्टअप्स को भारत के सबसे बड़े स्टार्टअप माइंड्स के समक्ष लाइव पिच करने का अवसर प्राप्त होगा।

साढ़े सात लाख तक मिलेगा पुरस्कार

विचारों के चरण और उत्पादों के चरण के लिये स्टार्टअप्स लगभग 7.5 लाख रुपए की पुरस्कार राशि जीत सकते हैं। सम्मेलन में सर्वश्रेष्ठ महिला उद्यमी और सर्वश्रेष्ठ छात्र स्टार्टअप्स इत्यादि जैसे विशेष पुरस्कार भी दिये जायेंगे। कॉन्क्लेव में स्टार्टअप समुदाय, निवेशकों, इन्क्यूबेटर्स, सरकारी अधिकारियों, बैंकर्स, कॉरपोरेट, शैक्षिक संस्थानों, अभियंताओं, छात्रों इत्यादि द्वारा प्रतिभाग किया जायेगा। साथ ही यूपी में एक विकासमान स्टार्टअप इकोसिस्टम विकसित करने पर एक पैनल चर्चा भी होगी।


अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या
एपल स्टोर से

Copyright © 2016 by Outlook Hindi.