Home देश राज्य दिल्ली के करोलबाग स्थित होटल में लगी भीषण आग, 17 की मौत, दहशत में बिल्डिंग से कूदे लोग

दिल्ली के करोलबाग स्थित होटल में लगी भीषण आग, 17 की मौत, दहशत में बिल्डिंग से कूदे लोग

आउटलुक टीम - FEB 12 , 2019
दिल्ली के करोलबाग स्थित होटल में लगी भीषण आग, 17 की मौत, दहशत में बिल्डिंग से कूदे लोग
दिल्ली के करोलबाग स्थित होटल में लगी भीषण आग, 9 की मौत, दहशत में बिल्डिंग से कूदे लोग
ANI
आउटलुक टीम

दिल्ली के करोलबाग में एक होटल में मंगलवार तड़के करीब साढ़े चार बजे भीषण आग गई। आग की चपेट में आने से एक बच्चे सहित 17 लोगों की मौत हो गई। आग लगने की सूचना मिलते ही मौके पर दमकल वाहन पहुंचे और राहत एवं बचाव कार्य शुरू किया गया। दिल्ली सरकार के मंत्री सत्येन्द्र जैन ने बताया कि इस घटना के मैजिस्ट्रेट जांच के आदेश दिए गए हैं। 

समाचार एजेंसी एएनआई के मुताबिक, अग्निशमन विभाग के डिप्टी चीफ सुनील चौधरी ने बताया कि होटल अर्पित पैलेस में आग की चपेट में आने से 17 लोगों की मौत हो गई। हालांकि अब आग पर काबू पा लिया गया है। अग्निशमन विभाग के अनुसार करोल बाग स्थित होटल अर्पित पैलेस में तड़के आग लग गई। सूचना मिलते ही 26 दमकल वाहन मौके पर पहुंचे और बचाव एवं राहत कार्य शुरू किया गया।

जान बचाने के लिए चौथी मंजिल से कूदे लोग

जानकारी के मुताबिक, आग लगने की घटना उस वक्त हुई जब लोग गहरी नींद में सो रहे थे। हताहतों की संख्या इसीलिए इतनी बड़ी हो गई। आग लगते ही लोगों में अफरा-तफरी मच गई और भगदड़ जैसी स्थिति बन गई। वहीं मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, आग लगने के बाद जान बचाने के लिए तीन लोग चौथी मंजिल से कूद गए। इनमें से एक की मौत हो गई। दो जख्मी हैं।

मरनेवाले ज्यादातर टूरिस्ट
मरने वालों में ज्यादातर लोग दिल्ली आए टूरिस्ट व अन्य लोग थे। म्यांमार और कोच्चि से आए लोग भी इनमें शामिल हैं। इस घटना में ज्यादातर मौतें धुएं से दम घुटने के कारण हुई हैं। होटल के एसी कमरों की खिड़कियां (शीशे की विंडो) पैक थीं, जिस वजह से धुआं बिल्डिंग से बाहर नहीं निकल पाया। कमरों में भरता गया। गहरी नींद में होने की वजह से होटल में ठहरे गेस्ट धुएं और आग की चपेट में आते गए। अस्पताल पहुंचे कई शव जली हालत में भी मिले, लेकिन माना जा रहा है कि दम घुटने की वजह से वे लोग बेसुध होकर लपटों की चपेट में आए। मिली जानकारी के मुताबिक, मरनेवाले लोगों में से 3 लोग केरल से हैं, वहीं 2 लोग म्यांमार से आए थे। 

प्रधानमंत्री मोदी ने जताया शोक 
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आग की चपेट में आकर कम से कम 17 लोगों के मारे जाने की घटना पर शोक व्यक्त किया है। मोदी ने ट्वीट किया, ‘दिल्ली के करोलबाग में आग लगने के कारण लोगों की मौत से काफी दुखी हूं। अपनी जान गंवाने वाले लोगों के परिजन के प्रति मेरी संवेदनाएं।’ उन्होंने घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना की।

कैसे लगी आग, जांच जारी

होटल में आग सुबह साढ़े चार बजे के आसपास फैलनी शुरू हुई। यह होटल बेसमेंट के अलावा चार मंजिला है। इसकी रसोई ऊपर बनी है। बताया जा रहा है कि आग पहली मंजिल से भड़की, जो ऊपर के फ्लोर पर बढ़ती गई। आग लगने की वजह शॉर्ट सर्किट मानी जा रही है। कारणों की जांच फिलहाल पुलिस कर रही है।

पिछले दिनों नोएडा में भी लगी थी आग

हाल फिलहाल दिल्ली में ऐसी घटनाएं और भी हुई थीं। अभी कुछ दिन पहले ही नोएडा के सेक्टर-12 स्थित मेट्रो हार्ट हॉस्पिटल में आग लग गई थी। हालांकि इस हादसे में कोई हताहत नहीं हुआ। अस्पताल की बिल्डिंग अचानक धुएं के गुबार में घिर गई। इससे अस्पताल में अफरातफरी मच गई। कुछ मरीजों को बिल्डिंग के शीशे तोड़कर बाहर निकाला गया।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से