Advertisement

पंजाब सरकार ने हाईकोर्ट को बताया, अमृतपाल सिंह के खिलाफ लगाया गया एनएसए

पंजाब सरकार ने पंजाब और हरियाणा हाई कोर्ट को बताया कि फरार वारिस डी पंजाब प्रमुख अमृतपाल सिंह के खिलाफ...
पंजाब सरकार ने हाईकोर्ट को बताया, अमृतपाल सिंह के खिलाफ लगाया गया एनएसए

पंजाब सरकार ने पंजाब और हरियाणा हाई कोर्ट को बताया कि फरार वारिस डी पंजाब प्रमुख अमृतपाल सिंह के खिलाफ राष्ट्रीय सुरक्षा कानून लागू किया गया है। अमृतपाल सिंह की "रिहाई" की मांग करने वाली याचिका पर राज्य की प्रतिक्रिया आई। बंदी प्रत्यक्षीकरण याचिका वारिस पंजाब डे के कानूनी सलाहकार इमान सिंह खारा ने दायर की थी। उन्होंने अमृतपाल की "रिहाई" की मांग करते हुए दावा किया कि वह पुलिस की "अवैध हिरासत" में हैं।

सुनवाई के दौरान, अदालत ने पंजाब पुलिस से सवाल किया कि अमृतसर में जी20 शिखर सम्मेलन के मद्देनजर कड़ी सुरक्षा के बावजूद अमृतपाल सिंह कैसे फरार हो गया। जब 5-6 एफआईआर थीं और आप कह रहे हैं कि उसके खिलाफ 5-6 आपराधिक मामले हैं, तो वह कैसे बच निकला? 80,000 पुलिसवाले क्या कर रहे थे?”

न्यायमूर्ति एनएस शेखावत की पीठ ने पंजाब सरकार की दलीलों का जिक्र करते हुए यह टिप्पणी की। इससे पहले, राज्य के महाधिवक्ता विनोद घई ने अदालत को सूचित किया कि अमृतपाल सिंह पुलिस हिरासत में नहीं है और उसे भगोड़ा घोषित किया गया है।

घई ने कहा कि अमृतपाल सिंह के खिलाफ एनएसए अधिनियम लगाया गया था और पांच आपराधिक मामलों में उनकी भूमिका की जांच की जा रही है। कुछ विवरण हैं जो एक खुली अदालत में प्रकट नहीं किए जा सकते हैं, "एजी ने कहा, कट्टरपंथी सिख नेता की तलाश जारी थी। अमृतपाल के पिता तरसेम सिंह भी अदालत में पेश हुए और इसे संबोधित करने की कोशिश की। हालांकि, अदालत ने कहा कि वह इसके समक्ष पक्षकार नहीं हैं और यदि वह कुछ जमा करना चाहते हैं, तो उन्हें पहले एक आवेदन दाखिल करना चाहिए।

यह कदम अमृतसर के वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक द्वारा जिलाधिकारियों से सिफारिश करने के बाद उठाया गया। खारा ने कहा हालांकि, राज्य द्वारा दायर जवाब के अनुसार अमृतपाल सिंह को पुलिस ने हिरासत में नहीं लिया है। याचिका दायर करने के बाद हाईकोर्ट ने राज्य सरकार को 21 मार्च के लिए प्रस्ताव का नोटिस जारी किया। पुलिस ने शनिवार को अमृतपाल सिंह और वारिस पंजाब दे के सदस्यों के खिलाफ बड़ी कार्रवाई शुरू की थी। हालांकि, मायावी उपदेशक ने खुद पुलिस को चकमा दे दिया और जालंधर जिले में उनके काफिले को रोके जाने पर पुलिस के जाल से बच गया।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad