Advertisement

हाई अलर्ट पर पंजाब, स्वतंत्रता दिवस से पहले टिफिन बम और हैंड ग्रेनेड मिलने से हड़कंप

स्वतंत्रता दिवस से पहले पंजाब पुलिस ने राज्य में एक बड़ी आतंकी साजिश को नाकाम किया है।अमृतसर के गांव...
हाई अलर्ट पर पंजाब, स्वतंत्रता दिवस से पहले टिफिन बम और हैंड ग्रेनेड मिलने से हड़कंप

स्वतंत्रता दिवस से पहले पंजाब पुलिस ने राज्य में एक बड़ी आतंकी साजिश को नाकाम किया है।अमृतसर के गांव डालेके, लोपोके से टिफिन बॉक्स जिसको इम्प्रोवाइज्ड एक्सप्लोसिव डिवाइस (आईईडी) के तौर पर तैयार किया गया था या टिफिन बम के अलावा पांच हैंड ग्रेनेड और 9 एमएम पिस्तौल के 100 रौंद बरामद होने के बाद पंजाब में हाई अलर्ट जारी कर दिया गया है।

डायरेक्टर जनरल ऑफ पुलिस (डीजीपी), पंजाब दिनकर गुप्ता ने सोमवार को प्रेस कॉन्फ्रेसस को संबोधित करते हुए कहा कि डालेके, बचीविंड और सहोहरा गाँव के क्षेत्र में ड्रोन गतिविधियों संबंधी जानकारी मिलने के बाद एसएसपी अमृतसर ग्रामीण गुलनीत सिंह के नेतृत्व में शनिवार और रविवार के बीच की रात को इन गांवों के आसपास एक बड़ी तलाशी मुहिम चलाई गई।

उन्होंने कहा कि तलाशी मुहिम के दौरान पुलिस की टीम द्वारा बच्चों का टिफिन जिस पर ’मिनियन्ज़’ कार्टून की तस्वीर बनी हुई थी और अन्य गोला बारूद बरामद किया गया, जिनको बहुत ही बारीकी और ध्यान से पैक करके रखा गया था। उन्होंने बताया कि प्राथमिक जांच के दौरान पता लगा है कि यह बैग सरहद पार से आए ड्रोन के द्वारा पहुंचाया गया था।

डीजीपी ने कहा कि पुलिस टीमों ने बैग को अपने कब्जे में ले लिया और फिर नेशनल सिक्युरिटी गार्ड्ज (एनएसजी) की टीम को मौके पर बुलाया गया, जिसने टिफिन बॉक्स जिसको एक बम के तौर पर तैयार किया गया था, में 2-3 किलोग्राम आर.डी.एक्स. की मौजूदगी की पुष्टि की है।

डीजीपी दिनकर गुप्ता ने कहा कि आर.डी.एक्स. को टिफिन बॉक्स में इतने आधुनिक ढंग से रखा गया था कि इसमें कार्यशीलता के लिए स्विच, चुंबक और सप्रिंग समेत तीन अलग-अलग पुर्जे लगाए गए थे। उन्होंने आगे कहा कि इस सम्बन्धी अगली जाँच जारी है।

डीजीपी ने कहा कि राज्य भर में हाई अलर्ट जारी कर दिया गया है। उन्होंने पंजाब के लोगों को कहा कि वह हर समय सचेत रहें और यदि उनको रेलगाडिय़ों, बसों या रैस्तरां समेत कहीं भी कोई भी संदिग्ध चीज या लावारिस वस्तु नजर आए तो तुरंत पुलिस को सूचना दें। लोग हेल्पलाइन नंबर 112 या 181 पर संपर्क कर सकते हैं।

इस सम्बन्ध में आर्म्स एक्ट की धारा 25/27/54/59, विस्फोटक पदार्थ एक्ट की धारा 3/4/5 के अधीन तारीख 8 अगस्त, 2021 को एफआईआर नं. 208, लोपोके पुलिस स्टेशन अमृतसर में दर्ज की गई है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad