Advertisement

पीएम मोदी की देशवाशियों से अपील, समय पर कोविड वैक्सीन की ऐहतियाती खुराक लें

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को लोगों से यह सुनिश्चित करने का आग्रह किया कि वे अपने परिवार के...
पीएम मोदी की देशवाशियों से अपील, समय पर कोविड वैक्सीन की ऐहतियाती खुराक लें

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को लोगों से यह सुनिश्चित करने का आग्रह किया कि वे अपने परिवार के सदस्यों विशेषकर बुजुर्गों के साथ समय पर कोरोना वायरस के टीके की एहतियाती खुराक प्राप्त करें और हाथों की स्वच्छता और मास्क जैसी आवश्यक सावधानी बरतें। 

अपने मन की बात रेडियो प्रसारण में मोदी ने यह भी कहा कि यह संतोष की बात है कि आज देश के पास टीकों का व्यापक सुरक्षा कवच है। उन्होंने कहा, "हम करीब 200 करोड़ वैक्सीन खुराक तक पहुंच चुके हैं। देश में एहतियाती खुराक भी तेजी से दी जा रही है।"

मोदी ने कहा, "यदि आपकी दूसरी खुराक के बाद एहतियाती खुराक का समय है, तो आपको यह तीसरी खुराक अवश्य लेनी चाहिए। अपने परिवार के सदस्यों, विशेष रूप से बुजुर्गों को, एहतियाती खुराक लें। हमें हाथ की स्वच्छता और मास्क जैसी आवश्यक सावधानियां भी बरतनी हैं," 

प्रधानमंत्री ने लोगों से बारिश के मौसम में आसपास की गंदगी से होने वाली बीमारियों के प्रति सचेत रहने का भी आह्वान किया।
उन्होंने अपने रेडियो प्रसारण में कहा, "आप सभी सतर्क रहें, स्वस्थ रहें और इसी तरह सकारात्मक ऊर्जा के साथ आगे बढ़ते रहें।"

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, देश में प्रशासित कोविड-19 वैक्सीन खुराक की संचयी संख्या शनिवार को 197 करोड़ को पार कर गई। भारत ने 10 जनवरी से स्वास्थ्य देखभाल और अग्रिम पंक्ति के कार्यकर्ताओं और 60 वर्ष और उससे अधिक आयु के लोगों को टीकों की एहतियाती खुराक देना शुरू किया।

देश ने 16 मार्च से 12-14 वर्ष की आयु के बच्चों का टीकाकरण शुरू किया और सहरुग्णता खंड को भी हटा दिया, जिससे 60 वर्ष से अधिक आयु के सभी लोग कोविड वैक्सीन की एहतियाती खुराक के लिए पात्र हो गए। भारत ने 10 अप्रैल को 18 वर्ष से अधिक आयु के सभी लोगों को कोरोना के टीकों की एहतियाती खुराक देना शुरू किया। 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad