Advertisement

नवीन पटनायक का बयान, पीएम मोदी से अच्छे संबंध, लेकिन बीजेपी को प्रतिद्वंद्वी के रूप में देखना जारी रखेंगे

ओडिशा के मुख्यमंत्री और सत्तारूढ़ बीजद के अध्यक्ष नवीन पटनायक ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के...
नवीन पटनायक का बयान, पीएम मोदी से अच्छे संबंध, लेकिन बीजेपी को प्रतिद्वंद्वी के रूप में देखना जारी रखेंगे

ओडिशा के मुख्यमंत्री और सत्तारूढ़ बीजद के अध्यक्ष नवीन पटनायक ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ उनके 'मिलनसार' संबंध हैं, हालांकि उनकी पार्टी इस तटीय राज्य में भाजपा को अपना मुख्य प्रतिद्वंद्वी मानती है।
      
पटनायक और उनकी पार्टी, जो दिल्ली में केंद्र सरकार के खिलाफ केंद्रीय लापरवाही के आरोप लगाते थे, ने भी स्वीकार किया कि ओडिशा को अब राज्य के विकास और कल्याण के लिए केंद्र से "अच्छा सहयोग" मिलता है।
     
मुख्यमंत्री ने रविवार को यहां द न्यू इंडियन एक्सप्रेस द्वारा आयोजित ओडिशा साहित्य महोत्सव (ओएलएफ) में एक संवाद कार्यक्रम के दौरान यह बात कही। यह पूछे जाने पर कि क्या देश का संघीय ढांचा खतरे में है, पटनायक ने कहा: “जहां तक मेरा और मेरी सरकार का सवाल है, केंद्र के साथ हमारे रचनात्मक संबंध हैं। हमारा सरोकार सिर्फ अपने राज्य का विकास और कल्याण है। और केंद्र उस पर हमारा सहयोग करता है।"
       
पटनायक का बयान राजनीतिक रूप से महत्वपूर्ण है क्योंकि कुछ क्षेत्रीय दलों और कांग्रेस शासित राज्यों के मुख्यमंत्रियों ने केंद्र के खिलाफ आवाज उठाई है और नरेंद्र मोदी सरकार पर गैर-भाजपा राज्यों के साथ व्यवहार करते हुए संघीय मानदंडों का उल्लंघन करने का आरोप लगाया है।
    
यहां तक कि खुद पटनायक भी पिछली यूपीए सरकार के दौरान इस तरह के आरोप लगाते थे। 2019 तक, बीजद ने कांग्रेस के नेतृत्व वाले यूपीए और भाजपा के नेतृत्व वाले एनडीए से "समान दूरी" बनाए रखने का दावा किया।
     
हालाँकि, एनडीए के साथ बीजद का समीकरण स्पष्ट रूप से बदल गया, जब पटनायक ने 2020 में राज्यसभा चुनाव में भाजपा उम्मीदवार अश्विनी वैष्णव का समर्थन किया, जिससे विपक्षी कांग्रेस ने बीजद और भाजपा को "एक ही सिक्के के दो पहलू" के रूप में वर्णित किया।
       
धामनगर विधानसभा क्षेत्र में उपचुनाव के नतीजों पर पटनायक ने कहा कि वह लोगों के फैसले का सम्मान करते हैं। धामनगर उपचुनाव में बीजेपी के सूर्यवंशी सूरज ने बीजद के अबंती दास को 9,881 वोटों के अंतर से हराया।
     

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad