Advertisement

निजमाबाद में किसानों के बाद महिला मतदाता भी नाराज, सुविधाओं की कमी को आरोप

तेलंगाना की निजामाबाद लोकसभा सीट से किसानों के साथ ही महिला मतदाता भी मौजूदा सांसद से नाराज हैं।...
निजमाबाद में किसानों के बाद महिला मतदाता भी नाराज, सुविधाओं की कमी को आरोप

तेलंगाना की निजामाबाद लोकसभा सीट से किसानों के साथ ही महिला मतदाता भी मौजूदा सांसद से नाराज हैं। टीआरएस सांसद और निजामाबाद की उम्मीदवार के कविता को अपने मतदान केंद्र पर एक कड़वा अनुभव हुआ जब उन्हें महिला मतदाताओं ने कहा क‍ि क्षेत्र में सुविधाओं की कमी है।

तेलंगाना में सत्तारूढ़ टीआरएस के खिलाफ किसानों में रोष है। इसी के चलते यहां से टीआरएस उम्मीदवार के कविता के खिलाफ 178 किसानों ने नामांकन दाखिल किया था। ये किसान अपनी उपज के लिए न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) तय करने में नाकाम रहने पर राज्य में सत्तारूढ़ दल टीआरएस के खिलाफ आंदोलन कर रहे हैं। किसानों द्वारा हल्दी और लाल ज्वार के लिए एमएसपी और यहां एक हल्दी बोर्ड का गठन किए जाने की मांग करने को लेकर निजामाबाद सुर्खियों में रहा है। सूत्रों के अनुसार बड़ी तादाद में किसानों के चुनाव लड़ने से सत्तारूढ़ दल का वोट बैंक प्रभावित होने वाला है।

गिनेस बुक ऑफ वर्ल्ड रेकॉर्ड में हो सकता है शामिल

लोकसभा चुनाव के पहले चरण में 91 सीटों पर मतदान जारी है। इसमें सभी की निगाहें तेलंगाना की निजामाबाद सीट पर टिकी हुई हैं। इस सीट पर दिलचस्प मुकाबला हो रहा है। एक तरफ सत्तारूढ़ टीआरएस के मुखिया चंद्रशेखर राव की बेटी के कविता हैं तो दूसरी तरफ उनके खिलाफ 178 किसान चुनाव लड़ रहे हैं। इस सीट पर कुल 185 प्रत्याशी अपनी किस्मत पर दांव आजमा रहे हैं। प्रत्याशियों की संख्या को देखते हुए चुनाव आयोग ने यहां वोटिंग के लिए 26 हजार ईवीएम मंगवाई हैं जो जल्द ही गिनेस बुक ऑफ वर्ल्ड रेकॉर्ड में शामिल हो सकता है।

सबसे ज्यादा संख्या है ईवीएम की

तेलंगाना के मुख्य चुनाव आयुक्त रजत कुमार ने बताया कि हमने गिनेस वर्ल्ड रेकॉर्ड के प्रतिनिधियों को लिखा है कि हमने निजामाबाद के किसी भी चुनाव में सबसे अधिक संख्या में ईवीएम लगाई हैं। गिनेस की टीम जल्द ही निजामाबाद का दौरा कर सकती है। सर्वाधिक ईवीएम के अलावा इस संसदीय क्षेत्र ने दूसरा रेकॉर्ड भी बनाया है। साधारण तौर पर एक कंट्रोल यूनिट से 4 बैलेटिंग यूनिट जुड़ी होती हैं लेकिन निजामाबाद में 12 बैलेटिंग यूनिट प्रत्येक कंट्रोलिंग यूनिट से जोड़ी गई हैं।

मतदान पर 35 करोड़ रुपये खर्च

इस बार निजामाबाद लोकसभा सीट से 178 किसान सहित 185 उम्मीदवार चुनावी मैदान में हैं। इसकी वजह से यहां हो रहे मतदान पर 35 करोड़ रुपये खर्च किए गए हैं जोकि औसत खर्च से 15 करोड़ रुपये ज्यादा है। मुख्य निर्वाचन अधिकारी रजत कुमार ने यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि निजामाबाद क्षेत्र में 7 विधानसभा क्षेत्र हैं और प्रत्येक पर औसत खर्च तीन करोड़ रुपये है यानी कुल मिलाकर 21 करोड़ रुपये आना चाहिए। हालांकि निजामाबाद से खड़े उम्मीदवारों को देखा जाए तो यहां अतिरिक्त 15 करोड़ रुपये की जरूरत है।

11 बजे तक हुआ 13 फीसदी मतदान

तेलंगाना में सुबह 7 बजे से वोट‍िंग शुरू हो चुकी है जो शाम 6 बजे तक चलेगी। तेलंगाना में सुबह 11 बजे तक 22.84 फीसदी मतदान हो चुका है। वहीं, तेलंगाना की न‍िजामाबाद लोकसभा सीट पर सुबह 11 बजे तक 13 फीसदी ही मतदान हुआ है। मुख्यमंत्री के. चंद्रशेखर राव की बेटी और मौजूदा सांसद कलवकुंतला कविता ने सुबह अपने मत का प्रयोग पोथंगल पोल‍िंग बूथ पर क‍िया।

तेलंगाना से 185 उम्मीदवार है मैदान में

इस लोकसभा सीट पर 15 लाख मतदाता हैं। यहां 200 उम्मीदवारों ने नामांकन दाखिल किया था और नाम वापसी के बाद 185 उम्मीदवार मैदान में हैं। तेलंगाना के मुख्यमंत्री के. चंद्रशेखर राव की बेटी के. कविता यहां से दोबारा निर्वाचित होने के लिए मैदान में हैं, वहीं कांग्रेस की ओर से मधु याक्षी गौर एवं भाजपा से डी. अरविंद प्रमुख प्रतिद्वंद्वी हैं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad