Advertisement

VIDEO: ब्रिक्स सम्मेलन में चीन की रिपोर्टर ने गाया लता मंगेशकर का गाना

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अभी चीन दौरे पर हैं। पीएम मोदी ब्रिक्स सम्मेलन में हिस्सा ले रहे हैं। 9वें ब्रिक्स सम्मेलन में ब्राजील, रूस, भारत, चीन और दक्षिण अफ्रीका देश शामिल हैं।
VIDEO: ब्रिक्स सम्मेलन में चीन की रिपोर्टर ने गाया लता मंगेशकर का गाना

चीन के श्यामन में सोमवार को ब्रिक्स सम्मेलन का आगाज हो चुका है। ब्रिक्स सम्मेलन में शिरकत करने के लिए चीन पहुंचे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने गर्मजोशी के साथ स्वागत किया। 9वें ब्रिक्स सम्मेलन में ब्राजील, रूस, भारत, चीन और दक्षिण अफ्रीका देश शामिल हैं।

वहीं इस सम्मेलन में एक अनोखी चीज भी देखने को मिली। यहां पर चीन की एक रेडियो रिपोर्टर तांग युंगाई ने हिंदी में एक गाना गाया। ये गाना 1979 में आई फिल्म नूरी का है। बोल हैं, 'आजा रे मेरे दिलबर आजा।' इसे लता मंगेशकर और नितिन मुकेश ने गाया था और खय्याम ने इसका म्यूजिक दिया था। जां निसार अख्तर ने गाने के बोल लिखे थे।

यहां देखें वीडियो-


ब्रिक्स सम्मेलन से जुड़ी कुछ खास बातें-

वहीं दूसरी ओर चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने ब्रिक्स शिखर सम्मेलन का उद्घाटन करते हुए कहा कि ब्रिक्स देशों को ‘ज्वलंत मुद्दों’ के समाधान में कूटनीतिक मूल्यों को बनाए रखना चाहिए। शी ने हाल ही में भारत के साथ डोकलाम में हुए गतिरोध का सीधे उल्लेख नहीं किया, लेकिन कहा कि मुद्दों के हल का आधार ‘शांति और विकास’ होना चाहिए क्योंकि विश्व ‘संघर्ष और टकराव’ नहीं चाहता। उन्होंने कहा, ‘ब्रिक्स देशों को वैश्विक शांति और स्थायित्व बरकरार रखने की अपनी जिम्मेदारी निभानी चाहिए।'

ब्रिक्स बैठक को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि सभी देशों में शांति के लिए ब्रिक्स देशों का एकजुट रहना जरूरी है। मोदी ने कहा कि ब्रिक्स देशों को आपसी सहयोग बढ़ाने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि ब्रिक्स के पांचों देश अभी समान स्तर पर हैं। विश्व में शांति के लिए सहयोग जरूरी है, एकजुट रहने पर ही शांति और विकास होगा। मोदी ने यह भी कहा कि हमारे केन्द्रीय बैंकों को अपनी क्षमताओं को और मजबूत करना चाहिए और प्रत्यावर्तनीय रिजर्व व्यवस्था और आईएमएफ के बीच सहयोग को बढ़ावा देना चाहिए।

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement