Advertisement

गुरुग्राम स्टूडेंट मर्डर: CM खट्टर का निर्देश- 7 दिन में सारी औपचारिकताएं पूरी करें अधिकारी

गुड़गांव के रियान इंटरनेशनल स्कूल में दूसरी क्लास के बच्चे की हत्या मामले को लेकर जांच में जुटी पुलिस ने बस कंडक्टर को गिरफ्तार कर लिया है। स्कूल के बस कंडक्टर का नाम अशोक कुमार बताया जा रहा है।
गुरुग्राम स्टूडेंट मर्डर: CM खट्टर का निर्देश- 7 दिन में सारी औपचारिकताएं पूरी करें अधिकारी

 गुरुग्राम के रियान इंटरनेशनल स्कूल में दूसरी क्लास के बच्चे की हत्या मामले को दुर्भाग्यपूर्ण घटना बताते हुए हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर खट्टर ने कहा कि दोषियों को बख्शा नहीं जाएगा। सीएम खट्टर ने अधिकारियों को 7 दिनों के अंदर इस मामले से जुड़ी सारी औपचारिकताएं पूरा करने का निर्देश दिया।

साथ ही, उन्होंने यह भी कहा कि मामले जुड़ी जांच रिपोर्ट में यदि तथ्य स्पष्ट नहीं होते हैं तो हम किसी भी प्रकार की जांच के लिए तैयार हैं। सीएम खट्टर ने पीड़ित परिवार की ओर से हाईप्रोफाइल जांच की मांग की है। उन्होंने पीड़ित परिवार के प्रति सहानूभुति व्यक्त की है।

पीडब्‍ल्‍यूडी मंत्री राव नरबीर सिंह ने पीड़ित परिवार से की मुलाकात

हरियाणा के पीडब्‍ल्‍यूडी मंत्री राव नरबीर सिंह ने प्रद्युम्‍न के परिवार से मुलाकात की। पीड़ित परिवार ने मामले की सीबीआई जांच की मांग की है। एएनआई से प्रद्युम्‍न की मां ने कहा कि जब प्रिंसिपल अस्‍पताल आई तब वह अलग सी थी, उसे जेल में डालो। मृतक की मां ने कहा, ‘मैं जानना चाहती हूं कि मेरे बच्‍चे को क्‍या हुआ था। मैं सीबीआई जांच चाहती हूं’।

पीडब्‍ल्‍यूडी मंत्री ने कहा- आम लोग सीबीआई जांच की मांग करने लगते हैं

परिवार से मुलाकात के बाद इस मामले की सीबीआई जांच कराने की उठ रही मांग को लेकर हरियाणा के पीडब्‍ल्‍यूडी मंत्री राव नरबीर सिंह ने कहा, ‘आम लोग सीबीआई जांच की मांग करने लगते हैं। उन्होंने कहा, मैंने पीड़ित परिवार को आश्वस्त किया है कि अगर आप पुलिस की जांच से संतुष्‍ट नहीं होगे तब सीबीआई जांच करेंगे।  

 

प्रकाश जावड़ेकर का बयान

स्कूल के टॉयलेट में मिला बच्चे का शव मामले को एचआरडी मिनिस्टर प्रकाश जावड़ेकर ने दुर्भाग्यपूर्ण बताया है। उन्होंने कहा, ''गुड़गांव के स्कूल में जो हत्या हुई, वह दुर्भाग्यपूर्ण है। ये सभी पेरेंट्स और स्कूलों को सोचने पर मजबूर करती है। पुलिस जांच कर रही है, कुछ आरोपी पकड़ लिए गए हैं।

उन्होंने कहा, इस मामले में सीबीएसई ने स्कूलों से सुरक्षा की रिपोर्ट मंगाई है। हमने इस विषय पर एक कमेटी बनाई है। जावड़ेकर ने कहा कि जब स्कूल में पैरेंट्स नहीं जा सकते हैं तो ड्राइवर कैसे गया, इसकी भी जांच होगी। 

इस मामले में केंद्रीय माध्‍यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने दो सदस्‍यीय कमेटी का गठन कर बच्‍चे की मौत की जांच करने को कहा है और रायन इंटरनेशनल स्‍कूल से भी दो दिन के भीतर रिपोर्ट मांगी है।

हरियाणा के शिक्षा मंत्री ने बताया जघन्य अपराध

वहीं, हरियाणा के शिक्षा मंत्री रामबिलाश शर्मा ने बच्चे की हत्या को जघन्य अपराध बताया और मृतक के परिवार के प्रति संवेदना व्यक्त की। उन्होंने कहा कि दोषियों को बख्शा नहीं जाएगा। हरियाणा सरकार इस मामले में कठोर कदम उठाएगी। उन्होंने कहा, 'मैं रविवार को गुरुग्राम जाऊंगा'। 

 

इससे पहले पुलिस ने बच्चे की हत्या मामले में कुछ अज्ञात लोगों के खिलाफ केस दर्ज कर बस ड्राइवर और कंडक्टर से लंबी पूछताछ की। पुलिस ने इन पर हत्या का मुकदमा दर्ज किया है। वहीं, इस मामले में आगे की कार्रवाई करते हुए पीड़ित के वकील ने शनिवार को बताया कि स्कूल प्रबंधन के खिलाफ कार्रवाई सुनिश्चित है। वहीं, इस घटना के बाद रियान इंटरनेशनल स्कूल की प्रिंसिपल को निलंबित कर दिया गया है।


गुरुग्राम डीसीपी का बयान

इस मामले में गुरुग्राम डीसीपी ने मीडिया से बातचीत करते हुए शनिवार को बताया कि रियान इंटरनेशनल स्कूल की प्रिंसीपल को निलंबित कर दिया गया है। उन्होंने कहा कि इस मामले में स्कूल की सुरक्षा एजेंसी के खिलाफ कार्रवाई शुरु कर दी गई है। साथ ही, उन्होंने यह भी बताया कि इस मामले की जांच के लिए विशेष समिति बनाई गई है।

मां ने कहा- हत्या किसी और ने की, कंडक्टर को बनाया गया मोहरा
गुरुग्राम के इस दिल दहला देने वाले मामले में पुलिस ने स्कूल बस के कंडक्टर को गिरफ्तार कर लिया है, लेकिन परिवार ने स्कूल पर गंभीर आरोप लगाए हैं। परिवारवालों का कहना है कि ये हत्या किसी और ने की है। मीडिया से बातचीत के दौरान बच्चे की मां ने कहा कि कंडक्टर को मोहरा बनाया गया है। हत्या किसी और ने की है।  

वहीं, रियान इंटरनेशनल स्कूल के बाहर बच्चे के गु्स्साए अभिभावक प्रदर्शन कर रहे हैं। गुस्साई भीड़ ने स्कूल के मेन गेट का ताला तोड़ दिया है और लोग अंदर घुस गए हैं। स्कूल के बाहर भारी सुरक्षाबल तैनात किया गया है।

मृतक के माता-पिता ने कहा- पुलिस की जांच से वे संतुष्‍ट नहीं हैं

इस बीच प्रद्युम्न के माता-पिता ने कहा कि वे पुलिस की जांच से संतुष्‍ट नहीं हैं। उन्‍होंने प्रद्युम्न की हत्‍या की जांच सीबीआई से कराने की मांग की है। बच्चे की मां ने कहा कि उनके बेटे ने कभी भी स्‍कूल बस से सफर नहीं किया।   

बस कंडक्टर अशोक कुमार गिरफ्तार

इस मामले की जानकारी देते हुए गुड़गांव के पुलिस आयुक्त (दक्षिण गुड़गांव) अशोक कुमार बक्षी ने कहा कि रियान इंटरनेशनल स्कूल के दूसरी क्लास के छात्र की हत्या के मामले में बस कंडक्टर अशोक कुमार को गिरफ्तार किया है। पूछताछ के दौरान आरोपी ने बताया कि जब बच्चे ने विरोध किया, तो उसने बच्चे की हत्या कर दी।

कंडक्टर अशोक कुमार ने कबूला आरोप- पुलिस

गुड़गांव पुलिस ने बताया है कि आरोपी कंडक्टर ने बच्चे का यौन शोषण करने की कोशिश की थी। पूछताछ के दौरान कंडक्टर अशोक कुमार ने यह कबूल किया कि उसने गुरुवार को भी बच्चे का यौन शोषण करने की कोशिश की थी।

अभिभावकों ने स्कूल में की जमकर तोड़फोड़

भोंडसी स्थित रियन इंटरनेशनल स्कूल के टॉयलेट में जब शुक्रवार को सात वर्षीय मासूम का शव मिला तो, इसके विंरोध में छात्र के प‌रिजन पुलिस कमिेश्नर के कार्यालय के बाहर धरना देने लगे। वहीं, हत्या की सूचना के बाद करीब एक हजार अधिक अभिभावक भी स्कूल में जमा हो गए। गुस्साएं अभिभावकों ने स्कूल में जमकर तोड़फोड़ की और सिविल लाइन स्थित पोस्टमार्टम हाउस के बाहर भी अभिभावकों ने सड़क जाम कर दिया। स्कूल की तरफ से सांत्वना देने पहुंचे शिक्षकों पर परिजनों ने हमला बोल दिया। पत्थर मारकर गाडिय़ों का शीशा फोड़ दिया। घटना के बाद स्कूल में छुट्टी कर दी गई है।

प्राइवेट नौकरी करते हैं मृतक के माता-पिता

उल्लेखनीय है कि शुक्रवार को गुड़गांव भोंडसी में स्थित रियान इंटरनेशनल स्कूल में बिहार के मधुबनी जिला निवासी वरुणचंद्र ठाकुर के सात वर्षीय बेटे प्रद्युम्न की गला रेतकर हत्या कर दी गई थी। वरुणचंद्र ठाकुर मूलत: बिहार के मधुबनी जिले के निवासी हैं। मृतक की मां ज्योति ठाकुर है। मृतक प्रद्युम्न व उसकी बहन विद्या ठाकुर के माता-पिता गुड़गांव में रहते हैं, जो प्राइवेट नौकरी करते हैं।

बादशाहपुर से आर्टेमिस अस्पताल रेफर किया गया

बादशाहपुर के अस्पताल ने गहरे कट को देखते हुए बाहर से ही सेक्टर-51 के आर्टेमिस अस्पताल भेज दिया। अस्पताल पहुंचने पर डॉक्टरों के जांच के बाद प्रद्युमन को मृत घोषित कर दिया। डॉक्टरों का कहना है कि अस्पताल पहुंचने से पहले ही उसकी मौत हो चुकी थी।

पिता ने 7.55 बजे बेटे को स्कूल के गेट पर छोड़ा था

स्कूल के पीछे श्यामकुंज गली-2 में रहने वाले प्रद्युमन को उसके पिता वरुण ठाकुर ने शुक्रवार सुबह करीब 07.55 बजे स्कूल के गेट पर छोड़ा था। इसके थोड़ी देर बाद करीब 08.10 बजे स्कूल के एक माली ने खून से लथपथ प्रद्युमन को टॉयलेट के बाहर गिरा देखा।

इसकी जानकारी जूनियर विंग की कॉर्डिनेटर को दी गई और पुलिस को भी सूचित किया गया। प्रद्युमन के पिता को बच्चे की तबीयत के खराब की सूचना दी गई और तत्काल बादशाहपुर के निजी अस्पताल में आने की बात भी कही गई।

मृतक के पिता ने कहा बेटे की हुई हत्या 

सूचना मिलते ही मौके पर पहुंचे पिता वरुण ठाकुर का कहना है कि यह साफ तौर पर हत्या का मामला है। सूचना पाकर मौके पर डीसीपी क्राइम सुमित कुमार, डीसीपी साउथ अशोक बख्शी, नोडल अधिकारी व डीसीपी सिमरदीप सिंह समेत दो एसीपी ने मौका मुआयना किया।

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad