Advertisement

क्या सिर्फ मास्क लगा लेने भर से आप कोरोना वायरस से बच जाएंगे, डब्ल्यूएचओ का ये जवाब आएगा काम

कोरोना वायरस के प्रकोप के मद्देनजर देश की राजधानी दिल्ली में धारा 144 लागू है। लिहाजा जवाहर लाल नेहरू...
क्या सिर्फ मास्क लगा लेने भर से आप कोरोना वायरस से बच जाएंगे, डब्ल्यूएचओ का ये जवाब आएगा काम

कोरोना वायरस के प्रकोप के मद्देनजर देश की राजधानी दिल्ली में धारा 144 लागू है। लिहाजा जवाहर लाल नेहरू विश्विद्यालय से विपरीत दिशा में स्थित बुद्धविहार, मुनिरका गांव में भी काफी सन्नाटा पसरा है। हालांकि इस दौरान किराना स्टोर और सब्जियों की दुकानें खुली हुई हैं। ज्यादातर दुकानदार और ग्राहक मास्क या रुमाल से मुँह-नाक ढंककर एहतियात बरत रहे हैं। लेकिन 'सोशल डिस्टेंसिंग' और हाथ धोने की बात को लेकर कोई खास जागरूकता नज़र नहीं आ रही है।

मुनिरका में ही सब्जी का ठेला लगाने वाले विजय बताते हैं कि वह इस बीमारी को ध्यान में रखते हुए काफी कुछ संयम बरत रहा है। अपने चेहरे पर लगे रुमाल को छूते हुए उन्होंने बताया, 'मैं अपने मुंह और नाक को ढंककर रख रहा हूं। इसलिए मुझे कोई खतरा नहीं है।' यह पूछे जाने पर कि क्या वह लोगों से कैश के लेनदेन में सावधानी, लोगों से थोड़ी दूरी बनाये रखने और हाथ धोते रहने की बात को अमल में ला रहे हैं? इस बात पर उन्होंने इसकी जानकारी नहीं होने की बात कही।

इसी तरह कई लोग मुनिरका की गलियों में दिखाई दिए जो बार-बार मास्क को छूते और सोशल डिस्टेंसिंग को दरकिनार करते रहे।

अब ऐसे में सवाल उठता है कि क्या मास्क लगा लेने भर से हम सुरक्षित हो गए?.... इस जवाब के लिए हमने विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) द्वारा जारी व्हाट्सएप नम्बर पर अपना सवाल भेजा 'Should I wear a mask to protect myself?' (क्या मुझे अपनी सुरक्षा के लिए मास्क पहनना चाहिए?)

इस पर डब्ल्यूएचओ का विस्तृत जवाब आया। इसमें लिखा है, "यदि आप COVID-19 लक्षणों (विशेष रूप से खाँसी) के साथ बीमार हैं या किसी ऐसे व्यक्ति की देखभाल कर रहे हैं जो COVID -19 से संक्रमित हो तभी आप मास्क पहनें। डिस्पोजेबल फेस मास्क का उपयोग केवल एक बार किया जा सकता है। यदि आप बीमार नहीं हैं फिर भी मास्क का इस्तेमाल कर रहे हैं तो आप एक मास्क बर्बाद कर रहे हैं। दुनिया भर में मास्क की कमी है, इसलिए डब्ल्यूएचओ लोगों से मास्क का उपयोग बुद्धिमानी से करने का आग्रह करता है। कीमती संसाधनों के अनावश्यक अपव्यय और मास्क के गलत उपयोग से बचने के लिए डब्ल्यूएचओ मेडिकल मास्क के तर्कसंगत उपयोग की सलाह देता है।

तो क्या करें?

डब्ल्यूएचओ के निर्देश में आगे लिखा है, "COVID-19 के खिलाफ खुद को और दूसरों को बचाने के लिए सबसे प्रभावी तरीके हैं कि आप अपने हाथों को बार-बार साफ करें, खांसने या छींकने वाले लोगों से कम से कम 1 मीटर (3 फीट) की दूरी बनाए रखें।

मास्क लगाने से पहले रखें इन बातों का ध्यान

ज़रूरतमन्द व्यक्ति को मास्क लगाने को लेकर भी कई सावधानियां बरतने की सलाह दी गई है। डब्ल्यूएचओ के मुताबिक जरूरी सलाह-

1. याद रखें, मास्क का उपयोग केवल स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं, देखभाल करने वालों और कोविद-19 लक्षणों वाले व्यक्तियों जिन्हें बुखार और खांसी वगैरह हो उन्हें करना चाहिए

2. मास्क को छूने से पहले, अल्कोहल-आधारित हैंड रब या साबुन तथा पानी से हाथ साफ करें

3. उपयोग के बाद, मास्क उतार दें; मास्क के संभावित दूषित सतहों को छूने से बचने के लिए मास्क को अपने चेहरे और कपड़ों से दूर रखते हुए कानों के पीछे लगे लचीले छोरों को पकड़ कर निकालें

4. उपयोग के तुरंत बाद एक बंद बिन में मास्क को डालें

5. मास्क को छूने या बिन में डालने के बाद हाथ की सफाई करें - अल्कोहल-आधारित हैंड रब या साबुन तथा पानी से अपने हाथों को अच्छी तरह धोएं

यानी मास्क लगाना ही काफी नहीं

डब्ल्यूएचओ के जवाब से काफी कुछ चीज़ें स्पष्ट हो गई हैं। सिर्फ मास्क लगाकर ही हम सुरक्षित नहीं हो सकते। आईएमए के पूर्व प्रमुख डॉ केके अग्रवाल भी इन्हीं बातों को दोहराते हैं। उनका कहना है कि सिर्फ बीमार व्यक्ति और उनके देखरेख करने वाले ही मास्क का उपयोग करें। बाकी लोग हाथ धोते रहें तथा सोशल डिस्टेंसिंग बनाये रखें।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad