Advertisement

PNB फर्जीवाड़ा मामला: रायपुर में अक्षत ज्वैलर्स के शोरूम पर ईडी का छापा

पंजाब नेशनल बैंक घोटाले में मुख्य आरोपी और हीरा कारोबारी नीरव मोदी के देशभर के कई ठिकानों पर सीबीआई और...
PNB फर्जीवाड़ा मामला: रायपुर में अक्षत ज्वैलर्स के शोरूम पर ईडी का छापा

पंजाब नेशनल बैंक घोटाले में मुख्य आरोपी और हीरा कारोबारी नीरव मोदी के देशभर के कई ठिकानों पर सीबीआई और प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) की छापेमारी जारी है। पीटीआई के मुताबिक, ईडी ने शनिवार रात 9 बजे रायपुर के अंम्बुजा मॉल में अक्षत ज्वेलरी के शोरूम में छापेमारी की, जहां से मामले के दूसरे आरोपी मेहुल चोकसी के रिश्तेदारों से संबंधित एक करोड़ के गहने जब्त किए गए।

वहीं, इससे पहले शनिवार को दिन भर देश के 21 ठिकानों पर ईडी ने छापेमारी की और करीब 25 करोड़ रुपये के हीरे, सोने, कीमती पत्थरों और आभूषणों को बरामद किया।

भोपाल के गीताजंलि समूह के नक्षत्र ज्वेलरी शोरूम से 2,30 करोड़ रुपये के हीरे जब्त किए गए। ईडी ने नीरव मोदी के मुंबई, दिल्ली और गुजरात के कई ठिकानों पर छापेमारी कर 5,649 करोड़ रुपये की संपत्ति सीज कर ली है। वहीं, पूरे देश से अब तक 5,674 करोड़ रुपये की संपत्ति सीज की जा चुकी है।

तीन बैंक अधिकारी गिरफ्तार

शनिवार को इस मामले में तीन बैंक अधिकारियों को गिरफ्तार कर 3 मार्च तक के लिए पुलिस हिरासत में भेज दिया गया है। इससे पहले सीबीआई ने पीएनबी धोखाधड़ी मामले में बैंक के एक सेवानिवृत्त डिप्टी मैनेजर गोकुलनाथ शेट्टी और दो अन्य को गिरफ्तार किया था।

सीबीआई ने शनिवार को कहा, 'पीएनबी के तीनों अधिकारियों के पास से काफी कागजात बरामद किए जा सकते हैं, जिससे कि इस महाघोटाले के बारे में और स्पष्टीकरण आ सके। इस मामले में गिरफ्तार किए गए तीनों अधिकारियों को सीबीआई 14 दिन की पुलिस रिमांड में भेजना चाहती है।

सीबीआई ने आगे कहा, 'रिमांड इसलिए भी मांगा जा रहा है क्योंकि हमें शक है कि केवल नीरव मोदी के नाम से 6000 करोड़ रुपये का घोटाला हो सकता है जबकि बैंक ने इस बारे में 280 करोड़ रुपये के फर्ज़ीवाड़े की ही बात कही है।'

गौरकलब है कि 14 फरवरी को नीरव मोदी और उनकी पत्नी एमी, भाई निशाल, और मामा मेहुल चोकसी के खिलाफ मनी लॉन्ड्रिंग के मामले में पीएनबी के शिकायत दर्ज कराने के बाद ईडी देश भर में छापेमारी कर रही है। इसी मामले में केंद्रीय जांच एजेंसी सीबीआई ने इस महीने के शुरुआत में एफआईआर दर्ज की थी। मामला सामने आने से पहले ही हीरा कारोबारी नीरव मोदी, उनकी पत्नी, भाई और अन्य आरोपी जनवरी की शुरुआत में ही देश छोड़कर भाग चुके हैं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad