Advertisement

'लाल गलियारे में विकास' पर आउटलुक हिंदी संवाद कार्यक्रम आयोजित

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में रविवार को आउटलुक हिंदी पत्रिका की तरफ से लाल गलियारे में विकास विषय पर संवाद संगोष्ठी का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में भाग ले रहे अतिथियों ने कहा कि नक्सल प्रभावित इलाकों के लोगों को शिक्षा और विकास देकर ही इस समस्या को खत्म किया जा सकता है।
'लाल गलियारे में विकास' पर आउटलुक हिंदी संवाद कार्यक्रम आयोजित

दिल्ली स्थित इंडिया हैबिटैट सेंटर में आयोजित संवाद कार्यक्रम में केंद्रीय मंत्री राजीव प्रताप रूड़ी, केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद, छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री रमन सिंह, झारखंड के मंत्री सरयू राय, नक्सल प्रभावित क्षेत्र में लंबे अरसे तक बतौर पुलिस अधिकारी अपनी सेवा दे चुके पूर्व आईपीएस अधिकारी विभूति नारायण राय, झारखंड के पूर्व पुलिस महानिदेशक और वर्तमान में भाजपा सासंद विष्णु दयाल राम, मध्य प्रदेश के वरिष्ठ पुलिस अधिकारी मनीष शंकर, छत्तीसगढ़ के महानिदेशक, नक्सल अभियान दुर्गेशमाधव अवस्थी ने अपने विचार रखे। केंद्रीय मंत्री राजीव प्रताप रूड़ी ने कहा कि पूर्व की सरकारों ने नक्सल प्रभावित इलाकों की शिक्षा व्यवस्था में गंभीर खामियां छोड़ ददी जिसके कारण ग्रामीण और पिछड़े इलाकों के युवाओं को रोजगार नहीं मिल पा रहा है। रूड़ी ने कहा कि वर्तमान सरकार नियमित शिक्षा के साथ छोटी-छोटी ट्रेनिंग दे रही है जिससे कि वहां के बच्चे और युवा विकास की मुख्यधारा से जुड़ रहे हैं।

केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने कहा कि उग्रवाद प्रभावित इलाकों में लोगों को संचार की बेहतर सुविधा दिए जाने की सरकार की योजना है और संचार के लगातार बढ़ते माध्यमों से विकास और बढ़ेगा और तब नक्सल समस्या और तेजी से खत्म होगी। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री रमन सिंह ने राज्य के बस्तर, दंतेवाड़ा, सरगुजा आदि इलाकों में अपनी सरकार द्वारा किए गए कामों की फेहरिस्त गिनाई। उन्होंने कहा कि नक्सल प्रभावित क्षेत्र की जनता उनकी सरकार के कामों से खुश है और इसी वजह से उन्हें लगातार इतनी बार मुख्यमंत्री बनने का मौका दिया है। कार्यक्रम में अन्य वक्ताओं ने नक्सल प्रभावित क्षेत्रत्र में विकास स्थिति पर अपने विचार रखे।   

Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad