Advertisement

कोविड-19 वैक्सीनेशन: जानिए किस राज्य में किसे लगेगा पहला टीका

आज का दिन हमारे देश के लिए एक ऐतिहासिक दिन है। आज से भारत में कोरोना के खिलाफ देश को सबसे बड़ा हथियार...
कोविड-19  वैक्सीनेशन: जानिए किस राज्य में किसे लगेगा पहला टीका

आज का दिन हमारे देश के लिए एक ऐतिहासिक दिन है। आज से भारत में कोरोना के खिलाफ देश को सबसे बड़ा हथियार मिलने जा रहा है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए आज सुबह 10:30 बजे पहले चरण के अभियान को हरी झंडी दिखाएंगे। वैक्सीनेशन अभियान के पहले चरण के दौरान लगभग तीन करोड़ हेल्थकेयर और फ्रंटलाइन वर्कर्स को टीका लगाया जाएगा। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने कहा कि टीकाकरण के पहले चरण के दौरान होने वाली लागत केंद्र की ओर से वहन की जाएगी।

हेल्थकेयर वर्कर्स को सीरम इंस्टीट्यूट के कोविशिल्ड या भारत बायोटेक के कोवैक्सिन के  टीके लगाए जाएंगे। इसके लिए केंद्र ने कोविशिल्ड की 1.10 करोड़ और कोवैक्सिन की 55 लाख खुराकें खरीदी हैं। सीरम इंस्टीट्यूट ने 210 रुपये प्रति शीशी (टैक्स सहित) की लागत पर अपना टीका दिया है, जबकि भारत बायोटेक ने कोवैक्सिन के 16.5 लाख शॉट्स केंद्र को मुफ्त में मुहैया कराए, जबकि उसने 295 रुपये (टैक्स सहित) की लागत से 38.5 लाख खुराक बेची।

दुनिया का सबसे बड़ा वैक्सीनेशन कार्यक्रम

देश के प्रधानमंत्री का कहना है कि यह दुनिया का सबसे बड़ा टीकाकरण कार्यक्रम होगा जिससे देश की उम्मीदें जुड़ी हुई हैं। इस कार्यक्रम में प्राथमिकता वाले समूहों की पहचान करके चरणबद्ध तरीके से टीकाकरण अभियान की योजना बनाई गई है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने एक बयान में कहा, एकीकृत बाल विकास सेवा के कार्यकर्ताओं सहित सरकारी और निजी दोनों क्षेत्रों में हेल्थकेयर वर्कर्स को वैक्सीन मिलेगी।वर्धन ने कहा कि कोविड -19 के खिलाफ अपनी आबादी का टीकाकरण करने के लिए भारत का अभ्यास दुनिया का सबसे बड़ा टीकाकरण अभियान होगा।

ऑनलाइन टीकाकरण कार्यक्रम

टीकाकरण कार्यक्रम को चलाने के लिए स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा विकसित एक ऑनलाइन डिजिटल प्लेटफॉर्म को-विन) का उपयोग किया जाएगा। कोवड -19 महामारी, वैक्सीन को-विन सॉफ़्टवेयर से संबंधित प्रश्नों के बारे में जानकारी देने के लिए एक 24x7 कॉल सेंटर - 1075 भी स्थापित किया गया है।

दिल्ली में टीकाकरण अभियान

दिल्ली में, मुख्यमंत्री केजरीवाल और स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन की मौजूदगी में राज्य के एलएनजेपी अस्पताल में यह अभियान शुरू होगा। जिसमें एक डॉक्टर, नर्स और एक स्वच्छता कार्यकर्ता की तिकड़ी एलएनजेपी अस्पताल में केजरीवाल की उपस्थिति में कोविड-19 वैक्सीन शॉट्स प्राप्त करेंगे.

इस काम के लिए लिए राजधानी में छह स्थान चयनित किए गए हैं, जिसमें छह केंद्रीय सरकारी सुविधाएं जैसे एम्स, सफदरजंग अस्पताल, आरएमएल अस्पताल और कलावती सरन चिल्ड्रेन हॉस्पिटल और दो ईएसआई अस्पताल शामिल हैं।

राज्यों में टीकाकरण की तैयारी जोरों पर

जयपुर के सवाई मान सिंह (एसएमएस) मेडिकल कॉलेज के प्रिंसिपल सुधीर भंडारी राजस्थान के पहले व्यक्ति होंगे, जिन्हें यह शॉट दिया जाएगा, जबकि मध्य प्रदेश में एक अस्पताल सुरक्षा गार्ड और एक अटेंडर को इसकी पहली डोज दी जाएगी.

अहमदाबाद और गांधीनगर में सरकारी अस्पतालों के चिकित्सा अधीक्षक पहले गुजरात में शॉट्स प्राप्त करने वाले लोगों में से एक होंगे, जहां 16,000 से अधिक स्वास्थ्य कर्मचारियों का टीकाकरण किया जाएगा।

असम में, पहले दिन 1.9 लाख स्वास्थ्य कर्मचारियों में से 6,500 लोगों को टीका लगाया जाएगा। मुख्यमंत्री सर्बानंद सोनोवाल असम मेडिकल कॉलेज अस्पताल, डिब्रूगढ़ और स्वास्थ्य मंत्री हिमंत बिस्वा शर्मा के साथ गुवाहाटी मेडिकल कॉलेज और अस्पताल में ड्राइव का उद्घाटन करेंगे।

श्रीमंत शंकरदेवा स्वास्थ्य विज्ञान विश्वविद्यालय के पूर्व कुलपति डॉ. उमेश चंद्र शर्मा राज्य में पहली खुराक प्राप्त करने वाले पहले व्यक्ति होंगे। टीका लगाए जाने वाले अन्य डॉक्टरों में पद्म श्री अवार्डी और सर्जन डॉ. इलियास अली, साहित्य अकादमी के पुरस्कार विजेता और बारपेटा मेडिकल कॉलेज और अस्पताल के पूर्व प्राचार्य डॉ. द्रुबज्योति बोरा, जीएमसीएच के प्रिंसिपल अच्युत बैश्य और इसके अधीक्षक डॉ. अभिजीत शर्मा शामिल हैं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad