Advertisement

बंधक बनाकर ली सेल्फी, फिर पीट-पीटकर मार डाला, खूंखार भीड़ की 4 वारदातें

‘आवारा भीड़ के खतरे’ दिनों-दिन बढ़ते जा रहे हैं। अमूमन राजनीतिक और धर्मांध प्रेरित भीड़ को हिंसा और...
बंधक बनाकर ली सेल्फी, फिर पीट-पीटकर मार डाला, खूंखार भीड़ की 4 वारदातें

‘आवारा भीड़ के खतरे’ दिनों-दिन बढ़ते जा रहे हैं। अमूमन राजनीतिक और धर्मांध प्रेरित भीड़ को हिंसा और बर्बरता के लिए जिम्मेदार ठहरा दिया जाता है। लेकिन मानवीय गुणों में हुए बदलाव के परिणाम स्वरूप आकार लिया हिंसा का चेहरा कुछ ज्यादा ही डरावना होने लगा है। एक भीड़ आती है। मारपीट करती है। फब्तियां कसती है। और तो और ये भीड़ इस हाइटेक जमाने में मौत के मंजर को तस्वीरों में कैद करने से भी नहीं चूकती है।

चिंता की काली रेखाएं खींचतीं ये घटनाएं-

सेल्फी लेती बर्बर भीड़

 

ताजा मामला केरल का है। सूबे के पलक्कड़ में एक व्यक्ति को पहले गांव वालों ने बंधक बनाया और उसकी जमकर पिटाई की फिर सेल्फी लीं। उस पर आरोप लगाया गया था कि उसने एक दुकान से कुछ सामान चुराया था। 27 साल के मधु कडुकुमन्ना को जब अस्पताल ले जाया गया तो उसकी मौत हो गई। युवक आदिवासी समुदाय से ताल्लुक रखता था।

हालांकि 7 हमलावरों की पहचान की जा चुकी है। लेकिन मॉब लिंचिंग की पनपती प्रवृत्ति की पहचान करना शेष है।

छेड़छाड़ के शक में...

पिछले दिनों राजस्‍थान के जयपुर में शर्मनाक मामला सामने आया । यहां भीड़ ने बिना कुछ सोचे-समझे बर्बरतापूर्ण एक व्यक्ति को पीट-पीटकर मार डाला। मृतक 3 फरवरी को अपने दोस्त की बेटी को कुछ खरीदारी कराने अपने साथ ले गया था। लेकिन लोगों को लगा कि वो बच्ची से छेड़छाड़ कर रहा है। जिसके बाद लोगों ने उसे पकड़ कर बिजली के खंभे से बांध दिया और उस व्यक्ति की जमकर पीटाई कर दी।

मृतक को अस्पताल में भर्ती कराया गया, जहां बुधवार को उसकी मौत हो गई। जानकारी के अनुसार मृतक कानपुर का रहनेवाला था और जयपुर के एक कारखाने में काम करता था।

फूलगोभी चोरी के आरोप में मार डाला

सोचिए, सिर्फ 10 रूपये की फूलगोभी के लिए कोई किसी की जान ले सकता है? ये घटना है बिहार के सीतामढ़ी की। अक्टूबर 2017 में गांव के कुछ लोगों ने चोरी के आरोप में लाठी डंडों से पीटकर एक व्यक्ति की हत्या कर दी।

मृतक दुलार राय पर आरोप था कि वह गांव में किसी और के खेत से फूलगोभी काट रहा था।

सीतामढ़ी के बथनाहा थाना के नरहा गांव में ग्रामीणों ने बड़ी बेरहमी से पीटाई की। मृतक के परिवार वालों का कहना था कि दुलार राय नरहा गांव में महावीरी झंडे के कार्यक्रम में गए थे और लौटने के दौरान खेत में शौच करने बैठे थे कि चोर-चोर का हल्ला कर ग्रामीणों ने पीटाई कर दी।

बलात्कार, हत्या के आरोपियों को जिंदा जलाया

पिछले दिनों एक और मामला सामने आया जब भीड़ ने कानून को अपने हाथों में ले लिया। अरुणाचल प्रदेश में लोहित जिले के तेजु में बच्ची से बलात्कार और हत्या के दो आरोपियों को भीड़ ने पहले तो तेजु थाने से निकालकर पिटाई की उसके बाद बीच बाजार में दोनों को जिंदा जलाकर मार डाला। पुलिस के मुताबिक, बीते 12 फरवरी को 5 साल की बच्ची के साथ बलात्कार कर उसकी हत्या कर दी गई थी। वारदात के बाद से ही दोनों आरोपी फरार थे, जिन्हें असम से गिरफ्तार किया गया था। गिरफ्तारी के बाद दोनों आरोपियों को कोर्ट ने पुलिस हिरासत में भेजा था। दोनों आरोपियों को तेजु थाने में रखा गया था। आरोपियों के थाने में होने की बात जैसे ही इलाके में फैली, थाने के बाहर बड़ी तादात में लोग जुट गए। थाने में घुसकर भीड़ तोड़फोड़ कर दोनों आरोपियों को पुलिस की गिरफ्त से छुड़ाकर अपने साथ ले गई। आरोपियों की पिटाई करने के बाद भीड़ ने उन्हें जिंदा जला दिया।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad