Advertisement

झारखंड: आधार-राशन कार्ड लिंक नहीं होने के कारण भूख से बच्ची की मौत

आजादी के छ: दशक बाद भी देश में कोई भूख से दम तोड़ दे तो ना सिर्फ हैरानी होती है बल्कि बेहद पीड़ा भी होती...
झारखंड: आधार-राशन कार्ड लिंक नहीं होने के कारण भूख से बच्ची की मौत

आजादी के छ: दशक बाद भी देश में कोई भूख से दम तोड़ दे तो ना सिर्फ हैरानी होती है बल्कि बेहद पीड़ा भी होती है। झारखंड के सिमडेगा जिले में 11 साल की एक बच्ची की भूख से मौत हो गई। बताया जा रहा है कि संतोषी कुमारी नाम की इस लड़की ने 8 दिन से खाना नहीं खाया था जिसके चलते बीते 28 सितंबर को भूख से उसकी मौत हो गई।

संतोषी अपने परिवार के साथ सिमडेगा जिले के जलडेगा प्रखंड की पतिअंबा पंचायत के गांव कारीमाटी मे रहती थी। समाचार एजेंसी एएनआई के मुताबिक मृतक बच्ची की मां कोयली देवी कहती हैं, “जब मैं चावल लेने गई तो मुझे कहा गया कि मुझे देने के लिए राशन नहीं है। मेरी बेटी ‘भात-भात’ कहते हुए मर गई।”

Jharkhand: Went to get rice but I was told that no ration will be given to me. My daughter died saying 'Bhat-bhat'-Koyli Devi, girl's mother pic.twitter.com/aRCIwcoSfL

— ANI (@ANI) 17 October 2017

आधार ने किया निराधार?

बीबीसी के मुताबिक गांव के डीलर ने पिछले आठ महीने से संतोषी के परिवार को राशन देना बंद कर दिया था। क्योंकि, उनका राशन कार्ड आधार से लिंक्ड नहीं था। कोयली देवी ने बताया, "28 सितंबर की दोपहर संतोषी ने पेट दर्द होने की शिकायत की। गांव के वैद्य ने कहा कि इसको भूख लगी है। खाना खिला दो, ठीक हो जाएगी। मेरे घर में चावल का एक दाना नहीं था। इधर संतोषी भी भात-भात कहकर रोने लगी थी। उसका हाथ-पैर अकड़ने लगा। शाम हुई तो मैंने घर में रखी चायपत्ती और नमक मिलाकर चाय बनायी। संतोषी को पिलाने की कोशिश की। लेकिन, वह भूख से छटपटा रही थी। देखते ही देखते उसने दम तोड़ दिया। तब रात के दस बज रहे थे।"

मिड-डे मील से मिटती थी भूख

भूख से मरने वाली संतोषी की आर्थिक स्थिति का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि स्कूल के मिड-डे मील से उसके दोपहर के खाने का इंतजाम होता था। मगर दुर्गा पूजा की छुट्टियां होने की वजह से स्कूल बंद था और इस वजह से उसे कई दिन भूखा रहना पड़ा। जिसकी वजह से उसकी जान चली गई।

क्या कहते हैं अधिकारी

सिमडेगा के उपायुक्त मंजूनाथ भजंत्रि का कहना है कि संतोषी की मौत का भूख से कोई लेना-देना नहीं है। उसकी मौत की जांच के लिए गठित तीन सदस्यीय कमिटी की रिपोर्ट के मुताबिक संतोषी की मौत की वजह मलेरिया है। इस कमेटी ने उस डाक्टर से बातचीत की, जिसने संतोषी का इलाज किया था। हालांकि बच्ची की मां मौत की वजह सिर्फ भूख को बता रही हैं।

दोषियों पर करेंगे कड़ी कार्रवाई: सीएम रघुवरदास

सूबे के मुख्यमंत्री रघुवर दास ने कहा सिमगेडा कलेक्टर को 24 घंटे के भीतर रिपोर्ट सौंपने को कहा है। उन्होंने कहा कि जो भी दोषी पाया जाएगा उसपर सख्त कार्रवाई करेंगे। 


ग्लोबल हंगर इंडेक्स और भारत

यह दर्दनाक घटना ऐसे समय में हुई है जब ग्लोबल हंडर इंडेक्स रिपोर्ट के मुताबिक भुखमरी के मामलों में भारत की स्थिति और चिंताजनक बताई गई है। रिपोर्ट के मुताबिक अब भारत खिसक कर 97 नम्बर पर आ गया है। साथ ही भूखमरी के मामले में भारत को खतरनाक देशों की श्रेणी में रखा गया है।

 

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement