Advertisement

भीम आर्मी का भारत बंद, कई दलों का समर्थन

पदोन्नति में आरक्षण सहित विभिन्न मुद्दों को लेकर भीम आर्मी चीफ चंद्रशेखर आजाद ने रविवार (23 फरवरी) को...
भीम आर्मी का भारत बंद, कई दलों का समर्थन

पदोन्नति में आरक्षण सहित विभिन्न मुद्दों को लेकर भीम आर्मी चीफ चंद्रशेखर आजाद ने रविवार (23 फरवरी) को भारत बंद बुलाया है। भारत बंद का असर देश के कई हिस्सों में दिखना शुरू हो गया है। प्रदर्शनकारी नागरिकता संशोधन कानून (सीएए), राष्ट्रीय नागरिक रजिस्टर (एनआरसी) और राष्ट्रीय जनसंख्या रजिस्टर (एनपीआर) को हटाए जाने की भी मांग कर रहे हैं।

भीम आर्मी चीफ चंद्रशेखर का कहना है कि केंद्र की भाजपा सरकार आरक्षण छीनने का प्रयास कर रही है। यदि केंद्र सरकार ने अध्यादेश लाकर सुप्रीम कोर्ट के आरक्षण पर दिए फैसले को नहीं पलटा तो उसी तरह का प्रदर्शन होगा जैसे एससी-एसटी एक्ट को लेकर पूर्व में आए फैसले के खिलाफ इससे पहले हो चुका है।

चंद्रशेखर ने ओबीसी, एससी-एसटी और अल्पसंख्यक वर्ग के नेताओं से भी भारत बंद का समर्थन करने की अपील की है। उन्होंने चेताया कि पिछड़े और दलित वर्ग के सांसदों-विधायकों ने यदि समर्थन नहीं दिया तो उनके घरों के सामने भी प्रदर्शन होगा।

ट्रेन रोकी, कई पार्टियों का समर्थन

भीम आर्मी के भारत बंद के समर्थन में बिहार के दरभंगा में ट्रेन रोकी गई। दरभंगा के लहेरियासराय स्टेशन पर कमला गंगा फास्ट पैसेंजर को रोका गया। दरभंगा के अलावा बेगूसराय में भी असर देखने को मिल रहा है। बता दें कि बिहार में बंद का राजद, भाकपा (माले) समेत कई विपक्षी पार्टियों ने समर्थन किया है।

किसी भी अप्रिय घटना से बचें: चंद्रशेखर आजाद

चंद्रशेखर आजाद ने भारत बंद करने का ऐलान करते हुए कहा, ' मेरी पूरे बहुजन समाज से अपील है कि नाइंसाफी के खिलाफ आवाज उठाना हमारा मौलिक अधिकार है इसलिए शांतिपूर्ण ढंग से भारत बंद करवाएं। किसी भी अप्रिय घटना से बचें। भाजपा के लोग आपको उकसाने की कोशिश करेंगे किसी भी प्रकार के उकसावे में न आएं।' इससे पहले उन्होंने कहा था कि सभी साथी 23 फरवरी को भारत बंद की तैयारी करें। हम 16 फरवरी को मंडी हाउस से पार्लियामेंट तक मार्च निकालकर सरकार को बता देंगे कि आरक्षण से किसी भी प्रकार की छेड़छाड़ बर्दाश्त नही की जाएगी। मैं सभी राजनीतिक पार्टियों से अपील करता हूं कि 23 फरवरी के भारत बंद में सहयोग करें। जय भीम।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement