Advertisement

वीवीपैट मशीनों में गड़बड़ी के बाद चुनाव आयोग की सफाई, ट्रांसपोर्टेशन की वजह से आई खराबी

गुजरात चुनाव से पहले 3,550 वीवीपैट मशीन (वोटर वेरिफिएबल पेपर ऑडिट ट्रेल मशीन) के पहले टेस्ट में फेल होने की...
वीवीपैट मशीनों में गड़बड़ी के बाद चुनाव आयोग की सफाई, ट्रांसपोर्टेशन की वजह से आई खराबी

गुजरात चुनाव से पहले 3,550 वीवीपैट मशीन (वोटर वेरिफिएबल पेपर ऑडिट ट्रेल मशीन) के पहले टेस्ट में फेल होने की रिपोर्ट के बाद राज्य के जॉइंट चीफ इलेक्टोरल ऑफिसर जयदीप द्विवेदी ने कहा है कि ये खराबी मशीनों के ट्रांसपोर्टेशन की वजह से आई है। उन्होंने कहा कि इन मशीनों को उत्तर प्रदेश, गोवा, राजस्थान, मध्य प्रदेश और पश्चिम बंगाल से लाया गया था। पहले स्तर की टेस्टिंग में ये मशीनें फेल हो गई थीं।

चुनाव आयोग के निर्देशों के मुताबिक, इन मशीनों को फिर से वापस भेजा जाएगा।

गुजरात चुनावों में कुल 70,182 वीवीपैट मशीन का प्रयोग होना है।

इससे पहले आरक्षण आंदोलन के नेता हार्दिक पटेल  ने आरोप लगाया था कि अब गुजरात में भाजपा विधानसभा चुनाव के दौरान अनुचित कार्यों में लग जाएगी। 

पटेल ने ट्वीट किया, ‘‘चुनाव आयोग के पहले लेवल के टेस्ट में ही 3550 वीवीपैट मशीनें फेल हुईं। मैं दावे के साथ कह सकता हूं कि भाजपा अब गोलमाल करके ही चुनाव लड़ेगी।’’ गुजरात के मुख्य निर्वाचन अधिकारी बी बी स्वैन ने बीते बुधवार को कहा था कि 3,550 वीवीपैट मशीनों को अस्वीकार दिया गया है क्योंकि ये पहले स्तर की जांच में ही खराब पाई गईं।’

चुनाव आयोग ने 29 सितंबर को कहा था कि गुजरात में इस बार वीवीपैट का इस्तेमाल होगा। राज्य में 50,128 मतदान केंद्र बनाए गए हैं जहां वीवीपैट के साथ ईवीएम का भी इस्तेमाल होगा। कुछ दिन पहले वीवीपैट मशीनों का टेस्ट हुआ था जिसमें 3,500 से ज्यादा वीवीपैट मशीन फेल हो गईं। गुजरात की 182 विधानसभा सीटों पर 9 और 14 दिसंबर को वोट डाले जाएंगे लेकिन वीवीपैट के फेल होने का शोर अब हर रैलियों में गूंजेगा।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad