Advertisement

गोरखपुर में पांचवी के छात्र ने की आत्महत्या, सुसाइट नोट में टीचर को बताया जिम्मेदार

वैश्विक स्तर पर आत्महत्या के मामलों में बढ़ोत्तरी हुई है लेकिन एक बच्चे के द्वारा की गई आत्महत्या ने...
गोरखपुर में पांचवी के छात्र ने की आत्महत्या, सुसाइट नोट में टीचर को बताया जिम्मेदार

वैश्विक स्तर पर आत्महत्या के मामलों में बढ़ोत्तरी हुई है लेकिन एक बच्चे के द्वारा की गई आत्महत्या ने सोचने के लिए मजबूर कर दिया है। उत्तर प्रदेश के गोरखपुर में 11 साल के छात्र नवनीत प्रकाश ने आत्महत्या कर ली। बताया जा रहा है कि इस बच्चे ने टीचर से प्रताड़ित होकर ऐसा किया।

लिखा सुसाइड नोट

बच्चे ने एक सुसाइड नोट भी लिखा है, जिसमें उसने अपनी एक टीचर पर आत्महत्या के लिए उकसाने का आरोप लगाया है। प्रकाश को बेसुध हालत में बीआरडी मेडिकल कॉलेज में भर्ती कराया गया, जहां इलाज के दौरान उसकी मौत हो गई। नवभारत टाइम्स के मुताबिक, बच्चे के माता-पिता ने स्कूल प्रशासन पर उनके बच्चे को प्रताड़ित करने का आरोप लगाया है। पुलिस ने स्कूल प्रिंसिपल और मैनेजमेंट के खिलाफ मामला दर्ज कर लिया है।

टीचर की सजा से था परेशान

नवनीत प्रकाश शाहपुर के सेंट एंथनी कॉन्वेंट स्कूल में पांचवीं कक्षा में पढ़ता था। पिता रवि प्रकाश का कहना है कि नवनीत को स्कूल में 15 सितंबर को किसी बात को लेकर टीचर ने दंडित किया था। इसके बाद कई बार उसे शिक्षक ने सजा दी, लेकिन जानकारी के बावजूद स्कूल मैनेजमेंट ने कोई कार्रवाई नहीं की। इस घटना से पहले जब नवनीत स्कूल से घर आया तो वह बहुत परेशान था। उसने बताया कि उसे टीचर ने बेंच पर पूरे दिन खड़ा रखा और उसे मानसिक रूप से प्रताड़ित किया। उस दिन से वह लगातार डिप्रेशन में था। यही कारण रहा कि मेरे बेटे ने इतना बड़ा घातक कदम उठा लिया। इस घटना से पहले जब नवनीत स्कूल से घर आया तो वह बहुत परेशान था। उसने बताया कि उसे शिक्षक ने बेंच पर पूरे दिन खड़ा रखा और उसे मानसिक रूप से प्रताड़ित किया। उस दिन से वह लगातार डिप्रेशन में था। यही वजह रही कि मेरे बेटे ने इतना बड़ा घातक कदम उठा लिया।

बच्चे के पिता ने स्कूल प्रशासन को बताया जिम्मेदार

रवि प्रकाश का आरोप है कि नवनीत की मौत का जिम्मेदार स्कूल प्रशासन है। एसएसपी सत्यार्थ अनिरुद्ध पंकज ने बताया कि रवि की तरफ से दी गई तहरीर के आधार पर स्कूल की प्रिंसिपल और मैनेजमेंट के खिलाफ आत्महत्या के लिए उकसाने का मामला दर्ज कर लिया गया है। बच्चे की पोस्टमार्टम रिपोर्ट का इंतजार है। उसके बाद आगे की कार्रवाई की जाएगी।

दैनिक भास्कर के मुताबिक, गोरखपुर एसपी सिटी विनय कुमार सिंह ने बताया- नवनीत की क्लास टीचर भावना राय के खि‍लाफ आत्महत्या के लिए उकसाने में धारा 306 के तहत केस दायर कर लिया गया है। उन्हें गुरुवार सुबह स्कूल खुलते ही गिरफ्तार कर लिया गया और उनसे पूछताछ की गई है। 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad