Advertisement
Home देश मुद्दे राज्यसभा में 5 नए सदस्यों ने ली शपथ, जानिए कौन हैं वो सांसद

राज्यसभा में 5 नए सदस्यों ने ली शपथ, जानिए कौन हैं वो सांसद

आउटलुक टीम - NOV 29 , 2021
राज्यसभा में 5 नए सदस्यों ने ली शपथ, जानिए कौन हैं वो सांसद
राज्यसभा
संसद टीवी
आउटलुक टीम

संसद का 25 दिवसीय शीतकालीन सत्र आज शुरू हो गया है। सत्र शुरू होते ही पांच नए सदस्यों ने राज्यसभा सांसद की शपथ ली। पांच में से तीन सदस्य द्रमुक के हैं। कांग्रेस और तृणमूल कांग्रेस से भी एक-एक सदस्यों ने राज्यसभा सांसद की शपथ ली।

सभी नए सांसदों ने अपनी मातृभाषा में शपथ ली। कांग्रेस के टिकट पर महाराष्ट्र से चुनी गईं रजनी पाटिल ने मराठी में तो दूसरी तरफ, पश्चिम बंगाल से तृणमूल कांग्रेस के टिकट पर चुने गए लुइज़िन्हो फलेरियो ने गोवा से होने के कारण कोंकणी में शपथ ली। डीएमके के सभी तीन सदस्यों ने तमिल में शपथ ली। डीएमके के तरफ से कनिमोझी एन.वी.एन.सोमू, एम. मोहम्मद अब्दुल्ला और के.आर.एन. राजेश कुमार सदस्य चुने गए।

सत्र की कार्यवाही शुरू होने के बाद राज्यसभा की बैठक ने अपने वर्तमान सदस्य एवं पूर्व केंद्रीय मंत्री ऑस्कर फर्नाडीज तथा पांच पूर्व सदस्यों को श्रद्धांजलि दी। इसके बाद सदन को 11 बज कर 20 मिनट पर एक घंटे के लिए स्थगित कर दिया गया। राज्यसभा के उपसभापति वेंकैया नायडू ने ऑस्कर फर्नांडीज और पांच पूर्व सदस्यों को याद करते हुए उनके निधन के बारे में जिक्र किया।

फर्नांडीज का जिक्र करते हुए नायडू ने कहा, "फर्नाडीज के निधन से देश ने बहुमुखी प्रतिभा के धनी एक मुखर सांसद, उत्कृष्ट समाज सेवक और एक कुशल प्रशासक को खो दिया है।"

सदन ने दिवंगत आत्माओं को श्रद्धांजलि देने के बाद सम्मान स्वरूप में दो मिनट का मौन भी रखा और शोक संतप्त परिवारों के प्रति संवेदना व्यक्त की।

इस बार संसद का शीतकालीन सत्र बहुत हंगामेदार रहने की संभावना है। विपक्ष सरकार को कृषि बिल, पेगासस विवाद और महंगाई जैसे मुद्दे घेरने की कोशिश कर सकती है। इस दौरान कृषि कानूनों को रद्द करने सहित 36 विधेयकों को पारित किये जाने की भी संभावना है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से

Advertisement
Advertisement