Advertisement

जीएसटी पर संकट के बादल, गैर भाजपा शासित राज्य लगा सकते हैं अड़ंगी?

जीएसटी को लागू करने की समय सीमा एक जुलाई बहुत दूर नहीं है। एक महीने से भी कम वक्त बचा है, जबकि अभी तक 7 राज्यों ने जीसटी को पारित ही नहीं किया है। इनमें से अधिकतर गैर भाजपा शासित राज्य हैं।
जीएसटी पर संकट के बादल, गैर भाजपा शासित राज्य लगा सकते हैं अड़ंगी?

एक तरफ वित्त मंत्री अरुण जेटली कह रहे हैं कि माल एवं सेवाकर (जीएसटी) अपने निश्चित समय यानि एक जुलाई से ही लागू होगा। जीएसटी की समय सीमा में अभी एक महीने से भी कम वक्त बचा है।

पश्चिम बंगाल, पंजाब, तमिलनाडु, केरल, कर्नाटक, जम्मू-कश्मीर और मेघालय की विधानसभओं में अभी तक जीएसटी को पारित ही नहीं कराया गया है। इन 7 राज्यों में जम्मू-कश्मीर में भाजपा-पीडीपी गठबंधन की सरकार है. बाकी सभी गैर-भाजपा शासित राज्य हैं. अभी तक 24  राज्य और केंद्र शासित प्रदेश राज्य जीएसटी विधेयक पारित कर चुके हैं.

पश्चिम बंगाल के वित्त मंत्री अमित मित्रा पहले ही कह चुके हैं कि मौजूदा प्रारूप में जीएसटी को विधानसभा में पारित नहीं कराया जा सकता है। मित्रा ने पिछले हफ्ते जीएसटी परिषद की बैठक में भी इस मुददे को उठाया था.

पश्चिम बंगाल की सीएम ममला बनर्जी के तेवर को देखते हुए कहना मुश्किल है कि वे मौजूदा स्वरूप में जीएसटी को पास कराती हैं या नहीं। गैर भाजपा शासित छह राज्य जीएसटी को कब पास कराते हैं, यह देखने वाली बात है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad