Advertisement

पाक के डेरा गाजी खान में गिरफ्तार व्यक्ति खंडवा का, पागलपन में गायब हो गया था

पाकिस्तान में पिछले दिनों पकड़े कथित जासूस के बारे में जानकारी मिली है कि वह व्यक्ति मध्य प्रदेश के...
पाक के डेरा गाजी खान में गिरफ्तार व्यक्ति खंडवा का, पागलपन में गायब हो गया था

पाकिस्तान में पिछले दिनों पकड़े कथित जासूस के बारे में जानकारी मिली है कि वह व्यक्ति मध्य प्रदेश के खंडवा का है और मानसिक रूप से विक्षिप्त है। वह दो महीने पहले गायब हो गया था। हालांकि खंडवा पुलिस ने इस तरह की गुमशुदगी की रिपोर्ट होने से इन्कार किया है।

फोटो देखकर भाई ने की पहचान

गौरतलब है कि पाकिस्तान के पंजाब प्रांत ने पिछले सप्ताह किया था कि उसने राजू लक्ष्मण नाम के एक भारतीय जासूस को डेरा गाजी खान से गिरफ्तार किया है। खंडवा के गांव इंदावदी के निवासी दिलीप पिंडारे ने दावा किया कि पाकिस्तान पुलिस ने जिस व्यक्ति को गिरफ्तार किया है, वह उसका मानसिक रूप से विक्षिप्त भाई है। पिंडारे ने बताया कि सादा कपड़ों में शनिवार को दो व्यक्ति उसके पास आए और अपने मोबाइल पर फोटो दिखाए। फोटो में दिख रहा व्यक्ति राजू है जो उसका मानसिक रूप से विक्षिप्त बड़ा भाई है। दिलीप ने बताया उसके पिता लक्ष्मण खेतिहर मजदूर के तौर पर काम करते हैं।

डेढ़ महीने से घर नहीं पहुंचा

दिलीप के अनुसार राजू पिछले 15 साल से पागल है और वह प्रायः गायब हो जाता है। पिछले डेढ़ महीने से वह घर नहीं आया। उसके परिवार के पास पैसा नहीं है। इसी वजह से ‍उसका परिवार उसका इलाज नहीं करा पाए। दिलीप ने बताया कि पांचवीं क्लास में फेल हो जाने के बाद राजू ने पढ़ाई छोड़ दी थी।

परिवार को नहीं बता, पाक कैसे पहुंचा

दिलीप ने बताया कि राजू किसी से भी खाना मांगने लगता था। वह कुछ समय पहले घर से चला गया था। करीब एक पखवाड़े पहले उसे सूचना मिली थी कि वह आसपास के क्षेत्र में घूम रहा है। राजू के पाकिस्तान में पहुंचने के बारे में पूछने पर दिलीप ने कहा कि उसका परिवार भी इसके बारे में कुछ नहीं जानता है और कैसे पहुंचा, इसके बारे में जानकारी चाहता है। उलटे दिलीप ने सवाल किया कि बिना पैसे कोई पागल व्यक्ति पाकिस्तान कैसे पहुंच सकता है। भाई के गायब होने की सूचना पुलिस को क्यों नहीं दी, इसके बारे में पूछने पर दिलीप ने कहा कि उसका परिवार राजू के गायब होने से अभ्यस्त हो चुका है। वह पहले भी इसी तरह गायब हो चुका है।

पुलिस के पास गुम होने की सूचना नहीं

इसके बारे में खंडवा के पुलिस अधीक्षक शिवदयाल सिंह ने बताया कि इस घटना के बारे में पुलिस के पास कोई सूचना नहीं है। हमारे पास किसी व्यक्ति के वैरिफिकेशन के बारे में कोई पत्र नहीं आया है। जिले में ऐसे किसी व्यक्ति के गुम होने की भी कोई सूचना नहीं है।

डेरा गाजी खान से गिरफ्तार किया था पुलिस ने

पाकिस्तान पुलिस ने दावा किया था कि सीमा सेना पुलिस ने 30 वर्षीय राजू लक्ष्मण को पंजाब प्रांत में पेट्रोलिंग के दौरान गिरफ्तार किया। पुलिस ने कहा कि सुरक्षा एजेंसियां उससे पूछताछ कर रही हैं कि वह सीमा पार करके डेरा गाजी खान अनजाने में पहुंच गया या फिर जासूसी करने आया है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad