Advertisement

तेजी से बढ़ रही है भारत की जनसंख्या, 2023 तक चीन को पीछे छोड़ने का अनुमान: संयुक्त राष्ट्र की रिपोर्ट

संयुक्त राष्ट्र की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि भारत अगले साल दुनिया के सबसे अधिक आबादी वाले देश के रूप...
तेजी से बढ़ रही है भारत की जनसंख्या, 2023 तक चीन को पीछे छोड़ने का अनुमान: संयुक्त राष्ट्र की रिपोर्ट

संयुक्त राष्ट्र की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि भारत अगले साल दुनिया के सबसे अधिक आबादी वाले देश के रूप में चीन को पीछे छोड़ सकता है।  .

जनसंख्या विभाग के आर्थिक और सामाजिक मामलों के संयुक्त राष्ट्र विभाग द्वारा जारी रिपोर्ट विश्व जनसंख्या संभावना 2022 ने कहा कि वैश्विक जनसंख्या 15 नवंबर, 2022 को आठ अरब तक पहुंचने की अनुमान है।

बता दें कि 1950 के बाद से वैश्विक जनसंख्या सबसे धीमी गति से बढ़ रही है, जो 2020 में एक प्रतिशत से कम हो गई है। संयुक्त राष्ट्र के नवीनतम अनुमानों से पता चलता है कि दुनिया की जनसंख्या 2030 में लगभग 8.5 बिलियन और 2050 में 9.7 बिलियन तक बढ़ सकती है।

इसके 2080 के दौरान लगभग 10.4 बिलियन लोगों के शिखर तक पहुंचने और 2100 तक उस स्तर पर बने रहने का अनुमान है।

संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने कहा, "इस वर्ष का विश्व जनसंख्या दिवस (11 जुलाई) एक मील का पत्थर वर्ष के जैसे है। इस साल हम पृथ्वी के आठ अरबवें निवासी के जन्म की आशा करते हैं।"

उन्होंने आगे कहा, "यह हमारी विविधता का जश्न मनाने, हमारी आम मानवता को पहचानने और स्वास्थ्य में प्रगति पर आश्चर्य करने का अवसर है, जिसने जीवनकाल बढ़ाया है और नाटकीय रूप से मातृ एवं बाल मृत्यु दर में कमी आई है।

रिपोर्ट में कहा गया है कि "2023 के दौरान भारत के दुनिया के सबसे अधिक आबादी वाले देश के रूप में चीन से आगे निकलने का अनुमान है।"

2050 तक वैश्विक जनसंख्या में अनुमानित वृद्धि का आधे से अधिक कांगो लोकतांत्रिक गणराज्य, मिस्र, इथियोपिया, भारत, नाइजीरिया, पाकिस्तान, फिलीपींस और तंजानिया के सिर्फ आठ देशों में केंद्रित होगा।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad