Advertisement

जानकर हो जाएंगे हैरान, इस विषय की पढ़ाई करना चाहती हैं सीबीएसई की टॉपर...

12वीं के परिणाम आने के बाद स्टूडेंट्स आगे की पढ़ाई के लिए निर्णायक कदम उठाते हैं। इस दौरान कोई छात्र मेडिकल में तो कोई इंजिनियरिंग में अपना भविष्य तलाशते हैं, या फिर वे अपने मनमुताबिक विषयों की पढ़ाई करने की दिशा में फैसले लेते हैं। कुछ लोग ट्रेंड से हटकर भी सोचते हैं। 2017 सीबीएसई की टॉपर रक्षा गोपाल भी इन्हीं विद्यार्थियों की तरह हैं जो कुछ अलग करना चाहती हैं।
जानकर हो जाएंगे हैरान, इस विषय की पढ़ाई करना चाहती हैं सीबीएसई की टॉपर...

नोएडा एमिटी इंटरनेशनल स्कूल की रक्षा ने 100 में 99.6 प्रतिशत मार्क्स स्कोर किए हैं। रक्षा ने 500 में से 498 अंक अर्जित किए। कुलमिलाकर रक्षा के केवल दो अंक ही कटे हैं।


रक्षा ने लोगों का भ्रम दूर किया

अधिकतर मैथ्स या सांइस स्ट्रीम के स्टूडेंट्स को टॉपर बनते देखा गया है। लेकिन इस बार की टॉपर रक्षा गोपाल कला संकाय से आती हैं। रक्षा गोपाल ने लोगों के इस भ्रम को भी दूर किया है कि आर्ट्स वाले कभी टॉप नहीं कर सकते। रक्षा ने दिखाया है कि आर्ट्स स्ट्रीम से भी बेहतर परिणाम लाए जा सकते हैं।


 

अपने करियर के संबंध में रक्षा ने मीडिया को बताया कि वे पॉलिटिकल साइंस से एमए करना चाहती हैं।

रक्षा गोपाल का यह निर्णय एक बड़े उदाहरण के तौर पर देखा जा रहा है, जहां लोग 12वीं के बाद प्रोफेशनल कोर्सेस को तवज्जो देते हैं वहीं इन्होंने समाजिक विज्ञान जैसे विषय को आगे की पढ़ाई के लिए चुना है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad