Advertisement

राष्ट्रपति ट्रंप के सम्मान में आयोजित डिनर में नहीं शामिल होंगे अधीर रंजन चौधरी

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप अपनी पत्नी मेलानिया ट्रंप के साथ सोमवार को दो दिवसीय भारत दौरे पर आ...
राष्ट्रपति ट्रंप के सम्मान में आयोजित डिनर में नहीं शामिल होंगे अधीर रंजन चौधरी

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप अपनी पत्नी मेलानिया ट्रंप के साथ सोमवार को दो दिवसीय भारत दौरे पर आ रहे हैं। डोनाल्ड ट्रंप के सम्मान में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद राष्ट्रपति भवन में डिनर का आयोजन करेंगे। इस डिनर पार्टी के लिए लोकसभा में कांग्रेस के नेता अधीर रंजन चौधरी और राज्यसभा में कांग्रेस के नेता गुलाम नबी आजाद को भी निमंत्रण भेजा गया है। मगर कांग्रेस नेता अधीर रंजन चौधरी ने डिनर में जाने से इनकार किया है। उन्होंने कहा कि इस डिनर पार्टी में कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी को नहीं बुलाया गया है। लिहाजा वो भी इस डिनर पार्टी में शामिल नहीं होंगे।

डिनर में जाने से इनकार करते हुए कांग्रेस नेता चौधरी ने  कहा कि परंपरा के अनुसार डोनाल्ड ट्रंप के लिए आयोजित इस डिनर में कांग्रेस अध्यक्ष को भी बुलाया जाना चाहिए। हमेशा से कांग्रेस अध्यक्ष को बुलाने की परंपरा रही है। कांग्रेस नेता अधीर रंजन चौधरी ने कहा कि जब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अमेरिका जाते हैं, तो वहां की दोनों पार्टियों के नेताओं से मुलाकात करते हैं। हाउडी मोदी कार्यक्रम में भी अमेरिका की दोनों पार्टियों यानी डेमोक्रेटिक और रिपब्लिकन पार्टी के नेता हिस्सा लेते हैं। मगर उन्होंने कांग्रेस अध्यक्ष को नहीं बुलाया यह किस तरह का लोकतंत्र है?

उन्होंने आगे कहा, "ट्रम्प भारत आ रहे हैं और यह एक बहुत बड़ी बात है। अमेरिका एक शक्तिशाली राष्ट्र है और हम अपने देश में उनके राष्ट्रपति का स्वागत करते हैं। जिस देश का वह प्रतिनिधित्व करते हैं वह सबसे पुराना लोकतंत्र माना जाता है और भारत सबसे बड़ा लोकतंत्र माना जाता है। लोकतंत्र में कुछ है जो सभी का सम्मान करना चाहिए। "

करोड़ों खर्च करने पर सवाल

चौधरी ने "अमेरिकी राष्ट्रपति के स्वागत के लिए करोड़ों रुपये खर्च करने" की आवश्यकता पर भी सरकार से सवाल किया। उन्होंने कहा, "सरकार के खजाने से करोड़ों रुपये खर्च करने की क्या जरूरत है? झुग्गियों में रहने वाले लोगों को ट्रम्प को खुश करने के लिए छिपाने या शिफ्ट करने के लिए मजबूर किया जा रहा है। क्या यह सही व्यवहार है? गुजरात को मोदी ने दूसरों के लिए एक मॉडल के रूप में विकसित किया था। लेकिन वहां गरीबों का शोषण किया जा रहा है। हम मोदी शासन के खिलाफ विरोध करेंगे।"

इससे पहले अधीर रंजन ने ट्वीट किया, ट्रंप अहमदाबाद से अपने राष्ट्रपति चुनाव अभियान को गति देने जा रहे हैं। एक साथ दो माचो राजनेता मिलेंगे, खाएंगे और मीडिया के लाइमलाइट में आएंगे। संक्षेप में कहें तो, अमेरिका को विक्रेता के रूप में पेश किया जाएगा जबकि भारत खरीदार होगा।

दो दिवसीय दौरे पर आएंगे ट्रंप

राष्ट्रपति ट्रम्प और यूएस फर्स्ट लेडी मेलानिया ट्रम्प 24 और 25 फरवरी को भारत की यात्रा पर आएंगे। ट्रम्प की पहली भारत यात्रा के अंतिम दिन 25 फरवरी को राष्ट्रपति का भोज होने वाला है। अपने पहले दिन, वह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के गृह राज्य गुजरात का दौरा करेंगे और प्रधानमंत्री के साथ एक रोड शो में भाग लेंगे। वह अहमदाबाद में "नमस्ते ट्रम्प" कार्यक्रम को भी संबोधित करेंगे।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad