Advertisement

कौन बनेगा भारत का 14वां राष्ट्रपति? मोदी, शाह, जोशी ने डाले वोट

आज देश के 14वें राष्ट्रपति के लिए मतदान शुरू हो चुका है। इस रेस में एनडीए के उम्मीदवार रामनाथ कोविंद का मुकाबला विपक्षी उम्मीदवार मीरा कुमार से है। हालांकि इस चुनाव में रामनाथ कोविंद का पलड़ा भारी है वहीं विपक्षी उम्मीदवार मीरा कुमार भी कड़ी टक्कर देने के लिए मैदान पर हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, भाजपा अध्यक्ष अमित शाह, भाजपा के नेता मुरली मनोहर जोशी समेत कई नेताओं ने मतदान कर दिया है।
कौन बनेगा भारत का 14वां राष्ट्रपति? मोदी, शाह, जोशी ने डाले वोट

राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी का कार्यकाल 24 जुलाई को समाप्त हो रहा है, और 25 जुलाई को नए राष्ट्रपति पदभार ग्रहण करेंगे। इस चुनाव में समीकरण की मानें तो एनडीए उम्मीदवार रामनाथ कोविंद की जीत पक्की है।

इसलिए कोविंद की जीत पक्की

संख्या बल के आधार कोविंद के पास एनडीए के अलावा अन्य दलों का समर्थन है जिसमें जेडीयू के पास निर्वाचक मंडल का कुल 1.91 फीसदी वोट है, वहीं बीजेडी के पास 2.99 फीसदी वोट है। इसके अलावा तेलंगाना में सत्तारूढ़ तेलंगाना राष्ट्र समिति (टीआरएस) के पास 2%, ऑल इंडिया अन्ना द्रविड़ मुनेत्र कड़गम का एक गुट (5.39 %) और वाईएसआर कांग्रेस (1.53%) ने भी कोविंद के पक्ष में मतदान करने की घोषणा की है।

आपको बता दें कि संसद भवन के साथ-साथ राज्य की विधानसभाओं में सुबह 10 बजे से शाम 5 बजे तक मतदान होगा। संसद के दोनों सदनों में जहां सांसदों की वोटिंग की व्यवस्था की गई है, वहीं राज्य विधानसभाओं में वहां के निर्वाचित सदस्य वोट डालेंगे। चुनाव के परिणाम 20 तारीख को आएंगे।

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad