Advertisement

कौन था पुलवामा हमले का मास्टर माइंड आतंकी गाजी रशीद, जो एनकाउंटर में मारा गया

सीआरपीएफ ने पुलवामा हमले के मास्‍टर माइंड और जैश के टॉप कमांडर गाजी रशीद को मार गिराया है। रविवार...
कौन था पुलवामा हमले का मास्टर माइंड आतंकी गाजी रशीद, जो एनकाउंटर में मारा गया

सीआरपीएफ ने पुलवामा हमले के मास्‍टर माइंड और जैश के टॉप कमांडर गाजी रशीद को मार गिराया है। रविवार रात से ही आतंकियों और सेना के बीच मुठभेड़ चल रही थी।

गाजी को पुलवामा हमले का मास्टर माइंड बताया जा रहा है जिसमें गुरुवार को सीआरपीएफ के 40 जवान शहीद हो गए थे। कुछ माह पहले तक घाटी में जैश-ए-मोहम्मद का सरगना मसूद अजहर अपने भतीजे उस्मान और भांजे तल्हा रशीद के जरिए घाटी में आतंकी हरकतों को अंजाम देता था। लेकिन सैन्य ऑपरेशन ऑलआउट के दौरान सुरक्षाबलों ने उसे मार गिराया था, जिसके बाद से मसूद अजहर ने आईईडी एक्सपर्ट गाजी राशिद को इसकी कमान दी थी।

गाजी को मसूद अजहर का काफी करीबी माना जाता था। बताया जाता है कि गाजी ने साल 2008 में जैश-ए-मोहम्‍मद ज्‍वाइन की थी। गाजी को इसके लिए तालिबान में ट्रेनिंग दी गई थी। साल 2010 में गाजी उत्तरी वजीरिस्तान आ गया था और वहीं से उसे मसूद अजहर के करीब आने का मौका मिला था। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक गाजी अपने दो साथियों के साथ दिसंबर में कश्मीर में दाखिल हुआ था। वह दक्षिण कश्मीमर में छुपकर रह रहा था।

पुलवामा हमले के बाद सुरक्षा बलों ने उसे पकड़ने के लिए व्यापक तलाशी अभियान शुरू किया था। मुठभेड़ के दौरान सुरक्षाबलों ने उस इमारत को बम से उड़ा दिया जिसमें आतंकी छिपे थे। बता दें कि पुलवामा के पिंगलिना में खबर मिलने पर सुरक्षाबलों ने आतंकवादियों को घेर लिया था।

इस मुठभेड़ में 55 राष्ट्रीय राइफल्स के मेजर समेत चार जवान शहीद हो गए हैं। एक आम नागरिक की भी मौत हो गई है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement